Bhagalpur Weather: पांच वर्ष में अगस्त में सबसे कम हुई बारिश, जान‍िए होगी बार‍िश, जान‍िए... मौसम पूर्वानुमान

Bhagalpur Weather पिछले पांच वर्ष में अगस्त माह में औसत 160 मिलीमीटर बारिश पड़ा है। इस बार इस माह में मात्र 104 मिमी ही बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार आज मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। बारिश की संभावना देर शाम को है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 08:02 AM (IST)
Bhagalpur Weather: पांच वर्ष में अगस्त में सबसे कम हुई बारिश, जान‍िए होगी बार‍िश, जान‍िए... मौसम पूर्वानुमान
बारिश के कारण भागलपुर में जलजमाव की स्‍थ‍ित‍ि है।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। Bhagalpur Weather: मौसम की अनुकूलता के कारण समय समय पर बेहतर बारिश हो रही है । उसके बावजूद अगस्त माह में जहां पिछले कई माह से कम बारिश हुई वहीं पांच वर्ष का रिकार्ड भी टूट गया।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण मौसम सेवा की माने तो पिछले पांच वर्ष में अगस्त माह में बारिश पडऩे का औसत 160 मिलीमीटर रहा है। जबकि इस बार अगस्त माह में मात्र 104 मिलीमीटर ही बारिश हुई । इतना ही नहीं मई माह में 251, जून माह में 298, जुलाई माह में 331 मिली मीटर बारिश हुई। अर्थात अगस्त माह में मौसम के अनुकूलता के बावजूद बारिश की रफ्तार कम रही।

फिलवक्त नहीं होगी बारिश

भागलपुर और आसपास के क्षेत्र में बारिश होने की फिलवक्त संभावना नहीं है। मौसम विज्ञानी डा. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि आसमान में बादल छाया रहेगा धूप छांव की स्थिति बनी रहेगी लेकिन छिटपुट के अलावा तेज बारिश की संभावना शहर और आसपास में नहीं है। हवा की गति सामान्य रहेगी। उमस भरी गर्मी से परेशानी रहेगी। मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

नीचला इलाका में भरा बाढ़ का पानी

गंगा किनारे का नीचला इलाका मे फिर एक बार बाढ ने दस्तक दे दिया है। चारों ओर बाढ़ का पानी भर गया है जिससे लोगों को परेशानी होने लगी है। वहीं दूसरी ओर बाढ़ का पानी उतरने के बाद गंदगी और सड़ांध के कारण महामारी फैलने की आशंका बढ़ गई है। सरकारी अस्पताल की तरफ से कहीं कोई छिड़काव नहीं किया जा रहा है। हालात इतने खराब हैं कि ब्लीचिंग ग पावडर तक अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। हालांकि गंगा का जलस्तर स्थिर हो चला है जिससे बाढ़ संभावना पर फिलहाल विराम लग गया है। लेकिन रजंदीपुर पुर के बगडेर में अभी भी पानी है वहां रहने लायक स्थिति नहीं है। ग्रामीण प्रखंड मुख्यालय में रह रहे हैं।

आज कैसा रहेगा मौसम

भागलपुर में बहुत गर्मी है। अधिकतम तापमान 34°C और न्यूनतम 27°C रहेगा। उमसभरा रविवार लोगों को परेशान करेगा। हालांकि, बीच बीच बादल उमड़ेंगे। सोमवार को बारिश की संभावना है। मुंगेर में मौसम ठीक है। अभी धूप है। बादल नहीं छाया है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री है। हवा की गति हर घंटे छह किलोमीटर की रफ्तार से चल रही है। मौसम विभाग ने देर शाम बारिश होने की संभावना जताई है। सहरसा में तेज धूप है। आसमान साफ है। सुबह से ही गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार न्यूनतम तापमान 26 डिग्री व अधिकतम 33 डिग्री रहने की संभावना है। लखीसराय मौसम साफ है। सुबह से ही कड़ी धूप है। उमस भड़ी गर्मी से लोग परेशान है। जमुई में मौसम साफ है। सुबह से ही कड़ी धूप है। उमस भड़ी गर्मी से लोग परेशान हैं। कटिहार में मौसम साफ है। बांका का भी मौसम साफ है। 

chat bot
आपका साथी