Bhagalpur Weather Alert: झमाझम बारिश से तापमान गिरा, लगने लगे ठंड, जानिए... कब तक होगी वर्षा, धान की फसल का नुकसान

Bhagalpur Weather Alert कल से लताबार बारिश हो रही है। मंगलवार की रात खूब हुई बारिश। आज सुबह भी कई जिलों में बारिश हो रही है। बादल छाए हुए हैं। धान की फसल को व्यापक नुकसान हुआ है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:56 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:56 AM (IST)
Bhagalpur Weather Alert: झमाझम बारिश से तापमान गिरा, लगने लगे ठंड, जानिए... कब तक होगी वर्षा, धान की फसल का नुकसान
भागलपुर के पीरपैंती में बारिश के कारण धान की फसल को नुकसान हुआ है।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। बिहार के पूर्व बिहार, सीमांचल और कोसी जिलों बीते दो दिनों से जमकर हो रही बारिश ने किसानों की अच्छी उपज होने की उम्मीद पर पानी फेर दिया। हथिया नक्षत्र में हुई अच्छी बारिश के बाद काफी फायदा हुआ था। किसान अच्छी उपज होने को लेकर काफी खुश थे। खेतों में रबी फसल के अनुकूल नमी उपलब्ध हो जाने के कारण समय पर इसकी बुआई करने की तैयारी किसानों ने शुरू कर दी थी, लेकिन इस बारिश ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया। खेतों में खड़ी धान की पक्की फसल को लेकर उनकी चिंता  बढ़ गई है। साथ ही खेत में अधिक नमी हो जाने के कारण समय पर रबी फसल की भी बुआई नही कर पाएंगे, जिसके कारण उसकी उत्पादकता पर भी प्रतिकूल असर पड़ेगा। आज और कल भी बारिश होने की संभावना है।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी रजनी रंजन रजक ने बताया कि भागलपुर के नाथनगर प्रखंड में अधिकांश धान का फसल बाढ़ में नष्ट हो गया है। इसलिए बारिश का कोई असर नहीं हुआ है। तेज बारिश और हवा के चलते जहां आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं धान की फसल को व्यापक नुकसान पहुंचा है। ग्रामीण सड़कों पर जलजमाव हो गया, जिससे आवागमन प्रभावित है। पीरोजपुर चौक से प्रफुल्लो हाट तक बाराहाट बाजार में सड़कें कीचड़मय हो गई हैं। प्यालापुर-बादशाही सड़क की नारकीय हो गई है।

किसान नवल स‍िंंह, शंभू महतो, विनोद उपाध्याय, ब‍िंदेश्वर स‍िंंह, पचकौड़ी गोस्वामी, नंदकिशोर साह, सुमन पांडेय, विक्रम कुमार, मनोज अग्निहोत्री, दिलीप स‍िंंह   ने बताया कि धान फुटने का समय आ गया था। तेज हवा के साथ हुई बारिश से धान की फसल खेतों में गिरकर पानी में डूब गई। अब धान खखरी हो जाएगा। धान की अच्छी उपज की आस लगाए किसानों के अरमान पर बारिश व हवा ने पानी फेर दिया। प्रखंड कृषि पदाधिकारी उमाशंकर चौधरी ने बताया कि कृषि सलाहकारों व समन्वयकों को निर्देश दिया गया है कि बुधवार की बारिश से फसल की हुई क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तैयार करें।

वहीं नारायणपुर प्रखंड में लगभग बीस बीघा में लगी धान की फसल को नुकसान पहुंचा है। रायपुर के किसान मुकेश शर्मा, मनोहरपुर के किसान चंद्रदेव शर्मा ने बताया कि मौसम के बदले मिजाज से धान की फसल जमीन पर गिर गई, जिससे काफी नुकसान हुआ है।

chat bot
आपका साथी