Bhagalpur panchayat elections 2021: इंटरनेट मीडिया बना प्रत्याशियों का सहारा, रोचक तरीके से हो रहा चुनाव प्रचार

Bhagalpur panchayat elections 2021 भागलपुर में पंचायत चुनाव के दौरान इंटरनेट मीडिया प्रत्याशियों का सहारा बन गया है। रोचक तरीके से चुनाव प्रचार हो रहा है। भागलपुर के जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र में द्वितीय चरण में मतदान होगा। प्रत्‍याशी लगातार चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 09:32 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 09:32 AM (IST)
Bhagalpur panchayat elections 2021: इंटरनेट मीडिया बना प्रत्याशियों का सहारा, रोचक तरीके से हो रहा चुनाव प्रचार
पंचायत चुनाव को लेकर प्रत्‍याशी इंटरनेट मीडिया पर सक्र‍िय हैं।

संवाद सूत्र, जगदीशपुर (भागलपुर)। Bhagalpur panchayat elections 2021: जगदीशपुर प्रखंड क्षेत्र में द्वितीय चरण में पंचायत चुनाव होगा। मतदान 29 सितंबर को होना है। इसके लिए सोमवार को नामांकन होने के बाद अब संवीक्षा और नाम वापसी के साथ प्रतीक चिह्न 18 सितंबर को प्रत्याशियों को दिया जाएगा। मतदान और प्रतीक चिह्न मिलने के बीच महज आठ से दस दिन ही प्रत्याशियों को प्रचार करने का समय मिलेगा। कम समय में पंपलेट, बैनर और मतदताओं तक अपना सिंबाल पहुंचाना प्रत्याशियों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रही है।

लिहाजा उन्होंने भी प्रचार का दूसरा रास्ता अख्तियार कर लिया है। प्रत्याशी अब इंटरनेट मीडिया के सहारे लोगों तक अपना सिंबल पहुंचाने में लगे हैं। साथ ही पंचायत में छह पदों के लिए होने वाले चुनाव में विकास के बारे में लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीण परिवेश में रहने की वजह से प्रत्याशियों द्वारा वाटसएप और फेसबुक को ही अपना हथियार समझ रहे हैं। इसके लिए ग्रामीण स्तर पर कुछ युवाओं के सहारे अपना परिचय और पंचायत में विकास करने के वादे कर रहे हैं ।

हालांकि कुछ प्रत्याशियों के लिए वाटसएप और फेसबुक जैसे सोशल साइट सरदर्द भी साबित हो रहा है। जगदीशपुर पंचायत से वार्ड सदस्य के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को तब भारी पड़ गया। जब कुछ शरारती तत्वों के द्वारा वाटसएप पर वायरल हो रहे एक पोस्ट जिसमें प्रत्येक गांव में हवाई अड्डे का निर्माण, गांव के खेतों में ऐसा शौचालय का निर्माण करना जिसमें टाईल्स लगाना, जल नल योजना के तहत बने पानी टंकी से पानी के बदले दुध का वितरण करने के साथ कई लुभावने वायदे किए गये थे। उस वायरल हो रहे पोस्ट में फोटो को ऐडीट कर वार्ड सदस्य के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी का फोटो पेस्ट कर वायरल किया जा रहा है। जबकी उक्त वार्ड सदस्य पूर्व में भी वर्ड सदस्य रह चुका है। जब लुभावने वायदे जो कभी पूरा नहीं हो सकता है। के बारे में पता चला तो उक्त प्रत्याशी के द्वारा थाने में पोस्ट करने वाले के खिलाफ कार्रवाई के लिए आवेदन दिया। पुलिस मामले का जांच कर रही है।

अंतिम दिन 285 प्रत्याशियों ने कराया नामांकन

जगदीशपुर पंचायत चुनाव के द्वितीय चारण में 29 सितंबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन नामांकन के अंतिम दिन सोमवार को प्रखंड क्षेत्र के चौदह पंचायत के वार्ड सदस्य, मुखिया, पंच, पंसस और सरपंच के लिए

285 प्रत्याशियों ने नामांकन

नामांकन पर्चा दाखिल किया। जिसमे पंसस के लिए 23, मुखिया के लिए 20, सरपंच के लिए 14, वार्ड सदस्य के लिए 94 और पंच के लिए 134 प्रत्याशियों ने नामांकन नामांकन पर्चा दाखिल किया। मालूम हो की प्रखंड अंतर्गत चौदह पंचायत में पंचायत समिति के लिए 18, मुखिया पद के लिए 14, सरपंच पद के लिए 14, वार्ड सदस्य 179 और पंच के लिए 179 कुल चार सौ चार पद के लिए चुनाव होना है। जिसमें नामांकन के अंतिम दिन कुल 1547 प्रतयाशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। जबकी संविक्षा का अंतिम तिथि 16 सितंबर, अभ्यर्थियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि 18 सितंबर और प्रतीक आवंटन की तिथि 18 सितंबर है।

chat bot
आपका साथी