Bihar flood news : भागलपुर में 50 एकड़ में लगी फसल और खेत कोसी नदी में समाया

Bihar flood news भागलपुर में गंगा और कोसी ने भयंकर रूप लेना शुरू कर दिया है। लगातार कटाव से स्थिति भयावह होने लगी है। हरियो पंचायत के कहारपुर गांव को लीलने को बेताब कोसी नदी। घर-बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे लोग।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:46 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:46 AM (IST)
Bihar flood news : भागलपुर में 50 एकड़ में लगी फसल और खेत कोसी नदी में समाया
बिहपुर के कहारपुर में कोसी के कटाव का नजारा।

संवाद सूत्र, बिहपुर/कहलगांव (भागलपुर)। Bihar flood news : भागलपुर के बिहपुर इलाके में कोसी नदी के कटाव का कहर थम नहीं रहा। यहां हरियो पंचायत के कहारपुर गांव को कोसी लीलने को बेताब है। पिछले दो दिनों में 50 एकड़ में लगी मक्का व धान की फसल समेत खेत कोसी नदी में समा चुका है। ग्रामीण सुखो व मुखो रविदास के घर के 75 फीसदी हिस्सा कटाव में ध्वस्त हो गया है।

गांव की दक्षिण दिशा में तेजी से कटाव हो रहा है। पूरा गांव छिन्न-भिन्न हो गया है। दर्जनों पक्का मकान कटाव के बिल्कुल मुहाने पर आ गए हैं। लोग घर-बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पलायन करने लगे हैं। प्रशासन से किसी तरह की मदद नहीं मिल रही। ग्रामीण गुहार लगाते-लगाते थक गए। ग्रामीणों ने बताया कि गत दिनों कुछ अधिकारी आए थे, जो कटाव पीडि़तों की सूची बनाकर लौट गए। राहत के नाम पर अबतक कुछ नहीं मिला। गांव को भी कटाव से बचाने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। सबको अपने हाल पर छोड़ दिया गया है। कटाव के भय से पूरी रात जागकर काटनी पड़ती है।

कहलगांव में दियारा का निचला इलाका गंगा से जलमग्न

कहलगांव में गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। गंगा चेतावनी लेवल से तीन सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गई है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार कहलगांव में जलस्तर 30 मीटर 12 सेंटीमीटर हो चुका है। चेतावनी लेवल 30 मीटर 9 सेंटीमीटर है। अभी जलस्तर में और वृृद्धि होने की उम्मीद है। गंगा के साथ साथ कुआ, भयना, गेरुआ, घोघा नदी के जलस्तर में भी तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। दियारा का निचला इलाका जलमग्न हो चुका है। इलाके में कटाव का खतरा बढऩे लगा है। वैसे, गंगा अभी खतरे के निशान से 97 सेंटीमीटर नीचे है।

chat bot
आपका साथी