बिहार पंचायत चुनाव 2021: 10वें चरण के लिए अधिसूचना जारी, कल से लखीसराय के पिपरिया प्रखंड में होगा नामांकन

10वें चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। लखीसराय के पिपरिया प्रखंड में कल से नामांकन होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पिपरिया के आरओ को आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:56 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:56 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव 2021: 10वें चरण के लिए अधिसूचना जारी, कल से लखीसराय के पिपरिया प्रखंड में होगा नामांकन
10वें चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।

संवाद सहयोगी, लखीसराय। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी संजय कुमार ङ्क्षसह ने सोमवार को पंचायत चुनाव के दसवें चरण और लखीसराय जिले के पिपरिया प्रखंड में होने वाले आठवें और अंतिम चरण के चुनाव को लेकर प्रपत्र पांच में सूचना का प्रकाशन किया।

इसके बाद मंगलवार 26 अक्टूबर से प्रखंड मुख्यालय मोहनपुर स्थित मध्य विद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जो एक नवंबर तक तक चलेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने पिपरिया के आरओ को आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुए नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी विवेक रंजन ने नामांकन तैयारी को अंतिम रूप दिया गया। उन्होंने प्रतिनियुक्ति कर्मियों के साथ बैठक कर नामांकन प्रक्रिया की जानकारी दी।

बीडीओ ने बताया कि पिपरिया प्रखंड की पांच पंचायत में मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य के कुल 166 पद के लिए अभ्यर्थी प्रखंड मुख्यालय में बनाए गए नामांकन काउंटर पर नामांकन कर सकेंगे। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी ने अभ्यर्थियों की भीड़ को देखते हुए पदवार और पंचायतवार अलग-अलग नामांकन काउंटर बनाया है जहां सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। नामांकन प्रक्रिया को अपडेट करने के लिए आइटी सेल का भी गठन किया गया है। इसके लिए कार्यपालक सहायक प्रतिनियुक्त किए गए हैं। जिला प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या दो के लिए अभ्यर्थी अनुमंडल कार्यालय लखीसराय में नामांकन करेंगे।

पिपरिया प्रखंड में नामांकन कार्यक्रम

नामांकन तिथि - 26 अक्टूबर से एक नवंबर तक

नामांकन का समय - 11:00 बजे से शाम चार बजे तक

स्क्रूटनी - पांच नवंबर

नाम वापसी - आठ नवंबर

चुनाव चिह्न आवंटित - आठ नवंबर

मतदान - आठ दिसंबर

मतगणना - 10 दिसंबर

पिपरिया प्रखंड में इनके जिम्मे होगी निर्वाचन प्रक्रिया

निर्वाची पदाधिकारी - बीडीओ विवेक रंजन

सहायक निर्वाची पदाधिकारी - प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी कौशलेंद्र कुमार, प्रखंड उद्योग विस्तार पदाधिकारी अजीत तिवारी, बीसीओ शशीकांत कुमार वर्मा, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी, कनीय अभियंता रामविलास दास एवं अमित ङ्क्षसह।

पिपरिया प्रखंड की इन पंचायतों के लिए होगा नामांकन

पिपरिया, मोहनपुर, वलीपुर, रामचंद्रपुर एवं सैदपुरा पंचायत।

कितने पदों पर होगा चुनाव

जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या दो - एक पद

मुखिया - पांच

सरपंच - पांच

पंचायत समिति सदस्य - आठ

ग्राम पंचायत सदस्य - 74

ग्राम कचहरी पंच - 74  

chat bot
आपका साथी