Bihar: होटल में ठहरना हो तो अब करना होगा यह काम, शपथ पत्र भी करें जमा

होम डिलीवरी करने वाले धंधेबाजों के पास से जब्त मोबाइल से भी फंस सकती है शराब पीने वालों की गर्दन। सभी थाना अध्यक्ष के निजी मोबाइल नंबरों पर भी राज्य पुलिस मुख्यालय रखेगा नजर। शराब की तस्करी को रोकने के उद्देश्य से पुलिस मुख्यालय अपने स्तर से रखेगा निगाह।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:48 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:48 PM (IST)
Bihar: होटल में ठहरना हो तो अब करना होगा यह काम, शपथ पत्र भी करें जमा
होटल में ठहरने के लिए देना होगा शपथ पत्र कि हम शराब नहीं पीएंगेे

पूर्णिया [राजीव कुमार]। सरकार की शराब को लेकर सख्ती के बाद अब फिर नए सिरे से शराबबंदी को सख्ती से लागू करने के कई निर्देश लागू किए जा रहे हैं। इसी की कड़ी में अब फिर से होटल में ठहरने वाले सभी यात्रियों को होटल संचालक के पास इस बात का शपथ पत्र दिया जाएगा की उनके द्वारा होटल में ठहरने के दौरान ना तो शराब का सेवन किया जाएगा और ना ही अपने पास शराब रखा जाएगा। इस शपथ पत्र के बाद ही अब होटल संचालक द्वारा यात्रियों को होटल में ठहरने की इजाजत दी जाएगी।

हाल के महीनों में इस बात की लगातार शिकायत मिल रही थी की होटल में ठहरने वाले खासकर बड़े लोगों द्वारा चोरी छिपे शराब का उपयोग किया जा रहा है। सूबे में शराबबंदी लागू होने के बाद कई महीनों तक पुलिस भी होटलों पर नजर बनाए रही लेकिन बाद में पुलिस एवं उत्पाद विभाग इस बात को भूल गया की होटलों में भी शराब का चोरी छिपे उपयोग किया जा सकता है।

हाल के वर्षों में अगर पुलिस एवं उत्पाद विभाग द्वारा जिलावार होटलों में छापामारी के आंकड़े को खंगाला जाए तो यह शून्य रहा। अब सरकार के निर्देश के बाद पुलिस प्रशासन फिर से जागा है और उसने शराबबंदी को सख्ती से लागू कराने को लेकर होटलों की ओर भी ध्यान दिया है। संभव में होटल में ठहरने वालों की तलाशी के लिए पुलिस एवं उत्पाद विभाग की टीम फिर से छापामारी अभियान शुरू करे।

होम डिलीवरी का पूरा नेट वर्क होगा ध्वस्त

राज्य पुलिस मुख्यालय ने शराबबंदी को सख्ती से लागू करने को लेकर होम डिलीवरी के नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त करने का फैसला किया है। इसके तहत होम डिलीवरी करनेके आरोप में जो शराब कारोबारी पकड़ा जाएगा पुलिस उसके मोबाइल का काल डिटेल खंगाल कर उसके मोबाइल में मिले नंबरों का भी जांच करेगी और होम डिलीवरी करने वाले को मोबाइल फोन में जिनका भी नंबर मिलेगा वे भी जांच की जद में आएंगे। पुलिस इस बात की भी जांच करेगी की किस नंबर से लगातार होम डिलीवरी करने वाले के मोबाइल पर फोन आया है और उसका लोकेशन क्या हैं। गौरतलब हो की इतनी सख्ती के बाद भा होम डिलीवरी करने वालों द्वारा मोबाइव फोन पर आदेश मिलते ही शराब की खेप ठिकाने पर पहुंचा दी जा रही है। इसके लिए सभी थाना अध्यक्षों को अपने थाना क्षेत्र के होम डिलीवरी करने वालों को हर हाल में पकडऩे का निर्देश दिया गया है।

कई मोबाइल नंबर रखना भी थानेदारों के लिए बना जी का जंजाल

शराबबंदी को लेकर सरकार द्वारा सख्ती बरते जाने के बाद थानेदारों द्वारा अपने पास कई मोबाइल नंबर रखना उनके लिए जी का जंजाल बन गया है। हर थाना अध्यक्ष के पास एक सरकारी मोबाइल नंबर रहने के बाद भी पांच पांच मोबाइल निजी नंबर रखने की शिकायत राज्य पुलिस मुख्यालय को मिली है।

मुख्यालय को इस बात की भी शिकायत मिली है की इन्ही निजी नंबरों के सहारे थानेदारों द्वारा शराब से जुड़े लोगों से समपर्क साधा जाता है। अब राज्य पुलिस मुख्यालय ऐसे थानेदारों के सभी निजी नंबरों पर अपने स्तर से नजर रख रहा है। जल्द ही राज्य पुलिस मुख्यालय ऐसे थानेदारों पर कार्रवाई भी कर सकता है जिनके द्वारा अपने निजी नंबरों से शराब तस्करी एवं शराब से जुड़े लोगों से लंबे समय से बात की जा रही है।

सभी होटल संचालकों को इस बात का निर्देश दिया गया है की वे होटल में ठहरने वाले यात्रियों से इस बात का शपथ लें की उनके द्वारा होटल में ठहरने के दौरान शराब का सेवन नहीं किया जाएगा और ना ही उनके पास शराब है। - दयाशंकर, एसपी पूर्णिया

chat bot
आपका साथी