भागलपुर पंचायत चुनाव 2021: नक्सल प्रभावित पीरपैंती में 69.38 फीसद मतदान, महिलाओं ने अधिक वोट डाले

भागलपुर पंचायत चुनाव 2021 सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक हुई वोटिंग पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अधिक डाले वोट। एक व दो दिसंबर को होगी मतगणना प्रत्याशियों की बेचैनी बढ़ी। बीएयू सबौर में होगी मतों की गिनती। 67.54 फीसद पुरुष और 71.22 फीसद महिलाओं ने डाले वोट।

Dilip Kumar ShuklaMon, 29 Nov 2021 10:18 PM (IST)
373 मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीन का किया गया प्रयोग। कामत टोला बूथ पर डीएम व एसएसपी।

जाटी, भागलपुर/पीरपैंती। नक्सल प्रभावित पीरपैंती प्रखंड में सोमवार को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक 69.38 फीसद मतदान हुआ। पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अधिक मतदान किया। 67.54 फीसद पुरुष और 71.22 फीसद महिलाओं ने मतदान किया। जिला नियंत्रण कक्ष के नोडल पदाधिकारी प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि सभी 373 मतदान केंद्रों पर बायोमीट्रिक मशीन का प्रयोग किया गया। चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हुआ है।

पीरपैंती प्रखंड की मतगणना एक व दो दिसंबर को निर्धारित है। मतगणना स्थल बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर में विधि व्यवस्था के दृष्टिकोण से पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों एवं दंडाधिकारियों को एक दिसंबर को मतगणना तिथि पर ससमय प्रतिनियुक्ति स्थल पर योगदान देने के लिए निर्देशित किया गया है। प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को यह दायित्व दिया गया है कि वे निर्वाचन अभिकर्ताओं, मतगणना अभिकर्ताओं की विधिवत फ्रिस्किंग करते हुए विधि व्यवस्था का समुचित संधारण सुनिश्चित करेंगे।

प्रत्याशियों के द्वारा नामांकित व्यक्ति, प्राधिकृत व्यक्तियों को मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जाएगा। फ्र्रिस्किंग के दौरान यह सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा कि मतगणना कक्ष में मोबाइल फ़ोन, लैपटाप या अन्य किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण, जिससे आडियो या वीडियो रिकार्ड हो सकता है, कोई नहीं ले जा सके। मतगणना कक्ष में मोबाइल फ़ोन, लैपटाप या अन्य किसी प्रकार का इलेक्ट्रानिक उपकरण (सरकारी कर्मी को छोड़कर) ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना कार्य मे प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, कर्मी, मीडिया प्रतिनिधियों के वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था सबौर उच्च विद्यालय, सबौर परिसर में कई गई है। शांति एवं विधि व्यवस्था संधारण के लिए चिन्हित स्थलों पर बैरियर, बैरिकेडिंग कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल द्वारा लगाया जाएगा।

पीरपैंती में मतदान करवाकर लौट रहे मतदान कर्मी की हार्ट अटैक से मौत

पीरपैंती में पंचायत चुनाव करवाकर लौट रहे मतदान कर्मी कर्ण स‍िंंह (56) की सोमवार की शाम ह्दय गति रुक जाने से मौत हो गई। मतदानकर्मी सबौर के सुल्तानपुर भीठी के रहने वाले थे। उनके पुत्र रौशन ङ्क्षसह ने बताया कि व्यापार मंडल पीरपैंती बाजार मतदान केंद्र पर पी3 में ड्यूटी थी। मतदान के दौरान उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जब मतदान खत्म कर अप वर्दमान ट्रेन से सबौर जाने के लिए निकले तो पीरपैंती स्टेशन पर परेशानी बढ़ गई। पुलिस की मदद से पीरपैंती रेफरल अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह सबौर कालेज में वनस्पति विज्ञान में लैब ब्वाय के पद पर कार्यरत थे। पीरपैंती थानाध्यक्ष संजय सत्यार्थी ने बताया कि शव को मंगलवार को पोस्टमार्टम हेतु भागलपुर भेजा जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.