Bihar Panchayat Election 2021: नौवें चरण के लिए नामांकन शुरू, बड़हिया में पहले दिन 64 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

Bihar Panchayat Election 2021 बिहार में पंचायत चुनाव के पांचवे चरण के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। इसी बीच नौवें चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। लखीसराय के बड़हिया प्रखंड में पहले दिन...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 02:28 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 02:28 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: नौवें चरण के लिए नामांकन शुरू, बड़हिया में पहले दिन 64 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा
Bihar Panchayat Election 2021: पंचायत चुनाव के नौवें चरण के लिए नामांकन शुरू हो गया है।

संसू.,बड़हिया (लखीसराय)। लखीसराय जिले में नौवें चरण के पंचायत चुनाव को लेकर बड़हिया प्रखंड में शनिवार से नामांकन शुरू हो गया। नामांकन की प्रक्रिया 29 अक्टूबर तक चलेगी जबकि आगामी 29 नवंबर को मतदान होना है। इसको लेकर पहले दिन से प्रखंड कार्यालय में नामांकन के लिए अभ्यर्थियों एवं उनके समर्थकों में गजब का उत्साह दिखा।

नामांकन के पहले दिन विभिन्न पदों के लिए कुल 64 अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया। इसमें सात मुखिया पद के लिए, चार पंचायत समिति सदस्य पद के लिए एवं चार सरपंच पद के लिए जबकि 40 वार्ड सदस्य एवं नौ अभ्यर्थियों ने पंच पद के लिए नामांकन का पर्चा भरा। प्रखंड निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अब तक कुल 887 एनआर कटे हैं।

प्रखंड कार्यालय परिसर में नामांकन कराने के लिए अलग-अलग पदों के लिए कुल सात काउंटर बनाए गए हैं। बड़हिया प्रखंड में नौ पंचायत है जहां चुनाव होना है। नामांकन के प्रथम दिन प्रखंड परिसर में सुरक्षा का इंतजाम नहीं था। इस कारण अभ्यर्थी के साथ समर्थकों की काफी भीड़ परिसर के भीतर पहुंच जाने से अफरा-तफरी का माहौल था।

प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित काउंटर के आसपास 100 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहने के बावजूद नामांकन कराने आए अभ्यर्थियों के समर्थकों ने आचार संहिता की जमकर धज्जियां उड़ाई। सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह बीपीआरओ सतीश कुमार से मिली जानकारी के अनुसार मुखिया पद के लिए पाली पंचायत से भोलारामधारी, एजनिघाट पंचायत से शांति कुमारी एवं कांति देवी, गंगासराय से ममता कुमारी, जैतपुर से मंटू कुमारी एवं सुस्मिता कुमारी तथा खुटहा पश्चमी से राजकुमार ङ्क्षसह, सरपंच पद के लिए एजनिघाट से प्रेमलता देवी, गिरधरपुर से नयना कुमारी एवं नूतन देवी तथा जैतपुर से खुशबू देवी, पंसस पद के लिए पाली पंचायत से सोनरवा देवी, एजनीघाट पंचायत से सुबेलाल एवं महेश राम एवं गिरधरपुर पंचायत से विपिन कुमार ने अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया।

वार्ड सदस्य पद पर नामांकन को लेकर होड़ मची हुई थी। अन्य पदों के अलावा कई गुणा अधिक अभ्यर्थी वार्ड सदस्य पद पर नामांकन कराने के लिए काउंटर पर पहुंच रहे थे। पंच पद के लिए अभ्यर्थियों की कम संख्या देखी गई। वार्ड सदस्य पद के लिए 40 तथा पंच पद के लिए मात्र नौ अभ्यर्थियों ने नामांकन किया।  

chat bot
आपका साथी