Bihar Inter Admission 2021: नामांकन शुरू, खुला पोर्टल, भागलपुर में 43 हजार छात्रों का होगा नामांकन

Bihar Inter Admission 2021 बिहार में नामांकन की प्रकिया शुरू हो गया है। इसके लिए आनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। 43 हजार से ज्यादा छात्रों का होना नामांकन। 100 इंटरमीडिएट स्कूलों और कॉलेजों में होती है इंटरमीडिएट की पढ़ाई।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:56 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:56 AM (IST)
Bihar Inter Admission 2021:  नामांकन शुरू, खुला पोर्टल, भागलपुर में 43 हजार छात्रों का होगा नामांकन
इंटर में नामांकन के प्रक्रिया भागलपुर में शुरू कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bihar Inter Admission 2021: इंटर में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन लिए जा रहे हैं। मंगलवार को सुबह से दोपहर तक सर्वर स्लो की वजह से पोर्टल नहीं खुला। ऐसे में बच्चे परेशान रहे। चार बजे के बाद पोर्टल खुला तो कम ही बच्चों ने आवेदन किए। फॉर्म भरने के लिए छह दिन और शेष है। ऐसे में दूसरे दिन भी सर्वर स्लो रहने की शिकायत रही तो बच्चों को परेशान होना पड़ेगा। जिले के 100 स्कूल-कॉलेजों में 43 हजार से ज्यादा मैट्रिक पास बच्चों का नामांकन होना है।

साहिबगंज में कैफे चलाने वाले संजय ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्रों के आवेदन रखे हुए हैं। लेकिन, पोर्टल नहीं खुलने के कारण वे आवेदनों को नहीं भर पा रहे थे। अब रात में घर पर बैठकर यह सारे काम करने होंगे। 10 दिन में दो दिन पोर्टल में गड़बड़ी के कारण ही निकल गया। छह दिनों में छात्रों के आवेदन करने होंगे। हर वर्ष की तरह इस बार भी विभिन्न कैफ़े में बड़ी संख्या में आवेदन पहुंच रहे हैं। अलीगंज के छात्र राहुल, सोनल और रौशन ने बताया कि दो दिन से वह आवेदन का फार्म लेकर घूम रहे हैं। मंगलवार को भी सर्वर धीमा होने के कारण लौटना पड़ा। अब बुधवार को ऑनलाइन आवेदन करेंगे।

सीबीएसई के छात्र-छात्राओं को भी मिलेगा अवसर

भागलपुर जिले में नए सत्र के लिए इंटर में दाखिले का दौर शुरू हो गया है। बिहार बोर्ड से 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी नामांकन के लिए आवेदन भी कर रहे हैं। वहीं, इस बार सीबीएसई बोर्ड से 10वीं परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी अभी वंचित हैं।

परीक्षा रद होने से इन विद्यार्थियों का परिणाम नहीं आया है। अगले माह रिजल्ट आने की उम्मीद है। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड के बच्चों को किसी तरह के तनाव में नहीं आने की जरूरत है। इन बच्चों का रिजल्ट आने के बाद बिहार बोर्ड के कॉलेज-स्कूल में नामांकन के लिए ले सकते हैं। इसके लिए स्कूल और कॉलेजों में सीटें रखी जाएंगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि सीबीएसई के छात्र रिजल्ट नहीं निकलने पर नामांकन के लिए आवेदन नहीं कर सके, लेकिन बोर्ड परिणाम निकलने के बाद अवसर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी