Bihar: जमुई-बांका बॉर्डर एरिया के जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, नक्‍सलियों ने छुपाए थे

Bihar जमुई-बांका बॉर्डर एरिया के पिलुआ जंगल से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया। बताया जा रहा है कि यह विस्‍फोटक नक्‍सलियों ने छिपाकर रखा था। पुलस ने अज्ञात नक्‍सलियों के खिलाफ प्राथ‍मिकी दर्ज कर ली है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:10 AM (IST)
Bihar: जमुई-बांका बॉर्डर एरिया के जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, नक्‍सलियों ने छुपाए थे
पिलुआ जंगल से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद।

जागरण संवाददाता, जमुई/बांका। बांका- जमुई बॉर्डर पर सिमुलतला थाना से सटे चांदन थाना क्षेत्र अंतर्गत आनंदपुर ओपी के पिलुआ जंगल से एएएसबी और बांका पुलिस द्वारा चलाए जा रहे संयुक्त सर्च अभियान में एक क्विंटल अमोनियम नाइट्रेट विस्फोटक बरामद किया गया है। यह विस्फोटक नक्सलियों द्वारा छुपा कर रखा गया था। बड़ी मात्रा में विस्फोटक बरामदगी को पुलिस बड़ी सफलता मान रही हैं। सर्च अभियान का नेतृत्व कर रहे बांका के अभियान एसपी अयोध्या सिंह ने बताया कि सूचना मिली कि पिलुआ जंगल में नक्सलियों द्वारा बड़ी मात्रा में जमीन के अंदर गड्डा खोदकर विस्फोटक छुपाया गया। सूचना पर एक टीम गठित कर सर्च किया गया। इस दौरान जंगल में जमीन के अंदर से अलग-अलग पांच प्लास्टिक से 90 किलो विस्फोटक बरामद किया गया। उन्होंने मामले में अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही है।

सर्च अभियान में 16 वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल डी सम्वाय बेलहर के निरीक्षक इमाना लुक्चुक आवु , उप निरीक्षक कुलदीप कुमार, सहायक उप निरीक्षक कुलबीर कुमार, मुख्य आरक्षी संदीप कुमार, सामान्य आरक्षी अमित कुमार, मणिकांत कुमार, गोपाल कुमार, संदीप कुमार, बेलहर एसडीपीओ प्रेमचंद सिंह, एसएसबी के कंपनी कमांडर व आनंदपुर ओपीध्यक्ष जितेंद्र कुमार छापेमारी दल में शामिल थे।

चर्चा है कि नक्सलियों द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की नीयत से उक्त विस्फोटक पदार्थ रखा होगा। एएसपी अभियान ने बताया कि सूचना मिली कि पिलुआ जंगल में जमीन के अंदर भारी मात्रा में विस्फोटक सामान गाड़ कर नक्सलियों द्वारा रखा गया है। सूचना मिलते ही छापेमारी के लिए एक टीम गठित किया। छापामारी के दौरान लोकेशन के आधार पर पिलुआ फॉरेस्ट ऑफिस के अगल-बगल जमीन के अंदर से विस्फोटक को खोदकर निकाला गया। जिसमें लगभग 90 किलो विस्फोटक पदार्थ अलग-अलग पांच प्लास्टिक की बोरी में रखा हुआ बरामद हुआ है। इस मामले में आनंदपुर ओपी में अज्ञात नक्सलियों के विरुद्ध केस दर्ज किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि दहीवाड़ा जंगल में पिछले साल पुलिस ने नक्सलियों के जोनल कमांडर मंटू खैरा को मुठभेड़ में मार गिराया था। इसके बाद से कई बार नक्सलियों द्वारा इस क्षेत्र में पैर जमाने की कोशिश की गयी। पर पुलिस की सक्रियता से सफलता नहीं मिली है। इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामान रखे जाने से ऐसा लग रहा है कि नक्सलियों द्वारा बड़ी किसी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई हो। वैसे, पुलिस ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी