बिहार: लंबे समय के बाद आज से फिर कैदियों से आमने-सामने बात कर सकेंगे स्वजन

बिहार के अररिया अररिया मंडल कारा बंद कैदियों के स्वजनों के लिए अच्छी खबर। सुबह आठ बजे से 12 बजे तक कर सकेंगे मुलाकात। गाइडलाइन का किया जाएगा पालन। अररिया के मंडल कारा में बंद विचाराधीन व सजायाफ्ता कैदियों से मुलाकात कर सकेंगे।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 07:43 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 07:43 PM (IST)
बिहार: लंबे समय के बाद आज से फिर कैदियों से आमने-सामने बात कर सकेंगे स्वजन
अररिया जेल में बंद कैदियों से आसानी से मिल सकेंगे स्‍वजन।

जागरण संवाददाता, अररिया। बिहार के अररिया जिले के मंडलकारा में बंद कैदियों के स्वजनों के लिए अच्छी खबर है। मंगलवार से स्वजन मंडल कारा में बंद विचाराधीन व सजायाफ्ता कैदियों से मुलाकात कर सकेंगे। विभागीय निर्देश के बाद बंदियों से मुलाकात कराने की व्यवस्था पूरी कर ली गई है। सुबह आठ बजे से 12 बजे तक बंदियों से मुलाकात कराई जाएगी।

वेबसाइट पर करना होगा अनुरोध

मंडलकारा के बंदियों से भेंट करने के लिए स्वजन को एनआइसी ई प्रिजन सेवा के माध्यम अनुरोध करना होगा। विभागीय वेबसाइट पर आवेदन मिलने के बाद जेल प्रशासन समय निर्धारित करते मिलने की स्वीकृत देगा। इसकी सूचना स्वजन को ई मेल व संबंधित मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। इसके बाद स्वजन जेल में बंद अपनों से मुलाकात कर सकेंगे।

डेढ साल से बंद थी मुलाकाती

मंडल कारा के सीओओ कृष्णा कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के कारण जेल प्रशासन ने मार्च 2020 से बंदियों से भौतिक मुलाकाती बंद कर दिया था। केवल आनलाइन मुलाकाती कराई जाती थी। लेकिन स्थिति सामान्य होने पर मंगलवार से फिर से स्वजन आमने सामने बंदियों से भेंट कर सकेंगे।

जेल में बंद है 1414 बंदी

जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में अररिया मंडल कारा में 1414 बंदी है। इसमें 45 महिला बंदी भी है, जिसमें हत्या, चोरी सहित कांडों के सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदी शामिल है। नए नियमों के अनुसार कोरोना महामारी के चलते प्रतिदिन अधिक से अधिक 35 स्वजनों को मुलाकात कराई जाएगी। इसके लिए जेल प्रशासन चुस्त दुरुस्त व्यवस्था किया है। जिनके अनुरोध स्वीकार किया जाएगा, केवल उन्हें ही भौतिक मुलाकाती कराई जाएगी।

मंडलकारा में बंदियों के स्वजनों से भौतिक मुलाकती कराने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। मुलाकाती के दौरान कोरोना गाइडलाइन का शतप्रतिशत पालन कराया जाएगा। स्वजनों को मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक कार्य दिवस को स्वजनों को आनलाइन ई मुलाकात के साथ भौतिक मुलाकात की व्यवस्था प्रारंभ कर दी गई है। - जवाहर लाल प्रभाकर, अधीक्षक मंडल कारा अररिया।

chat bot
आपका साथी