भागलपुर शहर के अंदर बनेगा बायपास, जर्जर सड़कों का भी होगा जीर्णोद्धार, जानिए

घंटाघर से डीएम आवास तक वाया आदमपुर मायागंज बनेगी सड़क। हाउसिंग बोर्ड होकर विक्रमशिला पहुंचपथ जाने वाली सड़क बनेगी। साथ ही बड़ी खंजरपुर मायागंज अस्पताल होते हुए डीएम आवास तक सड़क का निर्माण होगा। इसकी तैयारी किया गया है।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:06 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:06 AM (IST)
भागलपुर शहर के अंदर बनेगा बायपास, जर्जर सड़कों का भी होगा जीर्णोद्धार, जानिए
भागलपुर में सड़क का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर के अंदर बायपास बनेगा। घंटाघर चौक से डीएम आवास तक आने के लिए आदमपुर चौक, बड़ी खंजरपुर, डीआइजी कोठी तिलकामांझी होते हुए डीएम आवास तक बायपास का निर्माण होगा। साथ ही बड़ी खंजरपुर, मायागंज अस्पताल होते हुए डीएम आवास तक सड़क का निर्माण होगा। 4.4 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए प्राक्कलन तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा जगदीशपुर-सन्हौला (18.75 किमी), नवगछिया-महादेवपुर घाट (11.9 किमी), शाहकुंड-असरगंज (14 किमी) सड़क को बायपास के रूप में उपयोग किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने डीएम को जानकारी दी है कि जगदीशपुर-सन्हौला पथ में कई स्थानों पर अतिक्रमण है। डीएम ने निर्देश दिया कि संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इसका तेजी से निराकरण कराएं। अपर समाहर्ता ने डीएम को अवगत कराया कि हाउसिंग बोर्उ से विक्रमशिला पहुंचपथ की ओर जाने वाली सड़क जर्जर है। डीएम ने सभी जर्जर सड़कों की मरम्मत व निर्माण कराने का निर्देश पथ निर्माण विभाग के अभियंता को दिया है।

दोगच्छी-जीरोमाइल सड़क की होगी मरम्मत

कचहरी चौक से नगर निगम कार्यालय, तिलकामांझी से चंपानगर सड़क के सात वर्षों के रखरखाव का एकरारनामा संवेदक के साथ किया गया है। दो गच्छी नाथनगर से जीरोमाइल तक की सड़क को एनएच ने पथ निर्माण विभाग को स्थानांतरित कर दिया है। उक्त पथ के वन टाइम मैनटेनेंस के लिए प्राक्कलन एनएच के माध्यम से एनएचआइ को भेजा गया है। स्वीकृति मिलने के बाद सड़क का निर्माण होगा। सबौर से कहलगांव तक एनएच-80 काफी जर्जर है। सहायक अभियंता ने डीएम को जानकारी दी कि सबौर से रमजानीपुर के बीच सड़क मरम्मत का कार्य चल रहा है। 31 किमी में से मात्र पांच से सात किलोमीटर मरम्मत कार्य होना है। बाढ़ के कारण यह सड़क खराब हो गया था। उक्त पथ के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार किया जा चुका है। डीपीआर पथ निर्माण विभाग के अंचल कार्यालय को समर्पित किया जा चुका है। डीएम ने सड़क के निर्माण के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया।

भू-अर्जन की प्रक्रिया अंतिम चरण में

मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क के भू-अर्जन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। 92 मौजा में भू-अर्जन का काम होना है। 3डी का गजट प्रकाशन हो चुका है। नाथनगर अंचल में 11 मौजा, सुल्तानगंज में 18 मौजा, गोराडीह में 2 मौजा, सबौर में 11 मौजा, कहलगांव अंचल में 3 मौजा कुल 45 मौजा में 3जी की कार्रवाई पूर्ण कर एनएचएआइ मुंगेर के परियोजना निदेशक को भेज दी गई है। 40 मौजे का 3जी की स्वीकृति प्राप्त है। डीएम ने इस माह 3जी की कार्रवाई कर भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई पूर्ण कर एनएचएआइ मुंगेर के परियोजना निदेशक को हस्तगत कराएं। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने डीएम को बताया कि सुल्तानगंज-अगुवानी घाट के बीच गंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल व पहुंच पथ, विक्रमशिला सेतु बके बगल में फोरलेन पुल, घोघा-पंजवारा पथ के लिए भू-अर्जन की कार्रवाई चल रही है।

कहलगांव में बनेगा उपकारा

कहलगांव अनुमंडल में बनने वाले उपकारा के लिए राशि मिल गई है। डीएम ने निर्देश दिया कि अविलंब भू-अर्जन के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई पूरा करने का निर्देश दिया। गोड्डा-पीरपैंती न्यू बीजी रेल लाइन के भू-अर्जन के लिए राशि नहीं मिलने के कारण कार्रवाई प्रारंभ नहीं की गई है। डीएम ने संबंधित विभाग से पत्राचार करने का निर्देश दिया।  

जाह्नवी चौक-इस्माइलपुर के बनेगा तटबंध

जाह्नवी चौक से इस्माइलपुर के बीच तटबंध बनेगा। इसके लिए जमीन को लीज पर लिया जाएगा। 350 भूधारियों में से 193 भूधारियों ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है। इस्माइलपुर के 105 व परबत्ता के 73 रैयतों की सहमति प्राप्त नहीं हो पाई है। डीएम ने भूमि असुधार उपसमाहर्ता नवगछिया को निर्देश दिया कि अंचल अधिकारी इस्माइलपुर एवं बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता से समन्वय स्थापित कर रैयतों से सहमति प्राप्त करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी