AK-47 वाले मुंगेर में अरसे से चल रहा लाल पानी का काला खेल, महिलाएं करती रहे इन जगहों से सप्लाई

अरसे से चल रहा मुंगेर में लाल पानी का काला खेल। मुंगेर के कई इलाकों में महिलाएं इस लाल पानी का सप्लाई करती हैं। हालांकि सरकार का हंटर चला तो पुलिस एक्टिव हुई है। लेकिन ये एके-47 वाले मुंगेर की कहानी है जो...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 09:56 AM (IST)
AK-47 वाले मुंगेर में अरसे से चल रहा लाल पानी का काला खेल, महिलाएं करती रहे इन जगहों से सप्लाई
कब बंद होगा लाल पानी का काला खेल?

जागरण टीम, मुंगेर : जिले में लाल पानी (शराब) का काला खेल शराबबंदी के बाद से ही चल रहा है। उत्पाद विभाग और संबंधित थानों की पुलिस को भी इस बात की भनक है कि किस-किस क्षेत्र में अवैध रूप से शराब की तस्करी और निर्माण हो रहा है। उत्पाद विभाग की ओर से कोरम पूरा करने के लिए कभी-कभी अभियान चलाया जाता था, कुछ कार्रवाई भी होती थी। अब जब सरकार का हंटर चला तो उत्पाद विभाग से लेकर पुलिस भी अलर्ट मोड में दिख रही है। 10 नवंबर से 20 नंवबर के बीच जिले में शराब निर्माण और बेचने वालों पर कार्रवाई तेज हुई। जिले भर से इन 10 दिनों में 34 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 58 भट्ठियां ध्वस्त हुई। हजारों लीटर देशी शराब भी बरामद हुई। एक सौ लीटर विदेशी शराब के साथ-साथ देशी शराब बनाने वाले उपकरणों को भी जब्त किया गया।

उत्पाद विभाग की कार्यशैली पर पर कई सवाल

उत्पाद विभाग और पुलिस की ओर से शराब तस्करों पर जो कार्रवाई हुई है, इससे उत्पाद विभाग और कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं। जिन इलाकों में भट्ठियों को ध्वस्त किया गया है क्या उन इलाकों में 10 दिन से ही अवैध शराब बनाए जा रहे थे। ऐसा नहीं है तो पुलिस और उत्पाद विभाग ने यह कार्रवाई पहले क्यों नहीं की। उत्पाद विभाग को किसका इंतजार था, जब सरकार सख्त हुई तो कार्रवाई भी फटाफट होने लगी।

सूत्रों की मानें तो संरक्षण के बिना यह धंधा फल-फूल नहीं सकता। प्रखंड के गांव अवैध शराब का हब बन गया है। पुलिस के सामने इन तस्करों को पकड़ना किसी चुनौती से कम नहीं है। हालांकि, शराबबंदी के बाद पुलिस ने कई तस्करों को पकड़ा भी है, इसके बाद भी यह धंधा रूक नहीं रहा है। जिले के सभी नौ प्रखंडों में शराब की खुलेआम होम डिलीवरी हो रही है। हालांकि, पुलिस का दावा है कि जो भी शराबबंदी कानून के खिलाफ काम करेगा उस पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। हालांकि, कुछ ही मामलों में शराब जब्त करने के साथ शराबियों पर कार्रवाई हो रही है।

इन इलाकों में चल रहा बेचने और बनाने का धंधा

जिले के शहरी इलाके के किला परिसर, लल्लू पोखर, चुआ बाग, विदवारा, सफियाबाद, हसनगंज, गुलजार पोखर इस्माइलपुर, गौरीपुर, हेरूदियारा, पूरवसराय, वंसती तालाब, शादीपुर, माधोपुर, लालदरवाजा, के अलावा टीकारामपुर, तारापुर दियारा, मनियारचक, कटरिया, गढ़ीरामपुर, नौवागढ़ी उत्तरी, भगत चौकी, भैसाकोल, जमालपुर के दौलतपुर, इस्ट कालोनी, खडग़पुर के आइबी रोड, पहाड़ी क्षेत्र, टेटिया बंबर का पहाड़ी इलाके में धंधा चल रहा है। पुलिस और उत्पाद विभाग की पैनी नजर सिर्फ कहने को है, पर हकीकत में कभी-कभार ही कार्रवाई होती है।

तू-डाल-डाल तो मैं पात-पात

सरकार के कड़े रुख अख्तियार करने के बाद एक्शन मोड में पुलिस दिख रही है। धंधेबाज अब भी नए स्टाइल में धंधे का संचालन कर रहे हैं। खासकर खडग़पुर क्षेत्र के नक्सल प्रभावित पहाड़ी के तराई में रहने वाले लोगों द्वारा चोरी-छिपे शराब बनाने का धंधा चल रहा है। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में रहने वाले शराब निर्माण से जुड़े लोग अब महिलाओं को इस धंधे में उतार दिया है। जहां शाम ढलते ही महिलाएं थैले में शराब लेकर हवेली खड़गपुर क्षेत्र के हाट परिसर, कालेज परिसर के पीछे मनी नदी के किनारे स्थित झाड़ियों में बैठकर शराब उपलब्ध करा देते हैं। महिला होने के कारण लोगों को शक नहीं होता है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि शराब को लेकर पुलिस पदाधिकारी लगातार छापेमारी कर रहे हैं। लोगों को शराब नहीं पीने को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। धंधे से जुड़े वालों को किसी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा।

'सभी थानों के चौकीदार से लेकर थानेदार तक अलर्ट किया गया है। शराब तस्करों और बनाने वालों पर सख्ती के साथ कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। उत्पाद विभाग की पूरी टीम शराब की खोज में लगातार छापेमारी कर रही है। अवैध तरीके से निर्माण हो रहे शराब भट्ठियों को लगातार ध्वस्त किया जा रहा है। तस्करी करने वाले और अवैध निर्माण में लगे लोगों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जा रहा है।' - जग्गुन्नाथ रेड्डी जलारेड्डी, एसपी।

10 से 20 नवंबर के बीच कार्रवाई

जगह- मुंगेर सदर क्षेत्र -25 लीटर विदेशी शराब बरामद -आठ शराब की भट्ठियां ध्वस्त -190 देसी शराब बरामद, दो गिरफ्तार

जमालपुर प्रखंड शराब बरामद - 90 लीटर गिरफ्तारी - सात

धरहरा प्रखंड - 92 लीटर देसी शराब बरामद। -14 शराब की भट्ठियां ध्वस्त -गिरफ्तारी-तीन

हवेली खडग़पुर प्रखंड -420 लीटर देशी शराब बरामद -पांच भट्टियां ध्वस्त, 10 गिरफ्तार

टेटिया बंबर प्रखंड -106 लीटर देशी शराब बरामद -तीन गिरफ्तार, 15 भट्टी ध्वस्त

असरगंज प्रखंड -237 लीटर देशी शराब बरामद, दो वाहन जब्त -पांच तस्कर गिरफ्तार

बरियारपुर प्रखंड -61 लीटर देशी शराब बरामद -12 भट्टी को ध्वस्त, गिरफ्तारी नहीं

संग्रामपुर प्रखंड -650लीटर शराब बरामद -चार भठ्ठी ध्वस्त, चार बाइक जब्त -चार कारोबारी गिरफ्तार

तारापुर -शराब बरामदगी- शून्य -गिरफ्तारी-शून्य -एक भी भट्ठी ध्वस्त नहीं

chat bot
आपका साथी