Bhagalpur Weather Forecast : पूरवा हवा ने बदला मौसम का मिजाज, हो सकती है बूंदा-बांदी

Bhagalpur Weather Forecast : मौसम का मिजाज बदलने लगा है।

Bhagalpur Weather Forecast मौसम का मिजाज बदलने लगा है। यह भागलपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में उमस भरी नमी के साथ बादलों को लेकर आया है। कहीं-कहीं गरज के साथ बूंदा-बांदी भी हुई। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा।

Abhishek KumarSat, 10 Apr 2021 11:20 AM (IST)

संवाद सहयोगी, भागलपुर। Bhagalpur Weather Forecast : पुरवइया हवा ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। यह भागलपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में उमस भरी नमी के साथ बादलों को लेकर आया है। जिससे शुक्रवार को दिन में धूप-छांव की स्थिति बनी रही। कहीं-कहीं गरज के साथ बूंदा-बांदी भी हुई। शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. वीरेंद्र कुमार ने बताया कि मौसम में बदलाव हवा के कारण हुआ है। यह सामान्य प्रक्रिया है। अप्रैल-मई में ऐसा होता रहता है। कल के बाद फिर मौसम सामान्य हो जाएगा। तापमान सामान्य रहेगा। अधिकतम तापमान 34.8, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 77 फीसद आद्रता के साथ 12.4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी हवा चल रही है।

मौसम में हो रहा बदलाव नहीं निकलें खाली पेट

त्रिवेणीगंज (सुपौल)। मौसम में हुए इस बदलाव के कारण लोगों की भीड़ अस्पताल व निजी क्लीनिकों में बढ़ गई है। बदलते मौसम में दस्त, तेज पेट दर्द, वायरल बुखार, पॉक्स, सर्दी-खांसी, पीलिया और टायफाइड जैसी बीमारी लोगों को गिरफ्त में फंसा रही है। यही नहीं जिन लोगों को फेफड़ा संबंधित शिकायतें है उनकी भी समस्याएं धूलकण से बढ़ रही है। अनुमंडलीय अस्पताल के चिकित्सक बताते हैं कि दोपहर में तेज धूप से अत्यधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइटस की कमी हो जाती है इससे अधिक कमजोरी व पेट दर्द की समस्या हो जाती है। इससे बचने के लिए चीनी व नमक मिले जल अधिक मात्रा में सेवन के साथ खाली पेट घर से बाहर नहीं निकलें। बताया कि इस मौसम में अचानक ही तेज बुखार या उल्टी तथा दस्त शुरू हो जाता है। कहा कि बीमार पडऩ़े पर तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को पीले फल जैसे नींबू, अंडा और दूध का सेवन करना लाभदायक होगा।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.