Bihar Panchayat Election 2021: परदेशी वोटरों पर टिकी है प्रत्‍याशियों की निगाहें, मुंगेर में इस तरह बन रहा समीकरण

Bihar Panchayat Election 2021 पंचायत चुनाव को लेकर सगर्मी तेज हो गई है। इस बार परदेशी वोटरों पर सभी प्रत्‍याशियों की नजर है। मुंगेर में परदेशी वोटरों के आधार पर ही समीकरण बनाए जा रहे हैं। साथ ही कहा जा रहा है...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 03:49 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:49 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: परदेशी वोटरों पर टिकी है प्रत्‍याशियों की निगाहें, मुंगेर में इस तरह बन रहा समीकरण
Bihar Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव को लेकर सगर्मी तेज हो गई है।

संवाद सूत्र, धरहरा (मुंगेर)। धरहरा प्रखंड के 13 पंचायतों में चुनाव होने में अभी समय है। यहां छठे चरण में तीन नंवबर को मतदान होना है, अभी नामांकन शुरू होने में ही लंबा समय है। इसके बाद भी संभावित प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पंचायत चुनाव में इस बार परदेसी जो बाहर रहते हैं वह तारणहार साबित होंगे। ऐसे में संभावित उम्मीदवार उन्हें अभी से भी चुनाव की याद दिला रहे हैं। संभावित प्रत्याशी नामांकन करने के साथ मतदाताओं से संपर्क साधने में जुटे हुए हैं।

मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशी तरह-तरह के चुनावी वायदों की थालियां परोसने में लगे हैं। जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी से लेकर मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और वार्ड पंच तक के प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाह रहे हैं। सबसे ज्यादा तो मुखिया व वार्ड सदस्य के प्रत्याशी किसी भी कीमत पर मतदाताओं को गोलबंद करने के प्रयास में लगे हैं। भावी प्रत्याशियों को परदेसी मतदाताओं का डर भी सताने लगा है।

ज्यादातर श्रमिक तबके के लोग रहते है बाहर

प्रखंड क्षेत्र के अधिकांश मजदूर वर्ग के मतदाता हैं, जो मजदूरी करने दूसरे प्रदेश में चले जाते हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण वे परदेस से घर लौटे थे, मगर गांव में गांव नहीं मिलने के कारण उन्हें वापस अपने काम पर विभिन्न राज्यों में पलायन करना पड़ा। ऐसे में प्रत्याशियों को उनकी अनुपस्थिति की परेशानी सताने लगी है। प्रत्याशी खासकर जो मजदूर पुन: नौकरी करने के लिए बाहर चले गए हैं उनको वापस बुलाने के लिए उनके स्वजनों को मनाने में लगे हैं। संभावित प्रत्याशी उनके आने जाने से लेकर यहां रहने तक का खर्च वहन करने की बात कह रहे हैं।

शुरू हो गई है अभी से तैयारी

धरहरा प्रखंड मुख्यालय में भी चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू कर दी गई है। बीडीओ मृत्युंजय कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में तीन नवंबर से नामांकन कराया जा रहा है। निर्वाचन से संबंधित कोषांग का गठन भी कर लिया गया है। निर्वाचन कार्य को लेकर कोषांग कर्मियों के साथ बैठक किया गया है। प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी