Bhagalpur Weather Forecast : अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला रहेगा जारी, आकास में नहीं छाए रहेंगे बादल

Bhagalpur Weather Forecast कोसी पूर्व बिहार और सीमांचल के आसपास के जिलों में शनिवार को मौसम साफ रहेगा। इसके साथ ही अधिकता और न्‍यूनतम तापमान में बढ़ौतरी का सिलसिला भी जारी रहेगा। इस दौरान आकास साफ रहेगा।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 07:08 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 07:08 AM (IST)
Bhagalpur Weather Forecast : अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला रहेगा जारी, आकास में नहीं छाए रहेंगे बादल
कोसी, पूर्व बिहार और सीमांचल के आसपास के जिलों में शनिवार को मौसम साफ रहेगा।

 जागरण संवाददाता, भागलपुर। Bhagalpur Weather Forecast : सुबह शाम हल्की गुलाबी ठंड के बावजूद धूप में तीखापन बढऩे लगा है ।मौसम में गर्मी की तल्खी दिखने लगी है। मात्र 24 घंटा में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हो गई है।

उसके बावजूद भी तापमान सामान्य माना जा रहा है। कोहरा नहीं होने और आसमान साफ होने के कारण धूप का तेवर दोपहर में काफी तेज हो जाता है लोग अब छांव खोजने लगे हैं।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण मौसम सेवा की माने तो फिलवक्त मौसम ऐसा ही बना रहेगा मौसम में ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलेगा कोहरा का असर धीरे धीरे समाप्त हो जाएगा जिससे आसमान साफ रहेगा दिन में तेज धूप निकलेगा सब्जी उत्पादक किसान अपने खेतों में नमी बनाए रखने के लिए समय-समय पर हल्की सिंचाई करते रहें साथ ही गेहूं आदि की फसलों में भी सिंचाई करें जबकि मंजर वाली फल वृक्षों में अभी सिंचाई करना नुकसानदेह हो सकता है। अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया 82 फीसद आद्रता के साथ हवा की गति बहुत ही धीमी दो किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्वी हवा चल रही है।

इस बार अच्‍छी उत्‍पदान की उम्‍मीद 

इस बार किसानों को अच्‍छी उत्‍पादन की उम्‍मीद है। दरअसल, मौसम ने इस बार किसानों का खूब साथ दिया है। खरीफ मौसम में भी यही कारण है कि धान का उत्‍पादन अच्‍छा रहा। दलहन और तिलहन का उत्‍पादन भी अच्‍छी रहनी की उम्‍मीद है। केविके विज्ञानियों ने बताया कि जिन लोगों ने रबी फसल की बुआई पहले की है उनका फसल अब तैयार होने के कगार पर है, 15 दिनों के अंदर इन फसलों की कटाई शुरू हो जाएगी। वहीं, जिन लोगों ने रबी फसल की बुआई बाद में की है, उनका फसल मार्च के अ‍ाखिर तक तैयार हो जाएगा। गेहूं की कटाई भी अप्रैल के प्रथम सप्‍ताह से शुरू हो जाएगी। 

chat bot
आपका साथी