Bihar: मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से कटिहार के प्रत्येक प्रखंडों में दो-दो एम्बुलेंस की होगी खरीद

कटिहार के प्रत्‍येक प्रखंड में एं‍बुलेंस की खरीद होगी।

Bihar मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत प्रति पंचायत सात लाभुकों की अनुमान्य सीमा के अंतर्गत प्रति प्रखंड 2 लाभुकों द्वारा एंबुलेंस के क्रय पर क्रय मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम दो लाख का अनुदान दिया जाएगा।

Dilip Kumar ShuklaMon, 17 May 2021 07:52 AM (IST)

जागरण संवाददाता, कटिहार। परिवहन विभाग ने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना से प्रत्येक प्रखंड में दो-दो एम्बुलेंस की खरीद किए जाने का प्रावधान किया है। प्रत्येक प्रखंड में दो-दो एंबुलेंस का क्रय मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत किया जाना है।

जिलाधिकारी उदयन मिश्रा एवं जिला परिवहन पदाधिकारी मो. अतहर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अनुमंडलाधिकारियों को इस योजना से संबंधित जानकारी दी। डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत संरचना के सुदृढ़ीकरण के लिए यह महत्वपूर्ण है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में सुविधा के लिए मुख्यालय स्तर से यह निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के अंतर्गत प्रति पंचायत सात लाभुकों की अनुमान्य सीमा के अंतर्गत प्रति प्रखंड 2 लाभुकों द्वारा एंबुलेंस के क्रय पर क्रय मूल्य का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम दो लाख का अनुदान दिया जाएगा। इनमें से एक लाभुक अनुसूचित जाति,जनजाति वर्ग का होना चाहिए। दूसरा लाभुक अत्यंत पिछड़ा वर्ग का होगा।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के आठवें चरण में जिन आवेदकों द्वारा योजना के लाभ हेतु आवेदन दिए गए हैं, वे भी एंबुलेंस क्रय का विकल्प चुन सकते हैं।

जिलाधिकारी द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को इच्छुक आवेदकों के साथ बैठक कर उनसे 16 मई तक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने का निर्देश दिया । प्राप्त आवेदनों के आधार पर निर्मित कोटिवार वरीयता सूची को प्रखंड स्तरीय समिति से 18 मई तक अनुशंसित कर अनुमंडल स्तरीय समिति को प्रेषित करने का भी निर्देश दिया गया। वरीयता सूची के आधार पर लाभुक का चयन अनुमंडल स्तरीय समिति द्वारा19 मई को किया जाएगा। चयनित लाभुकों को चयन पत्र का तामिला प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा कराया जाएगा।

इस संबंध में 16 मई तक आवेदन प्राप्त किए जाएंगे एवं अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन आपत्ति प्राप्त कर 22 मई को किया जाएगा। एंबुलेंस खरीद हेतु चयनित लाभुक से अनुदान प्राप्ति हेतु आवेदन दिनांक 24 मई से लिया जाएगा एवं एक सप्ताह के भीतरअनुदान की राशि सीएफएमएस के माध्यम से लाभु के खाते में जमा करा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने इस योजना का लाभ उठाने के लिए बरोजगार युवाओं से अपील की है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.