Bhagalpur Weather Today: आकाश में छाए रहेंगे बादल, दो दिनों तक बारिश के आसार नहीं

Bhagalpur Weather Today भागलपुर और आसपास के इलाके में मौसम का मिजाज बदला बदला नजर आ रहा है। आसमान में पूरे दिन बादल छाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 06:45 AM (IST)
Bhagalpur Weather Today: आकाश में छाए रहेंगे बादल, दो दिनों तक बारिश के आसार नहीं
Bhagalpur Weather Today: भागलपुर और आसपास के इलाके में मौसम का मिजाज बदला बदला नजर आ रहा है।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। मौसम ने फिर करवट ली है। आकाश में बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बुधवार को पूरे दिन आकाश में बादल छाया रहा। साथ ही मध्यम गति से हवा चल रही थी।

दरअसल, कई दिनों से लगातार उमस भरी गर्मी से लोग परेशान थे। हालांकि बारिश के आसार नहीं हैं। भागलपुर और आसपास के क्षेत्र में जहां-तहां गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। दो दिन बाद बारिश के आसार हैं।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण मौसम सेवा की माने तो मानसून बिहार में दस्तक देने की ओर अग्रसर है। मानसून कई दिनों से बागडोगरा में बहुत ही आहिस्ता आहिस्ता गति से बढ़ रहा है। इसके कारण अब अपने नियत समय 12 जून को बिहार में नहीं आ सकेगा। बताया गया कि मानसून के 18 जून तक आने की संभावना है । हालांकि मानसून से पहले भी बारिश की प्रबल संभावना है। बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके कारण शहर में जल्द ही बंगाल की ओर से ज्यादा नमी आ सकती है। इस बार फरवरी से अप्रैल तक पांच पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहा। कई बार तूफान भी आए। हाल के दिनों में यास तूफान के कारण मई माह में रिकॉर्ड बारिश हुई। मंगलवार को काफी तेज धूप और उमस के बाद बुधवार की सुबह से ही मौसम में बदलाव हो गया है जिससे लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

बताया गया कि अचानक हवा की गति तेज हो जाएगी और दिन में ही अंधेरा जैसा स्थिति होगा हल्की बारिश हो सकती है। मौसम का मिजाज खेती-बाड़ी के लिए अनुकूल है। इस बार बिहार में कृषि वैज्ञानिकों की माने तो धान की बंपर पैदावार होगी उसके साथ आने वाले रवि फसल के लिए भी मिट्टी में नमी बनी रहेगी, जिससे किसानों को ङ्क्षसचाई में कम खर्च लगेगा और बेहतर पैदावार होगी। इस बार मानसूनी झमाझम बारिश से खेत ङ्क्षसचित होती रहेगी।  

chat bot
आपका साथी