Bhagalpur Railway Junction : बढ़ जाएगी यहां से दिल्ली की ट्रेनें, जल्द चलेगी मालदा-नई दिल्ली और आनंद विहार एक्सप्रेस

Bhagalpur Railway Junction पांच ट्रेनें हो जाएंगी भागलपुर से दिल्ली के बीच ट्रेनों की संख्या। यात्रियों को मिलेगी राहत वेटिंग टिकट से मिलेगा छुटकारा। ट्रेनों के चलने से भागलपुर मुंगेर लखीसराय बांका जिले के साथ-साथ झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों को सहूलियत होगी।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 07:34 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:26 AM (IST)
Bhagalpur Railway Junction : बढ़ जाएगी यहां से दिल्ली की ट्रेनें, जल्द चलेगी मालदा-नई दिल्ली और आनंद विहार एक्सप्रेस
भागलपुर से शीघ्र ट्रेन परिचालन शुरू होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। लॉकडाउन की वजह से साढ़े ग्यारह माह से बंद मालदा-नई दिल्ली और मालदा-आनंद विहार एक्सप्रेस के परिचालन की कवायद तेज कर दी गई है। दोनों ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड की ओर से जल्द ही हरी झंडी मिलेगी। उम्मीद है कि मार्च के पहले सप्ताह से इनका परिचालन शुरू हो जाएगा। दोनों ट्रेनों के चलने से भागलपुर से दिल्ली की ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो जाएगा। पांच ट्रेनें दिल्ली के लिए हो जाएगी। इन ट्रेनों के चलने से भागलपुर के अलावा, मुंगेर, लखीसराय, बांका जिले के साथ-साथ झारखंड और पश्चिम बंगाल के यात्रियों को सहूलियत होगी।

लॉकडाउन के कारण ट्रेनें नहीं चल रही थी

दरसअल, लॉकडाउन के कारण ट्रेनें नहीं चल रही थी। अभी विक्रमिशला एक्सप्रेस, बह्मपुत्र मेल और फरक्का एक्सप्रेस स्पेशल बनकर चल रही है। इन ट्रेनों में सीटें भरी रहने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में मालदा रेल मंडल की ओर से दिल्ली के लिए दो और ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेनों की संख्या बढ़ी है। जिन ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है, उसके लिए भी प्रस्ताव भेजा गया है। जल्द ही ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो जाएगा।

मंदारिहल सेक्शन पर विद्युतीकरण में तेजी

भागलपुर-मंदारहिल-बाराहाट-बांका रेल सेक्शन पर विद्युतीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है। पहले फेज में भागलपुर से बांका और दूसरे फेज में मंदारहिल-हसंडीहा-दुमका रेल सेक्शन का काम होना है। वर्ष 2021 के जुलाई तक विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने की उम्मीद है। विद्युतीकरण पूरा होने के बाद ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ जाएगी। डेमू सवारी गाड़ी जगह मेमू ट्रेनें चलेंगी। इससे इंजन बदले जाने का झंझट नहीं रहेगा।

इस बीच रेलवे के कई वरीय अधिकारी लगातार यहां दौरा कर रहे हैं। वे यहां के लिए यात्री सुविधाओं की जानकारी भी ले रहे हैं। जनता के लिए सुविधाओं का निर्माण हो रहा है। भागलपुर रेलवे जंक्‍शन मालदा रेल मंडल का महत्‍वपूर्ण जंक्‍शन है।

chat bot
आपका साथी