बिहार के मंत्री ने की बड़ी घोषणा, इस जिले में बनेगा एक सौ बेड का कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बड़ी घोषणा की। उन्‍होंने तारापुर में कहा कि मुंगेर में कोविड कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल बनाया जाएगा। यह स्‍थायी होगा। सौ बेड होंगे। इसके लिए संबंधित अधिकारियों से बातचीत की गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:40 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:40 PM (IST)
बिहार के मंत्री ने की बड़ी घोषणा, इस जिले में बनेगा एक सौ बेड का कोविड डेडिकेटेड हॉस्पिटल
बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने की बड़ी घोषणा।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। पंचायतीराज मंत्री सम्राट चौधरी ने तारापुर स्थित कोरोना केयर सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में अनुमंडल स्तरीय सभी पदाधिकारी तथा अनुमंडल अस्पताल के चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी मौजूद थे। मंत्री द्वारा कोरोना से बचाव को लेकर अब तक किए गए प्रयासों और दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली गई। उन्होंने कोरोना टीकाकरण और अब तक एंटीजन आरटीपीसीआर, ट्रू नेट से किए गए कोरोना जांच के संबंध में जानकारी ली। टीकाकरण की कमजोर रफ्तार पर मंत्री ने नाराजगी जताई। वहीं, अनुमंडल पदाधिकारी को रात्रि कर्फ्यू में सख्त रहने के भी निर्देश दिए । मंत्री के आगमन के पूर्व ही 5 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन पहुंच चुकी थी, जिसे लगाने का कार्य हो रहा था।

मंत्री को अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त संख्या में है। वर्तमान में 153 एक्टिव केस हैं। जिनमें 150 को होम आइसोलेशन में तथा 3 को फैसिलिटी आइसोलेशन में रखा गया है। टोटल पॉजिटिव केस की संख्या वर्ष 2020 में 312 थी। वर्ष 2021 में इसकी संख्या बढ़कर 487 हो गई है। 7682 लोगों का अब तक टीकाकरण किया गया है। जिसमें कई लोग दूसरे डोज का भी टीका लगाए हैं। वर्तमान में 117 भाइल वैक्सीन उपलब्ध है। ऑक्सीजन सिलेंडर टाइप बी 35 भरे हुए तथा 15 खाली हैं। टाइप डी जम्बो में 13 पूरे भरे हुए हैं, जबकि तीन खाली हैं। एक जंबो खाली सिलेंडर को भरवाने के लिए सदर अस्पताल मुंगेर भेजा गया है । जबकि 10 बी टाइप के खाली सिलेंडर को भरने के लिए मुंगेर सदर अस्पताल तथा चार खाली सिलेंडर शुभम ऑक्सीजन मुंगेर को भरने के लिए भेजा गया है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पांच उपलब्ध हैं। पल्स ऑक्सी मीटर 32 उपलब्ध हैं। यह बताया गया कि कुल 53 हजार 943 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है। जिसमें 14 हजार 295 का आरटीपीसीआर जांच हुआ है। 923 का ट्रू नेट द्वारा जांच किया गया है। 38 हजार 725 की जांच एंटीजन किट से कराई गई है। क्षेत्र में कुल एक्टिव माइक्रो कंटेंटमेंट जोन की संख्या छह है। 266 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया गया है। पंचायती राज मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री सभी जगहों पर पीएम केयर फंड से ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं। बिहार के मुख्यमंत्री के आदेश पर राज्य के सभी जिले में पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था की जा रही है । मुंगेर में भी हम लोगों ने तय कर दिया है कि ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा। पहले हम लोगों ने अस्थाई रूप से 300 बेड का डेडीकेटेड हॉस्पिटल का निर्माण कराने का निर्णय लिया था, परंतु अब स्थाई रूप से एक सौ बेड का डेडीकेटेड हॉस्पिटल मुंगेर के एएनएम स्कूल में बनाने जा रहे हैं।

तारापुर में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेट आ चुका है। एक एंबुलेंस की व्यवस्था तुरंत कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर हम अपने विधान पार्षद मद से भी संसाधन उपलब्ध करा देंगे। मोर्चरी वैन का इंतजाम किया जा रहा है । मुंगेर को भी हमने एंबुलेंस मोर्चरी वैन ऑक्सीजन कंसंट्रेट दिया है। तारापुर को भी देंगे । 10 मई के बाद पांच डॉक्टर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस अवसर पर एसडीओ रंजीत कुमार, एसडीपीओ पंकज कुमार, डीसीएलआर आदित्य कुमार झा, अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ बीएन सिंह, डॉ. राजेश्वर भगत, डॉ. प्रमोद कुमार सिंह, डॉ. मदन मोहन पाठक, अस्पताल प्रबंधक मनीष कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी