Bhagalpur Weather Forecast: आंधी, बारिश से फसलों का नुकसान, जानिए आज मौसम पूर्वानुमान

Bhagalpur Weather Forecast अभी कई दिनों तक बारिश होने की उम्‍मीद है। 15 मई तक गरज के साथ बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। आज भी सुबह से बारिश हो रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:10 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:10 PM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast: आंधी, बारिश से फसलों का नुकसान, जानिए आज मौसम पूर्वानुमान
भागलपुर मे आज के मौसम का हाल।

जागरण संवाददाता, कटिहार। Bhagalpur Weather Forecast: भागलपुर सहित आसपास के जिलों में कई दिनों से बारिश और आंधी हो रही है। लगातार आंधी और बारिश होने से किसान परेशान हैं। फसलों को काफी नुसकान पहुंचा है। अभी और भी बारिश होने की संभवना है। बुधवार को सुबह से ही सीमांचल, कोसी, पूर्व बिहार के जिलों में बारिश हो रही है। इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है।

सोमवार की देर रात तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। पिछले एक सप्ताह के दौरान आंधी बारिश से 1300 हेक्टयर में लगी फसल को क्षति हुई है। आंधी पानी और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान 44 एमएम बारिश दर्ज किया गया है। मौसम के बदले मिजाज से तापमान लुढ़क कर 22 डिग्री तक पहुंच गया। ओलावृष्टि से गरमा धान,मुंग,जुट व मक्का की फसल को नुकसान हुआ है।मौसम के बिगड़े मिजाज के बीच आई आंधी-पानी ने जमकर तबाही मचाई है। मौसम विभाग ने 15 मई तक गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है। आंधी बारिश से खेतों में खड़ी फसल गिर गई है। वहीं कटाई के बाद तैयारी के लिए रखा गया मक्का बारिश में भींगने से बर्बाद हो गया है।

कृषि विभाग द्वारा फसल क्षति का सर्वे कर पंचायतवार आंकड़ा एकत्र किया जा रहा है। कृषि विज्ञान केंद्र की मौसम विज्ञानी स्वीटी कुमारी ने बताया जिले में 44 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी है। सबसे अधिक बारिश आजमनगर प्रखंड में 132.6 एमएम बारिा रिकार्ड किया गया है। जबकि अन्य प्रखंडों में कहीं औसत से कम तो कहीं औसत से अधिक बारिश दर्ज की गई है। उन्होंने बताया की जिले मे 15 मई तक गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवा तथा वज्रपात होने की संभावना भी जताई गई है।

जिले मेंं आंधी, बारिश व ओलावृष्टि से लगभग 1300 हेक्टेयर में लगी फसल को क्षति पहुंची है। फसल क्षति को लेकर आंकड़ा एकत्रित किया जा रहा है। फसल क्षति की रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यालय को प्रतिवेदित किया जाएगा।- दिनकर प्रसाद सिंह,जिला कृषि पदाधिकारी,कटिहार

chat bot
आपका साथी