बंगाल के अपराधियों का आर्म्‍स डंपिंग जोन बना बिहार, वारदात के बाद बलरामपुर में लेते हैं शरण

बंगाल के अपराधियों का आम्र्स डंपिंग जोन बिहार बन गया है। वारदात के बाद ये लोग बलरामपुर में शरण ले लेते हैं। हत्या जैसी घटना को भी अपराधी सीमा पार कर अंजाम दे रहे हैं। इससे पुलिस की चुनौती बढ गई है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 04:50 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 04:50 PM (IST)
बंगाल के अपराधियों का आर्म्‍स डंपिंग जोन बना बिहार, वारदात के बाद बलरामपुर में लेते हैं शरण
बंगाल के अपराधियों का आम्र्स डंपिंग जोन बिहार बन गया है।

कटिहार [नीरज कुमार]। पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल की सीमा से सटा बलरामपुर थाना क्षेत्र बंगाल के अपराधी गिरोहों के लिए सेफ जोन साबित हो रहा है। हत्या जैसी घटना को भी अपराधी सीमा पार कर अंजाम दे रहे हैं। सीमा से सटे इलाकों में बंगाल के अपराधियों द्वारा हथियारों को छुपाकर रखा जाता है। घटना को अंजाम देने के लिए इन हथियारों का उपयोग किया जाता है। पुलिस की तत्पतरा से बंगाल के अपराधियों की गिरफ़्तारी के साथ ही डकैती एवं हत्या जैसी घटना का पर्दाफाश किया गया है।

बलरामपुर थाना क्षेत्र में घटना को अंजाम देकर बंगाल की सीमा में अपराधियों के प्रवेश कर जाने के कारण गिरफ्तारी एवं मामले के उछ्वेदन में पुलिस को परेशानी का सामना करना पड़ता है। घटनास्थल दोनों राज्यों की सीमा पर होने की स्थिति में पीओ का सीमांकन करने में भी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। बलरामपुर, बारसोई एवं कदवा थाना क्षेत्र में लूट एवं डकैती की अधिकांश घटना में बंगाल के अपराधी गिरोहों की संलिप्तता की बात सामने आती रही है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल के अपराधियों द्वारा देसी बम बनाने का काम भी सीमा से सटे इलाकों में किया जाता है। सूनसान इलाकों में तैयार बम को फसल लगे खेतों में गड्ढा कर आसानी से छुपा दिया जाता है।

केस स्टडी एक

इसी माह पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के एक टोटो चालक की हत्या बंगाल के अपराधियों ने बलरामपुर थाना क्षेत्र के झलझली के समीप गोली मार कर दी। हत्या के बाद लूटी गई टोटो से अपराधी बंगाल की ओर भाग गए। हलांकि पुलिस ने इस मामले के सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है।

केस स्टडी दो

जून माह में बलरामपुर थाना क्षेत्र के रौतारा गांव में बंगाल के अपराधियों ने स्थानीय अपराधियों के सहयोग से एक किसान के घर में डाकेजनी की घटना को अंजाम दिया था। घटना में अपराधियों ने देसी बम भी फोड़ा। घटना को अंजाम देने के लिए देसी बम रौतारा गांव के समीप ही खेत में बनाया गया था।

केस स्टडी तीन

अगस्त माह में बलरामपुर थाना क्षेत्र के बंगाल सीमा से सटे बागडोगरा गांव के समीप अपराध की योजना बना रहे पश्चिम बंगाल के दो तथा दो स्थानीय अपराधियों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार अपराधियों के पास से देसी बम सहित अन्य हथियार व बम बनाने का सामान भी बरामद किया गया था। छापामारी के दौरान अंधेरे का फायदा उठाते हुए करीब आधा दर्जन अपराधी फरार हो गए थे। अपराधियों द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बनाए जाने की जानकारी मिलने पर छापामारी की कार्रवाई की गई थी।

बंगाल से सटे सीमाव्ती इलाकों में आपराधिक घटना पर नकेल कसने को लेकर पुलिस पूरी तरह सतर्क है। चेक पोस्ट पर भी राउंड द क्लाक नजर रखी जा रही है। घटना को अंजाम देकर बंगाल की सीमा में अपराधियों के प्रवेश कर जाने से मामले के उछ्वेदन में पुलिस को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। हाल के दिनों में बंगाल के अपराधियों द्वारा किए गए घटनाओं का सफलतापूर्वक पर्दाफाश किया गया है।

-विकास कुमार, पुलिस अधीक्षक, कटिहार

chat bot
आपका साथी