Bihar School Reopen: छात्रों के लिए यह तारीख होगी अहम, 10वीं की भी पढ़ाई शुरू, पूर्व बिहार, सीमांचल व कोसी में तैयारी

Bihar School Reopen अब 10वीं की पढ़ाई शुरू होने वाली है। अभी 11वीं और 12वीं के लिए विद्यालय खोले गए थे। स्कूलों में बेहतर तैयारी की गई है। इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी जाएगी। जिला प्रशासन ने स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:14 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:54 AM (IST)
Bihar School Reopen: छात्रों के लिए यह तारीख होगी अहम, 10वीं की भी पढ़ाई शुरू, पूर्व बिहार, सीमांचल व कोसी में तैयारी
अब 10वीं की भी पढ़ाई शुरू होने वाली है।

भागलपुर, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Lockdown / Unlock Latest Guideline: बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। शिक्षण संस्‍थान खोलने की तैयारी चल रही है। 07 अगस्त से 10वीं की भी पढ़ाई शुरू होगी। इससे पहले 11वीं और 12वीं की कक्षाएं चल रही है। वहीं, पहली से आठवीं कक्षा 16 अगस्त से खुलेगी। कोरोना गाइडलाइन के तहत क्लासेज फिर से शुरू होंगी। पटना में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया गया। 

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कुछ ही पूर्व ही जानकारी दी थी कि 10वीं तक के सभी स्‍कूल अगस्त के मध्य में खुल जाएंगे। लेकिन बच्चों के भविष्य एवं सुरक्षा को पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए गाइडलाइंस जारी कर दी जाएगी। कोचिंग संचालकों के लिए अच्छी खबर ये है कि वे भी अब कोचिंग खोल सकेंगे लेकिन इसके लिए नियम हैं। वे एक दिन छोड़ अगले दिन कोचिंग खोल सकेंगे।

यह है संभावित गाइडलाइन

बिहार के पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी के जिलों में गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। इन जिलों में पूरी तैयारी कर ली गई है। भागलपुर के स्कूलों में बेहतर व्यवस्था की गई है। यहां कई अच्छे-अच्छे प्राइवेट और सरकारी विद्यालय हैं।

सभी स्‍कूलों में एक दिन में 50 फीसद छात्र-छात्राओं ही आएंगे। एक छात्र को सप्ताह में तीन दिन ही स्कूल आना होगा। कुछ स्‍कूलों का दो पालियों में पढ़ाई शुरू की जा सकती है। जहां ज्यादा बच्चे हैं। स्कूल गेट पर भी ध्यान देना होगा। आगमन व प्रस्थान के समय खोलकर रखने होंगे। आने-जाने के लिए अलग-अलग गेट का प्रयोग करना होगा। स्‍कूलों में प्रवेश के समय मुख्‍य द्वार पर छात्र-छात्राओं व शिक्षक व कर्मियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बगैर मास्‍क का प्रवेश नहीं दिया जाएगा। छात्रों के अलावा शिक्षकों और कर्मियों को भी मास्क पहनना होगा। शारीरिक दूरी का पालन करना होगा पालन। कक्षाओं में एक-दूसरे के बीच कम से कम छह फीट की दूरी जारुरी है। शिक्षकों अ कर्मचारियों पर भी यह नियम लागू होगा। शिक्षकों और कर्मचारियों को कोरोनावयरस की वैक्सीन लेना अनिवार्य है, अन्यथा उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। मुख्‍य द्वार के अलावा कक्षाओं व स्‍टाफ रूम हैंड सेनिटाइजर रखना अनिवार्य है। स्कूलों में किसी भी प्रकार के समारोहों  का आयोजन नहीं होगा।

chat bot
आपका साथी