मेले में अरमानों की बोहनी

हस्तकरघा दिवस पर जिला उद्योग केंद्र की ओर से रेशम भवन में सात दिवसीय प्रदर्शनी शिविर में बोहनी भ्पर ाी आफत आ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 09:01 AM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 09:01 AM (IST)
मेले में अरमानों की बोहनी
मेले में अरमानों की बोहनी

भागलपुर। हस्तकरघा दिवस पर जिला उद्योग केंद्र की ओर से रेशम भवन में सात दिवसीय प्रदर्शनी शिविर सह मेला का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी शिविर सह मेला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बुनकरों द्वारा सिल्क, सूती और खादी के कपड़ों का प्रचार-प्रसार करना और बुनकरों के उत्पाद को बेहतर बाजार उपलब्ध कराना है, लेकिन विभागीय उदासीनता के कारण प्रदर्शनी सह मेला अपने लक्ष्य से भटक गया है। ऐसे में मेले में अरमानों की बोहनी हो रही है।

बुनकरों ने बड़े अरमान से प्रदर्शनी सह मेला में स्टाल लगाया, लेकिन अब दिन भर वे ग्राहक का इंतजार करते हैं। प्रचार-प्रसार के अभाव में प्रदर्शनी में दिन भर में गिनती के लोग पहुंचते हैं। मु. जहांगीर अंसारी ने कहा कि दिनभर में मुश्किल से दो से तीन लोग आते हैं। प्रदर्शनी में आने का कोई फायदा नहीं हुआ है। अहमद रजा ने कहा कि सोमवार को सबसे अधिक पांच सौ रुपये की आमदनी हुई। स्टाल पर साड़ी, सूट, दुपट्टा आदि की बड़ी रेंज उपलब्ध है। सिल्क साड़ी एक हजार से पांच हजार तक में उपलब्ध है। बाजार से 30 से 40 प्रतिशत कम कीमत पर साड़ियां उपलब्ध हैं। इसके बाद भी ग्राहकों के नहीं आने के कारण सामान बिक नहीं रहे हैं। प्रचार-प्रसार होने पर डल की चादर, सिल्क की साड़ी, बटिया प्रिट आदि की खूब बिक्री होती। अशोक शर्मा ने कहा कि प्रदर्शनी में बहुत कम संख्या में खरीदार आ रहे हैं। दिन भर में बोहनी हो जाती है, यही बहुत है। खास बात यह है कि तीन से चार लोग अगर प्रदर्शनी में पहुंचते हैं, तो एक दो खरीदारी कर ही वापस लौटते हैं। मु. जीएस अबरार ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान प्रदर्शनी का आयोजन लगभग बंद था। लंबे अर्से बाद प्रदर्शनी का आयोजन हुआ, लेकिन प्रचार प्रसार नहीं होने के कारण हमलोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्टाल पर आठ सौ से एक हजार में सूट उपलब्ध है। वहीं, अलग-अलग डिजाइन के दुपट्टे भी उपलब्ध हैं।

----------------------

कोट

प्रचार-प्रसार के लिए विभाग से कोई आवंटन नहीं मिला है। इसके बावजूद मैंने अपने स्तर से प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को माइकिग कराई जाएगी, ताकि अधिक से अधिक लोग प्रदर्शनी सह मेला में पहुंच सकें। कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन कराने के भी निर्देश दिए गए हैं।

रामशरण राम, महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र भागलपुर

chat bot
आपका साथी