Bhagalpur News : धान खरीद के लक्ष्य को समय से करें पूरा, DM ने अधिकारियों को दिए यह निर्देश

Bhagalpur News डीएम ने धान खरीद की समीक्षा की। प्रखंड व पैक्सवार विस्तृत समीक्षा क्रम में कहा गया कहलगांव नाथनगर सबौर में धान खरीद का लक्ष्य से काफी पीछे है। उन्‍होंने पदाधिकारियों को धान खरीद के निर्धारित लक्ष्य से संबंधित कई निर्देश दिए।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 03:54 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 03:54 PM (IST)
Bhagalpur News : धान खरीद के लक्ष्य को समय से करें पूरा, DM ने अधिकारियों को दिए यह निर्देश
भागलपुर डीएम सुब्रत कुमार सेन धान खरीद की समीक्षा की।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। धान खरीद के लक्ष्य को समय से पूरा करें। जो पैक्स लक्ष्य को पूरा नहीं कर रहें उनके विरुद्ध कार्रवाई करें। जिले में अभी तक 3756 किसानों से 20513.747 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। 137 किसानों से 556.270 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई। धान की खरीद में 100 पैक्स और दस व्यापार मंडल को लगाया गया है।

डीएम सुब्रत कुमार सेन धान खरीद की समीक्षा की। प्रखंड व पैक्सवार विस्तृत समीक्षा क्रम में कहा गया कहलगांव, नाथनगर, सबौर में धान खरीद का लक्ष्य से काफी पीछे है। जिला सहकारिता पदाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारियों को धान खरीद के निर्धारित लक्ष्य के अनुसार उपलब्धि के लिए अविलंब आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। समीक्षा क्रम में पाया गया कि बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद कुछ प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों द्वारा धान खरीद के कार्य में रुचि नहीं ली जा रही है। ऐसे प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों के विरुद्ध शीघ्र अनुशासनात्मक कार्रवाई प्रारंभ करने का निर्देश दिया। धान खरीद से संबंधित समीक्षात्मक बैठक में प्राप्त शिकायत के आलोक मे त्वरित कार्रवाई करने, सीएमआर में वृद्धि एवं धान खरीद के कार्य में और तेजी लाने का निर्देश दिया गया। बैठक से पूर्व जिला औधोगिक नव प्रवर्तन योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यों एवं अन्य संभावना पर विचार विमर्श किया गया। नव प्रवर्तन योजना के तहत उद्यमियों को कुछ शर्तो के साथ उद्योग के लिए नियमानुकूल राशि दिए जाने का प्रावधान है। स्थानीय श्रमिको को नव प्रवर्तन योजना के तहत स्थापित उद्योग में अधिकाधिक समाहित किए जाने का प्रावधान है। आयोजित बैठक में उक्त बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। प्रवासियों की खोज करने के लिए कहा गया।

शीघ्र जारी करें नए राशनकार्ड की सूची

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को सुल्तानगंज अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रखंड के अधिकारियों के साथ बैठक भी की। बैठक में प्रखंड में चल रही विभिन्न योजनाओं के बारे में अद्यतन जानकारी लेते हुए कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। साथ ही आरटीपीएस सेवा दुरुस्त करने एवं सभी पंचायतों में आरटीपीएस सेवा बहाल करने का निर्देश देते हुए नए राशन कार्ड की सूची शीघ्र जारी करने का निर्देश दिया। बैठक में बीडीओ नवल किशोर ठाकुर, सीओ शंभुशरण राय, आपूॢत पदाधिकारी लोकेश ठाकुर, कृषि पदाधिकारी सोहन प्रसाद सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी