भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव: सीमांचल, कोसी और पूर्व बिहार में मतदान, नक्सल प्रभावित इलाकों में पुख्ता सुरक्षा

भागलपुर पंचायत मुखिया चुनाव पूर्व बिहार सीमांचल और कोसी में मतदान जारी है। सुबह से काफी संख्‍या में मतदाता वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। नक्‍सल प्रभावित इलाके में सुरक्षा पुख्‍ता इंतजाम किया है। आज बिहार में पांचवें चरण का मतदान हो रहा है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:18 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:18 AM (IST)
भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव: सीमांचल, कोसी और पूर्व बिहार में मतदान, नक्सल प्रभावित इलाकों में पुख्ता सुरक्षा
बिहार में पांचवें चरण के मतदान के लिए डाले जा रहे वोट। अरर‍िया और किशनगंज के वोटर।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर। भागलपुर पंचायत, मुखिया चुनाव: बिहार में पंचायत चुनाव हो रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों व ग्राम कचहरियों के लिए पांचवें चरण का मतदान शुरू है। मतदाता सुबह से ही लंबी कतार में लगे हुए हैं। मतदान को लेकर वोटरों में काफी उत्साह है। हरेक बूथ पर काफी संख्या में वोटर पहुंचे हुए हैं। भागलपुर, बांका सहित सीमांचल, कोसी और पूर्व बिहार की बात करें तो पुख्ता सुरक्षा के बीच मतदान जारी है। नक्सचल प्रभावित इलाकों में पुलिस लगातार सक्रिय है।

खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड की 15 पंचायतों में मतदान है। इसको लेकर सुबह डीएम आलोक रंजन घोष और एसपी अमितेश कुमार ने पनसलवा स्थित मतदान केंद्र का जायजा लिया। कटिहार के बलरामपुर प्रखंड, प्राणपुर प्रखंड व टेढागाछ प्रखंड में काफी संख्‍या में वोटर मतदान करने पहुंंचे। मधेपुरा के ग्वालपाड़ा प्रखंड में मतदान जारी है। अररिया में भी पंचायत चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया चल रही है। 

बांका जिले के अमरपुर प्रखंड के 259 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है। कुछ स्थानों पर ईवीएम में गड़बड़ी आई है, जिसे ठीक किया जा रहा है। यहां विभिन्न पदों के 2156 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला एज लाख 48 हज़ार से अधिक मतदाता करेंगे। चुनाव को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। एसडीओ डॉ प्रीति ने बताया कि 19 पंचायतों में होने वाले चुनाव को लेकर जिला पुलिस के अलावे बीएमपी और होमगार्ड के जवानों को लगाया गया है। कहीं से किसी स्थानों पर गड़बड़ी मिलने पर दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मतदान शाम के पांच बजे तक होंगे। इसके बाद ईवीएम को जिला जिला मुख्यालय के पीवीएस कॉलेज स्थित वज्रगृह में रखा जाएगा। 2 दिनों के बाद मतों की गिनती की जाएगी। बूथों के आसपास शांति व्यवस्था को लेकर धारा 144 लागू की गई है। जगह जगह पुलिस बलों के साथ मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। ज्ञात हो कि 2156 उम्मीदवारों में 148 मुखिया, 129 सरपंच ,156 पंचायत समिति सदस्य, 1243 वार्ड सदस्य एवं पंच 480 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

लखीसराय में तीन बजे तक होगा मतदान

लखीसराय जिले के नक्सल प्रभावित चानन प्रखंड की 10 पंचायतों में रविवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नक्सल प्रखंड रहने के कारण यहां अपराह्न तीन बजे तक ही मतदान होगा। प्रखंड के 60 से अधिक नक्सल मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गई है। इसके अलावा सीआरपीएफ, एसटीएफ और बीएसएफ के जवान भी मतदान केंद्रों एवं अन्य गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। जिला प्रशासन ने नक्सल क्षेत्र में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने के लिए बूथ स्तर पर तैयारी की है। चानन प्रखंड की 10 पंचायतों को 20 सेक्टर, 11 जोन और दो सुपर जोन में बांटा गया है। 10 पंचायतों वाले इस प्रखंड के सभी 145 बूथों पर मतदान कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस पदाधिकारी और दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं। मतदान शुरू होने से पहले पंचायत स्तर पर बनाये गए क्लस्टर सेंटर से सभी मतदान कर्मी और पुलिस कर्मी रविवार की सुबह मतदान केंद्र पहुंचे। इसके बाद मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी कर मतदान शुरू कराया गया। चुनाव में कुल 930 अभ्यर्थी मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 79,319 मतदाता करेंगे।

मुंगेर में नक्सल प्रभावित खड़गपुर में शांतिपूर्ण मतदान शुरू नक्सल प्रभावित हवेली खड़गपुर प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्वक ढंग से मतदान शुरू हो गया है। मतदान केंद्रों पर महिला और पुरुष मतदाता कतार में मतदान करने पहुंच रहे हैं। चुनाव कराने को लेकर प्रशासनिक सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। हवेली खड़गपुर में मतदान सुबह सात बजे से लेकर शाम चार बजे तक होगा। हवेली खड़गपुर क्षेत्र में कुल 250 मतदान केंद्रों पर छह पदों के लिए मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। खड़गपर क्षेत्र में इस बार मुखिया पद के लिए 148 प्रत्याशी। सरपंच पद के लिए 113 प्रत्याशी। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 180 प्रत्याशी। पंच पद के लिए 291 प्रत्याशी। वार्ड सदस्य पद के लिए 986 प्रत्याशी। जिला परिषद सदस्य पद के लिए कुल 20 प्रत्याशी मैदान में है अति संवेदनशील बूथों सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है।

chat bot
आपका साथी