Bhagalpur Weather Today: 13 जून के बाद आएगा मानसून, फिलहाल आसमान में छाए रहेंगे बादल

दो दिन बाद भागलपुर और आसपास के इलाके में बारिश हो सकती है। आसमान में बादल छाया रहेगा बादल की गरज के साथ बिजली के चमक के बीच वज्रपात की प्रबल संभावना है। बारिश के वक्त तेज हवा चलेगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 06:40 AM (IST)
Bhagalpur Weather Today: 13 जून के बाद आएगा मानसून, फिलहाल आसमान में छाए रहेंगे बादल
दो दिन बाद भागलपुर और आसपास के इलाके में बारिश हो सकती है।

संवाद सहयोगी ,भागलपुर। ससमय मानसून आने की आहट सुनाई देने लगी है। लेकिन मानसून आने के पहले भागलपुर और आसपास का क्षेत्र झमाझम बारिश से सराबोर होगा उसके बाद मानसून दस्तक देगा। दो दिनों से दिनभर जहां लोग उमस से परेशान रहे वहीं शाम होते ही मौसम सुहाना हो जाता है। बूंदाबांदी बारिश के साथ हवा का झोंका लोगों को आराम दे रहा है। हालांकि खुल कर बारिश कहीं नहीं हो रही है। पूरे दिन आसमान में बारिश छाए रहने से लोगों को राहत है।

दो दिन बाद से लगातार हो सकती है बारिश

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार की माने तो आने वाले शनिवार से दो-तीन दिनों तक लगातार झमाझम बारिश के आसार हैं ।उसके बाद 13 या 14 जून तक मानसून बिहार में दस्तक दे देगा। उसके बाद फिर मानसूनी बारिश लगातार होगी अर्थात यूं कहें कि दो दिन बाद से लगातार बारिश होगी। आसमान में बादल छाया रहेगा बादल की गरज के साथ बिजली के चमक के बीच वज्रपात की प्रबल संभावना है। बारिश के वक्त तेज हवा चलेगी। मूसलाधार बारिश से नदी, तालाब ,नहर भर जाएंगे। अभी ज्यादातर नदी, तालाब आदि सूख चुके हैं। बारिश के बाद इसमें पानी भर जाएगा। लोगों को उमस भरी गर्मी से निजात मिलेगा।

किसानों को मिलेगा मौसम का साथ

इस बार मौसम का साथ किसानों को खूब मिलेगा। दरअसल, भागलपुर और आसपास के इलाके के ज्यादातर किसान खेतों की सिंचाई के लिए वर्षा के पानी पर ही निर्भर रहते हैं। यहां पर असिंचित भूमि का रकबा ज्यादा है। ऐसे में समय पर मौसम का साथ मिल जाने से उपज पर इसका असर पडऩा स्वाभाविक है। हालांकि कई इलाके में किसानों ने धान का बिचड़ा डालने के लिए खेतों की तैयारी शुरू कर दी है। इससे वे समय पर धान की रोपाई भी कर सकेंगे।  

chat bot
आपका साथी