कटिहार में तीन नियोजन इकाई पर बड़ी कार्रवाई, रद होगा शिक्षकों का नियोजन, इस तरह सामने आई थी गड़बड़ी

कटिहार में तीन नियोजन इकाइयों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। इन तीनों जगहों पर नियोजन में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था। इसके बाद यह कार्रवाई की गई। इसके लिए विभाग को लिखा गया है। अब आगे की...!

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 04:47 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 04:47 PM (IST)
कटिहार में तीन नियोजन इकाई पर बड़ी कार्रवाई, रद होगा शिक्षकों का नियोजन, इस तरह सामने आई थी गड़बड़ी
कटिहार में तीन नियोजन इकाइयों पर बड़ी कार्रवाई की गई है।

कटिहार [प्रशांत पराशर]। जिले के तीन पंचायतों में काउंसिङ्क्षलग के बाद हुई नियोजन की प्रक्रिया रद होगी। इसमें कुर्सेला का उत्तरी मुरादपुर, कदवा का बिजाहारा और बारसोई प्रखंड का एक्सल्ला पंचायत शामिल है। यहां पंचायत शिक्षक नियोजन के तहत हुई काउंसिङ्क्षलग में जांच में गड़बड़ी के बाद नियोजन रद करने की अनुशंसा डीपीओ स्थापना ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक से की है। पंचायत शिक्षक नियोजन के लिए काउंसिङ्क्षलग एवं चयन की प्रक्रिया 12 जुलाई को हुई थी।

पंचायत स्तर पर कक्षा एक से पांच के लिए नियोजन की प्रक्रिया हुई थी। कुर्सेला के उत्तरी मुरादपुर पंचायत में शिक्षक नियोजन की काउंसिङ्क्षलग के दौरान चयनित अभ्यर्थी का सीटीईटी का प्रमाण पत्र दिसंबर 2019 का पाया गया। इसी तरह कदवा प्रखंड के बिजाहार पंचायत में कोटि में गड़बड़ी पायी गई। नियोजन के लिए डीपीओ स्थापना कार्यालय से जारी रोस्टर के कोटि और एनआइसी पर दिए गए रोस्टर के कोटि में अंतर पाया गया। कोटि में गड़बड़ी की शिकायत पर डीपीओ ने पंचायत सचिव के खिलाफ भी कार्रवाई की अनुशंसा की है। इधर बारसोई प्रखंड के एक्सल्ला पंचायत में भी शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी की गयी। यहां सीटीइटी में 46 प्रतिशत वाले का चयन कर लिया गया, जबकि इसमें 50 प्रतिशत से कम अंक पर नियोजन नहीं किया जा सकता है।

इन तीनों पंचायतों के शिक्षक नियोजन में मिली गड़बड़ी की शिकायत के बाद डीपीओ स्थापना कामेश्वर प्रसाद गुप्ता ने इसकी जांच करते हुए सुनवाई की। जांच मेें गड़बड़ी पाए जाने पर नियोजन रद करने की अनुशंसा की गई।

बलरामपुर प्रखंड के कमरा पंचायत में भी शिक्षक नियोजन में गड़बड़ी पाई गई है। डीपीओ स्थापना द्वारा इसकी सुनवाई पूरी कर ली गई है। प्रखंड के ही राज बिजौल में त्रुटिपूर्ण मेधा सूची के कारण नियोजन के दिन ही इसे स्थगित कर दिया गया था।

बताते चलें कि जिले में पंचायत स्तर पर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया 12 जुलाई को 79 पंचायत में 243 पदों के लिए हुई थी। जिसमें 100 पदों पर शिक्षकों का नियोजन किया गया था, वहीं 143 पद रिक्त रह गया था। जिले में कक्षा एक से पांच के लिए 185 पंचायत में 760 रिक्ति थी।

chat bot
आपका साथी