बड़ी खबर: हिरासत में लिए गए India-Nepal Border से चार विदेशी, मिला चीन का निवास प्रमाण पत्र और...

बड़ी खबर बिहार के किशनगंज के ठाकुरगंज India-Nepal Border से चार विदेशी नागरिकों को हिरासत में लिया गया। पश्चिम बंगाल सीमा क्षेत्र से हिरासत में लिए गए चारों के पास से चीन के दस्तावेज बरामद किए गए हैं। दस्तावेज में चीन का निवास प्रमाण पत्र और...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:47 PM (IST)
बड़ी खबर: हिरासत में लिए गए India-Nepal Border से चार विदेशी, मिला चीन का निवास प्रमाण पत्र और...
India-Nepal Border से चार विदेशी हिरासत में लिए गए।

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज। India-Nepal Border पर एसएसबी 41वीं बटालियन ने चार विदेशी नागरिकों को हिरासत में लिया है। इनके पास से चीन के दस्तावेज बरामद किए गए हैं। पानी टंकी बीओपी के बीआईटी सुरक्षा कर्मियों ने शुक्रवार को दोपहर में दैनिक जांच के दौरान सीमा पर इन्हें हिरासत में लिया है। जानकारी मुताबिक हिरासत में लिए गए व्यक्ति का नाम सोनम फुंटसाक (38), तेनजिन योंदें (37) तमदीन सेरिंग (33) एवं कर्मा गेलेक (32) है। 

 बताया जा रहा है कि एसएसबी के सुरक्षा जवानों ने देखा कि दो व्यक्ति जो तिब्बतियन मान्क पोशाक में थे, वे जवानों को देखकर सकपका गए और वापस जाने लगे। तब सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें बुलाकर पूछताछ शुरू की और पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा। इस दौरान सोनम फुंटसाक ने भारतीय आधार एवं तेनजिन योंदें ने नेपाली नागरिकता कार्ड दिखाया। सोनम फुंटसाक के पास भारतीय पहचान पत्र होने के बाद भी वह कोई भारतीय भाषा नहीं बोल पा रहा था। संदेह होने की स्थिति में एसएसबी सुरक्षा कर्मियों ने उसे बीओपी ले आए और पूछताछ एवं तलाशी के दौरान सोनम फुंटसाक के पास से चीन का निवास प्रमाण पत्र का फोटो कापी, चीन का यात्रा कार्ड का फोटो कापी, एक आईफोन, एक टैब, भारतीय प्रमाण पत्र, मोनेस्टरी कार्ड, 200 अमेरिकन डालर, भारतीय आधार कार्ड, पैन एवं 31500 भारतीय मुद्रा बरामद हुई।

इसके दूसरे साथी तेनजिन योंदें लामा के पास से नेपाली नागरिकता प्रमाण पत्र, मोनेस्ट्री कार्ड एवं एक आईफोन बरामद हुआ। ऐसा शक है कि तेनजिन योंदें लामा अवैध रूप से सोनम फुंटसाक को बॉर्डर क्रास करने में मदद कर रहा था।

वहीं, फिर शुक्रवार की देर शाम एसएसबी 41 वीं बटालियन के पानीटंकी बीओपी के बीआईटी सुरक्षा कर्मियों ने ही रूटीन जांच के दौरान दो और व्यक्तियों को हिरासत में लिया है। एसएसबी के सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार एसएसबी 41वीं बटालियन के पानीटंकी बीओपी केबीआईटी सुरक्षा कर्मियों ने कल देर शाम रूटीन जांच हेतु नेपाल से आ रहे दो व्यक्तियों को रोक कर पहचान पत्र दिखाने के लिए कहा तो दोनों ने हिमाचल प्रदेश का आधार कार्ड दिखाया। लेकिन नाम से दोनों तिब्बतियन होने के कारण सुरक्षा कर्मियों उन्हें आरसी दिखाने को कहा तो उन्होंने फोन के गैलेरी में सुरक्षित आरसी दिखाया। उनके फोन में चायनीज नंबर एवं चायनीज भाषा में चैट मिलने पर आईबी, एसबी, डीआईबी, एमआई और एयर फाार्स के खुफिया अधिकारियों द्वारा संयुक्त पूछताछ की गई।

दोनों ने स्वीकार किया कि उसका परिवार चीन में रहता है एवं वह गलत तरीके से भारतीय वोटर कार्ड दिल्ली से प्राप्त किया है। बैग की तलाशी के दौरान तमदीन सेरिंग के पास से भारतीय वोटर कार्ड, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, एक आईफोन, हिमाचल प्रदेश का आरसी व आरपी का फोटो कापी एवं 38 हजार नेपाली रुपये एवं कर्मा गेलेक के पास से भारतीय आधार कार्ड, हिमाचल प्रदेश का आरसी व आरपी का फोटो कापी, एक फोन एवं चार हजार पांच सौ नेपाली रुपये तथा पंद्रह सौ भारतीय रुपये बरामद हुआ।

शक जताया जा रहा है कि कर्मा गेलेक अवैध रूप से तमदीन सेरिंग को बार्डर क्रास करने में मदद कर रहा था। एसएसबी द्वारा आवश्यक कार्यवाही करने के बाद हिरासत में लिए गए चारों व्यक्ति को पश्चिम बंगाल के खोरीबाड़ी थाना को सौंप दिया गया।

chat bot
आपका साथी