Bihar: कटिहार रेलवे जंक्‍शन पर 226 ऑक्‍सीजन सिलेंडर जब्‍त, ट्रेन में बोरे में पैक थे सारे सिलेंडर

बिहार के कटिहार से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। कटिहार रेलवे जंक्‍शन पर भारी मात्रा में ऑक्‍सीजन सिलेंडर जब्‍त किया गया। सभी सिलेंडर बोरे में पैक था। इसे एलटीसी एक्‍सप्रेस ट्रेन से बरामद किया गया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 01:53 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 01:53 PM (IST)
Bihar: कटिहार रेलवे जंक्‍शन पर 226 ऑक्‍सीजन सिलेंडर जब्‍त, ट्रेन में बोरे में पैक थे सारे सिलेंडर
बिहार के कटिहार में ऑक्‍सीजन सिलेंडर जब्‍त किया गया है।

जागरण संवाददाता, कटिहार। रविवार की रात कटिहार स्टेशन पर लोकमान्य तिलक (LTT) एक्सप्रेस से मुंबई से कटिहार के लिए बुक किया गया 225 ऑक्सिजन सिलेंडर को जब्त किया गया। स्टेशन से सिलिंडर एक वाहन में रखा जा रहा था। इसकी भनक बजरंगदल के कार्यकर्ताओं को लगी। बजरंगदल के कार्यकर्ता मौके पर पहुंच ऑक्‍सीजन सिलेंडर लदे वाहन को रोक स्थानीय प्रशासन को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही सदर एसडीओ पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। ऑक्‍सीजन सिलेंडर को जब्त कर लिया गया है।

बताया जा रहा है कि जब्त ऑक्‍सीजन सिलेंडर कालाबाजारी की नियत से लाया जा रहा था। सिलेंडर की डिलीवरी के लिए भी कोई नहीं पहुंचा था। रेलवे ने इस मामले में पार्सल ऑफिस के दो कर्मियों को निलंबित कर दिया है। स्थानीय एक निजी चैनल के संचालक द्वारा 9 लाख लेकर ऑक्सिजन सिलेंडर मंगाने की बात सामने आ रही है  निजी केबुल चैनल के संचालक सहित दो पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दरअसल कटिहार बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद शाखा को गुप्त सूचना मिली थी कि बड़ी संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर दो गाड़ियों में भरकर शहर के महत्वपूर्ण इलाके में भेजा जा रहे हैं, इसी पर जब बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उस गाड़ी को रोकना चाहा तो कटिहार स्टेशन के वीआईपी गेट के सामने लगे गाड़ी से जुड़े लोग भागने लगे, जिसके बाद इसकी सूचना जिला प्रशासन के आला अधिकारियों को दिया गया है। सूचना पर एसडीओ और एसडीपीओ तुरंत घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच में जुट गए, प्रारंभिक जांच में जो पता चला है उसके आधार पर अनुमंडल अधिकारी ने कहा कि सभी सिलेंडर और गाड़ी को जप्त कर लिया गया है, आगे किन के नाम पर यह सिलेंडर आया था और अब जांच के दौरान क्यों कोई सामने नहीं आ रहा है। इन तमाम बिंदुओं पर गहराई से जांच किया जाएगा, प्रारंभिक दौड़ में मामला कालाबाजारी से जुड़ा हुआ लग रहा है।

वहीं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि मामला काफी संदिग्ध है। क्योंकि अगर किसी के पास ऑक्सीजन सिलेंडर से जुड़ी वैधानिक कागज होता है तो वह नहीं भागता, जबकि पूरे मामले पर विश्व हिंदू परिषद के  संयोजक पवन पोद्दार ने कहा कि उन लोगों को लगता है कि शहर के कुछ प्रसिद्ध लोग ऑक्सीजन कालाबाजारी के खेल से जुड़े हुए हैं, पहले भी कई बार इस तरह की सूचना उन लोगों तक आ पहुंचा है आज रंगे हाथ पकड़े जाने के कारण अब कोई सामने नहीं आ रहा है, उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि जिस दौर में लोग ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे हैं उस दौर में भी कुछ लोग इस आपदा के घड़ी में व्यापार कर मुनाफा कमाना चाह रहे हैं, आगे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने पूरे मामले पर जांच की मांग किया है।

chat bot
आपका साथी