Bharat Bandh: 40 संगठन के कार्यकर्ता उतरे सड़कों पर, पूर्व बि‍हार, कोसी, सीमांचल में बंद का दिखा असर, रेल सेवा भी प्रभावित

Bharat Bandh नए कृषि कानून के व‍िरोध में सहित अन्‍य मांगों को लेकर किसान संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में यह बंद का कार्यक्रम है। सुबह 06 बजे से बंद समर्थक सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

Dilip Kumar ShuklaMon, 27 Sep 2021 07:43 AM (IST)
भागलपुर के कहलगांव में भारत बंद के दौरान स्‍कूलों को बंद कराया गया।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। आज भारत बंद है। किसान संगठनों के साथ कई पार्टियों ने भी इसका समर्थन किया है। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन होगा। साथ ही महंगाई और बेरोजगारी का भी मुद्दा बना है। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेतृत्व में 40 किसान संगठन इसमें शामिल है। सुबह 06 बजे से कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए हैं। शाम चार बजे तक प्रदर्शन रहेगा। कई विपक्षी दलों की ओर से भी बंद का समर्थन किया गया है। बंद के समर्थन में पार्टी व किसान संगठन के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरेंगे। इस बीच भारत बंद के दौरान पुख्‍ता सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

बंद का अभी मुंगेर में कोई असर नहीं है ट्रेनें चल रही है दुकानें भी खुली रही है। लखीसराय में फिलहाल स्थिति सामान्य। लखीसराय में अभी बंद समर्थक सड़क पर नहीं उतरे हैं। कटिहार में भी अब तक जनजीवन सामान्य है। जमुई में फिलहाल स्थिति सामान्य है।

कृषि कानून वापस लेने, सरकारी संपत्तियों के निजीकरण, महंगाई और बेरोजगारी आदि को लेकर सोमवार को भाकपा माले के भारत बंद को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। बंद को महागठबंधन में शामिल राजनीतिक दलों के समर्थन को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखा गया है। एसएसपी निताशा गुडिय़ा ने बताया कि बंद को देखते हुए सभी महत्वपूर्ण और संदेनशील स्थलों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। सिटी एसपी स्वर्ण प्रभात पुलिसकर्मियों की तैनाती वाले महत्वपूर्ण स्थानों का मुआयना करेंगे। एसएसपी ने सभी थानाध्यक्ष को अपने इलाके में भ्रमणशील रहने को कहा है ताकि विधि-व्यवस्था बनाए रखने में किसी किस्म की परेशानी ना हो। भाकपा माले के सोमवार को आहूत बंद को लेकर रविवार की शाम मशाल जुलूस निकाला। महागठबंधन के सभी घटक दलों के बंद में शामिल होने की संभावना को देखते हुए अपर पुलिस महानिदेशक ने मुकम्मल सुरक्षा-व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

इन स्थानों पर पुलिस की रहेगी विशेष नजर

स्टेशन चौक, लोहिया पुल, खलीफाबाग चौक, वैरायटी चौक, साइकिलपट्टी, दवापट्टी, तातारपुर, डिक्शन मोड़, घंटाघर चौक, शहीद भगत सिंह चौक, पटल बाबू रोड, चंद्रलोक कांप्लेक्स, सराय चौक, कचहरी चौक, भीखनपुर त्रिमूर्ति चौक, तिलकामांझी चौक, जीरोमाइल चौराहा, एसएम कालेज रोड, नगर निगम चौराहा, विश्वविद्यालय परिसर, विक्रमशिला सेतु, तिलकामांझी बस स्टैंड, कचहरी परिसर

सुरक्षा कारणों से कई महत्वपूर्ण विद्यालयों को प्रबंधन ने किया बंद

बंद को देखते हुए भागलपुर के कई महत्वपूर्ण विद्यालयों को विद्यालय प्रबंधन ने सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया है। माउंट असीसि स्कूल के सीनियर, जूनियर सेक्शन के अलावा संत जोसफ, संत टेरेसा समेत कई अन्य निजी शिक्षण संस्थानों ने बंद कर दिया है।

नवगछिया में दंडाधिकारी तैनात

वामपंथियों के भारत बंद को लेकर नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी यतेंद्र कुमार पाल ने 15 स्थानों पर दंडाधिकारी को तैनात किया है। बिहपुर बाजार, महंथ चौक, बिहपुर पेट्रोल पंप, थाना बिहपुर स्टेशन, नारायणपुर स्टेशन, मधुरापुर बाजार, खरीक बाजार, खरीक स्टेशन, नवगछिया जिरोमाइल, नवगछिया बस स्टैंड, नवगछिया बाजार गश्ती, मकंदपुर चौक, नवगछिया स्टेशन, कटरिया स्टेशन, रंगरा चौक पर दंडाधिकारी को तैनात किया गया है। अनुमंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। नियंत्रण कक्ष के वरीय दंडाधिकारी सुमित्रानंदन कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत नवगछिया होंगे।

भागलपुर में भी संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि कानून वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद को सफल बनाने की तैयारी की जा रही है। एसयूसीआइ कम्युनिस्ट के जिला सचिव दीपक कुमार ने बताया कि  भागलपुर में बंद को सफल बनाने के लिए एसयूसीआई कम्युनिस्ट भागलपुर के कार्यकर्ता तैयार हैं। इस बीच भागलपुर के कई शिक्षण संस्‍थानों ने सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए भारत बंद के दौरान व‍िद्यालय बंद कर दिया है।

खगड़िया के राजेंद्र चौक पर सड़क जाम कर प्रदर्शन करते किसान आंदोलन के समर्थक। प्रदर्शन में राजद विधायक रामवृक्ष सदा भी शामिल हैं। 

 

कटिहार में भारत बंद को लेकर महागठबंधन कार्यकर्ताओं ने शहर के शहीद चौक पर किया सड़क जाम।

भारत बंद को लेकर मुंगेर के जमालपुर में सड़क पर उतरे महागठबंधन के पदाधिकारी और कार्यकर्ता हालांकि बंद का असर जिले में नहीं दिख रहा है सड़क और रेल परिचालन अभी तक सामान्य है। दुकानें भी हर दिन की तरह खुली हुई है।

जमुई में भारत बंद के दौरान चकाई में राजद और भाकपा माले कार्यकर्ताओं ने किया चकाई चौक को जाम। पूर्व राजद विधायक सावित्री देवी कर रही हैं जाम का नेतृत्व।

मधेपुरा में बंद के समर्थन में स्थानीय कर्पूरी चौक पर सड़क जाम कर प्रदर्शन करते विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता।

जमुई झाझा के नरगंजो में जन अधिकार संघर्ष मोर्चा नरगंजो के कार्यकर्ताओं ने झाझा स्टेशन के सामने भारत बंद के दौरान सडक जाम किया गया।

भारत बंद के समर्थन में सड़क पर उतरे महागठबंधन के नेता व कार्यकर्ता

लखीसराय में किसान संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर आहूत भारत बंद के समर्थन में सोमवार को जिला वाम समन्वय समिति के बैनर तले विभिन्न किसान संगठनों के साथ राजद, कांग्रेस, सीपीआई , एसएफआई के नेता और कार्यकर्ता जिला मुख्यालय में सड़क पर उतर कर केंद्र सरकार द्वारा लाये गए तीन कृषि बिल का विरोध कर रहे हैं। मुख्यालय स्थित शहर के पुरानी बाजार में शहीद द्वार के पास मुख्य सड़क को जाम कर पार्टी कार्यकर्ता झंडा बैनर लेकर धरना पर बैठ गए हैं। हालांकि भारत बंद के दौरान मुख्यालय सहित जिले के सभी प्रखंडों में रोज की तरह बाजार खुला हुआ है। बंदी का कहीं भी असर अभी तक नजर नहीं आ रहा है। मुख्यालय में मुख्य सड़क जाम कर दिया गया है।

भारत बंद को लेकर रेलवे में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सोमवार की राजनीतिक दलों के भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों द्वारा ट्रेन परिचालन रोकने आदि की संभावना पर रेलवे में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कुमार सिंह ने बताया कि भागलपुर स्टेशन पर 25, नाथनगर, मंदारहिल व बांका में अतिरिक्त चार-चार बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

अररिया में भारत बंद के दौरान प्रदर्शन करते राजनीतिक दल के कार्यकर्ता। 

भारत बंद के दौरान पूर्णिया कोर्ट स्टेशन पर जाप कार्यकर्ताओं ने कुछ देर के लिए ट्रेन सेवा को बाधित किया बाद में पहुंचे पुलिस के जवानों ने रेल परिचालन को फिर से बहाल किया।

भारत बंद के समर्थन में पूर्णिया के सड़कों पर उतरे राजद कार्यकर्ता।

पूर्णिया में प्रदर्शन करते बंद समर्थक। 

भागलपुर में प्रदर्शन करते बंद समर्थक।

भागलपुर के कहलगांव में प्रदर्शन करते बंद समर्थक। 

 

भागलपुर में प्रदर्शन करते बीएसएनएल कर्मी।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.