Bhagalpur Weather Alert: गुलाब तूफान का असर, आज भी होगी झमाझम बार‍िश, जानिए कैसा रहेगा का आज का मौसम

Bhagalpur Weather Alert गुलाब तूफान का असर दखिने लगा है। आज भी बारिश होगी। बारिश में ठनका गिरने की रहती है संभावना इसलिए पेड़ के नीचे न जाएं बिजली पोल से दूर रहें। फिलहाल नाव परिचालन पर रोक।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 01 Oct 2021 06:40 AM (IST) Updated:Fri, 01 Oct 2021 06:40 AM (IST)
Bhagalpur Weather Alert: गुलाब तूफान का असर, आज भी होगी झमाझम बार‍िश, जानिए कैसा रहेगा का आज का मौसम
गुलाब तूफान के कारण आज भी बारिश होगी।

आनलाइन डेस्‍क, भागलपुर। मौसम का मिजाज बदल चुका है। पूर्व ब‍िहार, कोसी, सीमांचल के जिलों में गुलाब चक्रवात का असर गुरुवार से दिखाई देने लगा है। इन जिलों में लगातार बारिश होगी। वज्रपात की भी संभावना है। हालांकि अभी भागलपुर में बारिश नहीं हो रही है। लेकिन कभी भी बारिश शुरू हो सकती है। कृषि विज्ञान केंद्र खगडिय़ा के मौसम विज्ञानी डा. पूजा कुमारी ने कहा कि तीन अक्टूबर तक चक्रवात का असर रहने की संभावना है। तीन अक्टूबर तक मूसलाधार बारिश हो सकती हे। दो और तीन अक्टूबर को अधिक बारिश का पूर्वानुमान है।

एसडीआरएफ टीम को अलर्ट मोड में रखा गया है

जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी टेशलाल स‍िंंह ने बताया कि बारिश को लेकर चेतावनी है। प्रशासन अलर्ट है। हर स्थिति से निपटने की तैयारी है। एसडीआरएफ टीम को अलर्ट कर दिया गया है। जिला मुख्यालय में एक एसडीआरएफ की टीम स्थाई रूप से है। जिनमें 35 कर्मी शामिल हैं। 17 मोटरबोट है। जिसमें एक रिजर्व में रखा जाता है। किसी भी समय, किसी भी समस्या से निपटने को लेकर एसडीआरएफ की आठ टुकडिय़ां कहीं भी रवाना हो सकती है। उन्होंने कहा कि विशेष च‍िंंंत की बात नहीं है। क्योंकि, अभी सभी नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे है। इसलिए मूसलाधार बारिश होने पर भी बांध-तटबंधों पर कोई खतरा नहीं होगा। मूसलाधार बारिश को देखते हुए नदियों में नाव परिचालन पर रोक रहेगी।

संभावित मूसलाधार बारिश को देखते हुए एसडीआरएफ टीम अलर्ट मोड में है। हर स्थिति से निपटने को हमलोग तैयार हैं। लेकिन, अगर बहुत आवश्यक नहीं हो, तो घरों से निकलने में परहेज करें। बारिश के समय ठनका गिरने की संभावना रहती है, इसलिए अधिक सावधानी की आवश्यकता है। बड़े-बड़े पेड़ के नीचे नहीं ठहरें। बिजली पोल के पास नहीं रहें। - दुर्गानंद, सब इंस्पेक्टर, एसडीआरएफ, खगडिय़ा।

गुलाब चक्रवात के कारण मूसलाधार बारिश की संभावना है। दो और तीन अक्टूबर को अधिक बारिश हो सकती है। सावधानी बरतें। - डा. पूजा कुमारी, मौसम विज्ञानी, कृषि विज्ञान केेंद्र, खगडिय़ा।

chat bot
आपका साथी