ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: भागलपुर में भूले-बिसरे रिश्तों को तरोताजा कर रहे प्रत्याशी

ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021 बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है। चुनाव प्रचार लगातार किया जा रहा है। भागलपुर में प्रत्‍याशी अपने र‍िश्‍ते को याद दिलाकर वोट मांग रहे हैं। सबौर में नामांकन की प्रक्रिया समाप्‍त हो गई है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 11:59 AM (IST)
ब‍िहार पंचायत चुनाव 2021: भागलपुर में भूले-बिसरे रिश्तों को तरोताजा कर रहे प्रत्याशी
भावनात्मकता रूप से अपने पक्ष में करने का किया जा रहा प्रयास ।

संवाद सूत्र, भागलपुर। पंचायत चुनाव में तरह-तरह से प्रत्याशी हैं, जो वोटरों को अपने पक्ष में करने की जुगत में लगे हैं। भूले- बिसरे रिश्ते भी इस पंचायत चुनाव में तरोताज किए जा रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि वोटर प्रत्याशियों को रिश्तेदार के तौर पर पहचानते तक नहीं, लेकिन उनकी हां में हां मिलाने से पीछे नहीं रहते। यदि एक गांव की कोई बेटी नजदीक के दूसरे गांव में ब्याही गई है तो प्रत्याशी कहते हैं कि मेरे चचेरे दादा की बहन की शादी इस घर में हुई है। मेरे तो वे अपने रिश्तेदार हैं। इन्हें मत देने के लिए क्या कहना। यह तो मेरा घर है,जबकि घर के सदस्य प्रत्याशी को पहचानते तक नहीं हैं। कहीं ऐसे शब्द मिल रहे हैं कि प्रत्याशी अपने क्षेत्र के कुछ गांव के घरों के लोगों को यह कह रहे हैं कि इस घर से तो मेरे तीन पीढिय़ों से दोस्ती चली आ रही है। दोनों परिवारों के बीच एक जान जैसे रिश्ते हैं। अर्थात यूं कहें कि पंचायत चुनाव में प्रत्याशी रिश्तों की दुहाई देकर वोटरों को भावनात्मकता डोर से बांधने की जुगत में जुटे हैं।

सबौर में शांतिपूर्ण ढंग से नामांकन संपन्न

सबौर प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया बुधवार को शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था थी। आरओ सह बीडीओ प्रतीक राज ने बताया कि विभिन्न पदों के लिए 1448 नामांकन हुआ है। जिसमें मुखिया पद के लिए 119, सरपंच के लिए 90, पंचायत समिति सदस्य के लिए 123, वार्ड सदस्य के लिए 797, पंच के लिए 329 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया है। हालांकि देर रात तक फाइनल लिस्ट नहीं बन सका था।

नाथनगर में विभिन्न पदों के लिए 1728 प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

नाथनगर प्रखंड में आठवीं चरण में होने वाली चुनाव को लेकर बुधवार को पर्चा दाखिल करने का अंतिम दिन था। अब तक 14 पंचायतों को मिलाकर विभिन्न पदों के लिए कुल 1728 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पर्चा दाखिल करने के अंतिम दिन भी प्रखंड मुख्यालय पर खूब गहमा गहमी रही।कई दिग्गजों ने अपना नामांकन पत्र भरा।

पर्चा दाखिल करने के आचार संहिता की खूब उड़ी धज्जियां

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मुखिया को एक ही चारपहिया वाहन का प्रयोग करना था ।लेकिन नामांकन पर्चा दाखिल करने के दौरान प्रखंड मुख्यालय से एक किलोमीटर दूरी तक कई दिग्गज प्रत्याशियों की सिर्फ गाडिय़ों को काफिला ही नजर आ रहा था। प्रत्याशी अपना शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए खुले जीप वाले वाहनों पर खड़े होकर लोगों का अभिवादन करते नजर आ रहे थे।

दलालों की खूब पक रही है खिचड़ी

एक एक प्रत्याशी का जो समर्थक आते थे ,वह दूसरे प्रत्याशियों के साथ भी नजर आते थे।दोनों को अपने स्तर से जीत का भरोसा दिला रहे थे। खूब पूड़ी, कचौड़ी का माल ले रहे थे।

पंचायत चुनाव में मारपीट

नवगछिया में पंचायत चुनाव को लेकर नगरह में दो पक्षों के बीच हुई मारपीट में पीता पुत्र घायल हो गए। घायल मनोज मंडल व उसका पुत्र रूपेश मंडल हैं। परिजनों ने घायलों को इलाज के लिए अनुमंडल अस्पताल नवगछिया पहुंचाया। बताया गया कि नगरह जमालपुर टोला में कन्हैया मंडल, वकील मंडल, पोदी यादव रूपेश व उसके पिता को डिपंल झा के पक्ष में मतदान करने के लिए कह रहे थे। रूपेश मंडल ने इसका विरोध किया तो तीनों ने मिलकर मारपीट किया। पीडि़त ने इस संबंध में नवगछिया थाना में आवेदन दिया हैं।

मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित करने की मांग

खरीक प्रखंड के खैरपुर पंचायत के सभी मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील मतदान केंद्र घोषित करने एवं विशेष सुरक्षा प्रदान कराने की मांग की गई है।पंचायत निवर्तमान सरपंच पुष्पा देवी, पंसस अशोक दास समेत अन्य अन्य निवर्तमान जनप्रतिनिधियों ने नवगछिया एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ, प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी एवं खरीक थाना में लिखित आवेदन देकर अपने कहा है कि हर बार मेरे पंचायत में पंचायत चुनाव के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा मारपीट, दबंगई कर भय का माहौल उत्पन्न किया जाता है। जिसके कारण निष्पक्ष चुनाव होना संभव नहीं है।जदयू जिला उपाध्यक्ष पप्पू यादव ने भी भागलपुर जिलाधिकारी से सभी मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त फोर्स नियुक्त कराने की मांग किया है।

chat bot
आपका साथी