नसावी का सरकार को त्राहिमाम संदेश, फुटकर विक्रेताओं को मिले जीविका का साधन

लॉकडाउन में थोक और खुदरा व्यापारी की परेशानी बढ़ गई है। लाखों रुपए के कच्चे माल बर्बाद होने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:59 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:59 AM (IST)
नसावी का सरकार को त्राहिमाम संदेश, फुटकर विक्रेताओं को मिले जीविका का साधन
नसावी का सरकार को त्राहिमाम संदेश, फुटकर विक्रेताओं को मिले जीविका का साधन

भागलपुर। लॉकडाउन में थोक और खुदरा व्यापारी की परेशानी बढ़ गई है। लाखों रुपए के कच्चे माल बर्बाद होने लगे हैं। इससे फुटकर विक्रेताओं के बीच जीविका की समस्या उत्पन्न हो चुकी है। दरअसल एक ही समय निर्धारण करना अनुचित व तर्कहीन है। नासवी ने इसके लिए सरकार से हम कदम उठाने की मांग की है। नसावी के कार्यक्रम निदेशक राकेश त्रिपाठी ने नगर निकायों के नगर प्रबंधकों से स्थानीय स्तर पर फुटकर विक्रेताओं की समस्या से अवगत हुए।

नासवी ने नागरिकों के सुरक्षा एवं स्ट्रीट वेंडर्स के आजीविका हेतु दिए सरकार को सुझाव देते हुए कहा कि सभी सर्वेक्षित फूटपाथ दुकानदारों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जाय।

ट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठ

लॉकडाउन से बढ़ी फुटकर विक्रेताओं की परेशानी

वर्चुअल संवाद के माध्यम से कहा गया कि स्ट्रीट वेंडर्स पिछले साल के लॉकडाउन के बाद से ही गंभीर कठिनाई का सामना कर रहे हैं। अभी दुकानदार अपनी स्तिथि से उबर भी नहीं पाए थे की महामारी का दूसरा चरण ने अपने चपेट में ग्रसित कर लिया है। नासवी के तत्वाधान में बिहार के फुटपाथ दुकानदार संगठनों की आज बेर्चुअल बैठक हुई। बैठक में यह बात प्रमुखता से निकल कर आई की राज्य के लगभग 2.5 लाख फूटपाथ दुकानदार, जिनपर लगभग 14 से 15 लाख लोग आथित है, कोई भी आर्थिक नुकसान सह पाने की स्तिथि में नहीं है वरना महामारी के चपेट में आने से पहले वो भूख से मर जायेंगे7

इस बात पर चर्चा हुई की वर्तमान लॉकडाउन में थोक एवं खुदरा सब्जी व फल वाले को सुबह 7- 11 बजे तक ही बेचने की अनुमति है 7 जिससे खुदरा बा•ार में 9 बजे 11 बजे के बीच बहुत भीड़ होती हैं, इसी बिच 10 बजे से ही स्थानीय पुलिस प्रशासन बंद करवाने का जबरदस्ती करने लगती है एवं लाठी बल का भी प्रयोग करती है। चुकी यह कच्चा सामान होता है यह शीघ्र खराब हो जाता है, विक्रेता को बहुत ही आर्थिक नुकसान हो रहा है। पुलिस विक्रेताबों के साथ साथ आम लोग जो सब्जी फल लेने आते है उनसे भी सख्ती करती है। विक्रेतावों ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10000 रु का ऋण लिए है जिसे चुकाना उनके समक्ष अब एक गंभीर चुनौती है।

ट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठ

बैठक में यह थे मौजूद

बैठक में नासवी से कार्यक्रम प्रबंधक श्याम शंकर दीपक, नगर प्रबंधक कुमार गौरव एवं राजीव कुमार सहित पटना, छपरा, गोपालगंज, मोतिहारी, मधुबनी नालंदा, नवादा, बेगुसराई, मधेपुरा, जहानाबाद, बक्सर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, मुंगेर के शहर स्तरीय फुटपाथ दुकानदार के प्रतिनिधि ने अपने विचार रखे। बैठक नासवी के राज्य समन्वयक श्री राकेश त्रिपाठी के नेतृत्व में हुई।

ट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठट्ठ

नासवी ने बताए सुझाव व समाधान

• चोक व खुदरा दोनों तरह के बा•ार के लिए समय निर्धारित किये जाय प्रात: 6 बजे से 11 बजे तक एवं अपराहन 3 बजे से 6 बजे तक या प्रात: 6 बजे से 1 बजे तक निर्धारित किये जाय ।

ट्ठसब्जी व फल बा•ारों को समय आधिरित व क्षेत्रवार भी व्यवस्थित किया जाने का विकल्प है। इसमें कपडे व अन्य वेंडर्स के लिए भी स्थान बनाया जा सकता है।

ट्ठगली मोहल्लों में घूम घूम कर बेचने वालों दुकानदारों के तय समय प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक को स्पस्ट रूप से दिशा निर्देशन पत्र में उल्लेखित किया जाय 7

ट्ठपुलिस प्रशासन को यह स्पस्ट निर्देश हो की फूटपाथ दुकानदारों एवं घूम घूम कर बेचने वालों को अनावश्यक हस्तक्षेप ना करें।

ट्ठनगर निकाय द्वारा सर्वेक्षित वेंडर्स को नगर निकाय एवं टाउन वेंडिग समिति के माध्यम से दो महीने के लिए रासन एवं 3000रु आवश्यक रूप से प्रदान किया जाए।

chat bot
आपका साथी