Bihar Panchayat Election 2021: स्ट्रांग रूम में लगाए जाएंगे इलेक्‍ट्रानिक लाक, मधेपुरा में इस तरह चल रही तैयारी

पंचायत चुनाव को लेकर मधेपुरा में जोरशोर से तैयारी चल रही है। चुनाव के बाद स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसमें इलेक्ट्रानिक लाक लगाए जाएंगे। साथ ही इसके अलावा अन्य स्तरों पर भी विशेष चौकसी बरती जा रही है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 03:54 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 03:54 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: स्ट्रांग रूम में लगाए जाएंगे इलेक्‍ट्रानिक लाक, मधेपुरा में इस तरह चल रही तैयारी
पंचायत चुनाव को लेकर मधेपुरा में जोरशोर से तैयारी चल रही है।

संवाद सूत्र,पुरैनी (मधेपुरा)। पंचायत चुनाव में पारदर्शिता लाने व स्वच्छ व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने एक नई व्यवस्था लागू की है। व्यवस्था के तहत स्ट्रांग रूम में लगाए गए इलेक्ट्रानिक लाक खुलते ही चुनाव आयोग सहित सभी पदाधिकारियों को स्ट्रांग रूम खुलने की सूचना तत्काल ही मिल जाएगी। मालूम हो कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सूबे में 11 चरणों में कराए जा रहे पंचायत चुनाव में चरण बार मतदान के बाद ईवीएम व बैलट बाक्स रखने के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय में बनाए जाने वाले स्ट्रांग रूम में इलेक्ट्रानिक लाक लगाया जाएगा।

इस लाक की विशेषता यह है कि जैसे ही इसे खोला जाएगा वैसे ही स्ट्रांग रूम का ताला खोले जाने सहित समय व तारीख की जानकारी चुनाव कार्य में लगे सभी पदाधिकारियों को तत्काल ही मिल जाएगी। इतना ही नहीं उसी समय राज्य निर्वाचन आयोग को भी पता चल जाएगा कि स्ट्रांग रूम को खोला गया है। इसके लिए मतगणना कार्य में प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के साथ पूर्व से प्रशिक्षित कर्मियों को लगाया जाएगा। मतगणना हाल में बिना पहचान पत्र के किसी को भी प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निर्धारित समय से मतगणना कार्य को पूर्ण करने के लिए मतगणना स्थल पर विशेष रूप से हर प्रबंध किए जाने का चुनाव आयोग ने निर्देश दिया है।

कोढ़ा में दूसरे दिन 603 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

संवाद सूत्र, कोढ़ा (कटिहार): कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नामांकन के दूसरे दिन शुक्रवार को पंचायत निर्वाचन के विभिन्न पदों के लिए कोढ़ा प्रखंड में 603 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया। इसमें मुखिया पद के लिए 41 नामांकन हुआ है। जिसमें 21 महिला एवं 20 पुरुष प्रत्याशी द्वारा पर्चा दाखिल किया गया। सरपंच पद के लिए 39 नामांकन में 20 पुरुष एवं 19 महिला, समिति पद के लिए 42 नामांकन में 21 महिला एवं 21 पुरुष, वार्ड सदस्य पद के लिए 369 नामांकन में 199 पुरुष व 170 महिला तथा पंच पद के लिए 112 नामांकन में 49 पुरुष, 63 महिला प्रत्याशियों द्वारा पर्चा दाखिल किया गया। 

chat bot
आपका साथी