Bihar: पूर्णिया में अपहृत लोजपा के प्रदेश नेता की हत्‍या, फिरौती के 10 लाख रुपये लेने के बाद भी हमलावरों ने ली जान

Bihar Crime बिहार के लोजपा के एक बड़े प्रदेश नेता का हत्‍या की दी है। चार दिन पूर्व लोजपा आदिवासी प्रकोष्‍ठ के प्रदेश अध्‍यक्ष अनिल उरांव का अपहरण पूर्णिया से हुआ था। अपराधियों ने फ‍िरौती मांगी थी। फ‍िरौती के रुपये लेने के बाद भी हमलावरों ने उनकी जान ले ली।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:22 AM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 01:13 PM (IST)
Bihar: पूर्णिया में अपहृत लोजपा के प्रदेश नेता की हत्‍या, फिरौती के 10 लाख रुपये लेने के बाद भी हमलावरों ने ली जान
लोजपा आदिवासी प्रकोष्‍ठ के बिहार प्रदेश अध्‍यक्ष अनिल उरांव की हत्‍या।

जागरण संवाददाता, पूर्णिया। तीन दिनों से अपहृत लोजपा के प्रदेश नेता अनिल उरांव की अपहर्ताओं ने हत्या कर दी। उसका शव रविवार सुबह केनगर थाना क्षेत्र के झुन्नी इस्तंबरार के डंगराहा गांव में मिला। शौच करने गई महिला ने देखा शव मिट्टी में गड़ा हुआ था और पैर बाहर निकला हुआ था। सूचना पाकर लोगों ने तुरंत पुलिस को सूचना दी। शव पर कई जगह जख्म के निशान हैं और दोनों आंख फोड़ दिया गया है। शुक्रवार की रात अपहर्ताओं ने मृत नेता के स्वजन से 10 लाख रुपये फिरौती वसूल लिया था। इसके बाद भी छोड़ने के बजाय हत्या कर दिया। शव मिलने के बाद आक्रोशित परिजन और लोजपा नेता शहर में कई चौक-चौराहे को जाम कर आरएनसाह चौक पर शव को रखकर अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हंगामा कर रहे लोग पुलिस पर घटना में किसी तरह का मदद नहीं करने का आरोप लगा रहे हैं। लोगों का आक्रोश देख कई थाने की पुलिस विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में पहुंची हुई है। शनिवार को भी लोगों ने प्रदर्शन किया।

अपहरण की घटना के बाद से ही अपराधियों के पकड़े नहीं जाने से लोगों में आक्रोश सुलग रहा था। शुक्रवार की रात फिरौती का रुपया लेने के 12 घंटा बाद भी अपहृत को नहीं छोड़ने पर अक्रोशित लोगों ने शनिवार सुबह रोड़ जाम कर आगजनी कर जमकर हंगामा किया था। पुलिस के खिलाफ जामकर नारेबाजी कर रहे लोगों को समझाकर पुलिस ने 12 घंटे में शव बरामद कर अपराधियों के गिरफ्तारी का आश्वासन दिया था। कई बार अपहरणकर्ताओं द्वारा फोन करने के बाद भी पुलिस अपहरणकर्ताओं तक नहीं पहुंच पाना पुलिस के कार्यशैली पर सवाल खड़ा करता है।

बताते चलें कि गुरुवार की दोपहर लोजपा के आदिवासी प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल उरांव का अपहर्ताओं ने अपहरण कर लिया था। अपहरण के बाद उसे छोड़ने के लिए स्वजनों को फोन कर 10 लाख की फिरौती मांगा था। उसे छुड़ाने के लिए रुपये लेकर पुलिस टीम के साथ स्वजन अपहरणकर्ताओं के बताए ठिकाने पर पहुंच रहे हैं लेकिन अपहरणकर्ता फोन कर बनमनखी तो कभी के नगर के बनभाग तो अन्य जगह पर बुलाया। फिर बनभाग भुतहा मोड़ के आगे बांध पर बुलाकर एक बिना नंबर के पल्सर मोटरसाइकिल से आकर दो अपराधियों ने फिरौती का 10 लाख रुपया स्वजन से वसूल लिया था। उसके पास सरकारी सहित निजी गार्ड भी था। इसके बावजूद अपहर्ताओं ने उसे चंगुल में फंसाकर फिरौती वसूलकर हत्या कर दिया।

जानिए कौन थे अनिल उरांव

अनिल उरांव लोजपा के नेता है। लोजपा आदिवासी प्रकोष्‍ठ के बिहार प्रदेश अध्‍यक्ष हैं। उन्‍होंने दो बार 2015 और 2020 में कटिहार के निहारी विधानसभा से चुनाव लड़ा था, लेकिन वे हार गए थे। वे पूर्णिया के बेला रकाबगंज पंचायत के मुखिया भी रह चुके हैं। वे सामाजिक कार्यकर्ता भी थे। उनकी हत्‍या से लोगों में शोक है। लोगों ने बिहार की कानून व्‍यवस्‍था पर सवाल उठाए हैं।

यह भी पढ़ें - Bihar: फिरौती के 10 लाख रुपये लेने के बाद भी अपहर्ताओं ने नहीं छोड़ा लोजपा के प्रदेश नेता को

यह भी पढ़ें - Bihar: पूर्णिया में लोजपा के प्रदेश नेता का अपहरण, 10 लाख की मांगी फ‍िरौती, अपराधी बदलते रहे ठिकाना

chat bot
आपका साथी