भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: मंदिरों की चौखट चूम नामांकन करा रहे प्रत्याशी, सबौर प्रखंड के 111 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

Bhagalpur Panchayat Election 2021 भागलपुर में पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है। सबौर में पहला दिन 111 प्रत्याशियों ने कराया नामांकन। सीओ बीडीओ और एसएचओ ने व्यवस्था की दिन भर संभाली कमान। प्रशासनिक स्‍तर पर पर लगातार इसकी तैयारी की जा रही है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:17 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:17 AM (IST)
भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: मंदिरों की चौखट चूम नामांकन करा रहे प्रत्याशी, सबौर प्रखंड के 111 प्रत्याशियों ने किया नामांकन
भागलपुर के सबौर प्रखंड में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो गया है।

संवाद सहयोगी, भागलपुर। जिले के सबसे करीब प्रखंड सबौर में पंचायत चुनाव में अपनी किस्मत आजमाने के लिए प्रत्याशी गुरुवार से नामांकन कराना आरंभ कर दिए हैं। पहले दिन 111 प्रत्याशियों ने नामांकन कराया। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ प्रतीक राज ने बताया कि मुखिया पद के लिए नौ, सरपंच सात, पंचायत समिति सदस्य सात , वार्ड सदस्य 74, पंच 14 ने नामांकन कराया। चाक चौबंध सुरक्षा व्यवस्था के बीच नामांकन किया गया। परिसर के अंदर वाहन पूर्ण रूप से प्रवेश वर्जित रहा जिससे अंदर भीड़ भाड़ नहीं रही। मौके पर बीडीओ, सीओ अजित झा, थानेदार सुनील कुमार झा व्यवस्था की कमान दिन भर संभाले रहे। बगैर तामझाम के सौहार्द पूर्ण वातावरण में नामांकन प्रक्रिया शाम चार बजे तक चलता रहा।

24 नवंबर को होगा मतदान

प्रखंड में आठवें चरण के तहत 24 नवंबर को मतदान होगा। प्रखंड के 13 पंचायतों में मुखिया सरपंच जिला परिषद सदस्य पंचायत समिति सदस्य वार्ड और पंच का चुनाव होगा। प्रत्याशी नामांकन से पहले मंदिरों के चौखट चूम आशीष लेते हैं और विजय श्री की कामना करते हुए नामांकन कराने पहुंचते रहे।

प्रत्याशी और समर्थकों के अंदर उम्मीद की लहरें हिलोरे ले रही हैं। वोटरों की स्वीकृति से उत्साहित इठलाते हुए प्रत्याशियों का समर्थकों के साथ समूह प्रखंड मुख्यालय पहुंच रहा था। लेकिन सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था होने के कारण प्रत्याशियों की गाड़ी तक प्रखंड मुख्यालय में प्रवेश नहीं होती थी। चुनाव आयोग के डंडा चलने के डर से बगैर तामझाम के प्रत्याशी साधारण रूप से निर्धारित काउंटर पर पहुंच कर नामांकन करा रहे थे।

बदल गया प्रचार का तरीका

हाथ में छोटा पंपलेट लेकर घर घर पहुंच कर प्रत्याशी अपने चुनाव चिन्ह बताते हुए वोट देने की अपील करते थे घर के बड़े बुजुर्गों का पांव छूते थे और विजय श्री का आशीर्वाद लेते थे लेकिन अब बदलते भारत के दौर में सब कुछ हाईटेक हो गया है अब मतदाताओं के घर पर नहीं प्रत्याशी कहीं से भी बस अपने प्रचार प्रसार की सामग्री को इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया पर क्लिक कर शेयर कर दे रहे हैं। प्वोटरों द्वारा भी लाइक आदि कमेंट से रिस्पांस भी लिया जा रहा है। लेकिन वोटर काफी समझदार हो गए हैं और उन पर किसी भी प्रचार-प्रसार का असर होता नहीं दिख रहा है वह अपने हिसाब से सुनिश्चित कर वोट‍िंंग करेंगे।

chat bot
आपका साथी