Bhagalpur News: शहरी क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को जल्द उपलब्ध कराई जाएंगी किताबें, बैंक में भी खुलेगा खाता

भागलपुर शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के बच्चों को किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही विद्यालय से बाहर रहने वाले छात्र-छात्राओं के आंकड़े बेस्ट ऐप पर अपलोड करने का भी काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए छात्र- छात्राओं से आवेदन प्राप्त करने...

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:47 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:47 PM (IST)
Bhagalpur News: शहरी क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को जल्द उपलब्ध कराई जाएंगी किताबें, बैंक में भी खुलेगा खाता
भागलपुर शहरी क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के बच्चों को किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नगर-निगम क्षेत्र के प्रारंभिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों की मासिक बैठक जिला स्कूल में हुई। बैठक में विद्यालय अवर निरीक्षक शमी अहमद ने नगर निगम क्षेत्र के प्रधानाध्यापकों को छात्र- छात्राओं के लिए पाठ्यपुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

विद्यालय से बाहर रहने वाले छात्र-छात्राओं के आंकड़े बेस्ट ऐप पर अपलोड करने, नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए छात्र- छात्राओं से आवेदन प्राप्त करने, विद्यालय की अतिक्रमित भूमि की सूचना विभाग को उपलब्ध कराए जाने, विद्यालय शिक्षा समिति का भारतीय स्टेट बैंक में खुलने वाले बैंक खाते के संबंध में सूचना, स्वच्छ भारत पुरस्कार के लिए आनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिए।

फिट इंडिया कार्यक्रम में पंजीकरण के निर्देश, नगर निगम क्षेत्र के विद्यालयों में विज्ञान और क्विज प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के आयोजन एवं इसकी समीक्षा, छात्र छात्राओं के मेधा साफ्ट इंट्री, आजादी का अमृत महोत्सव एवं गुरु तेग बहादुर जयंती से संबंधित कार्यक्रम के आयोजन करने के भी निर्देश दिए। विद्यालय अवर निरीक्षक ने कहा कि विद्यांजलि वेबसाइट पर विद्यालयों का पंजीकरण कराएं।

बैठक में नगर निगम क्षेत्र के प्रखंड साधनसेवी विकास कुमार सिंह सहित विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक नीलेंद्र कापरी, निभा डे, चिरंजीवी शर्मा, विभाष कुमार, डॉ शेखर गुप्ता,एजरा अनुग्रह मंडल, श्याम नंदन झा, रामङ्क्षककर मिश्र, मधु कुमारी, विभा कुमारी, गिरीश गौरव, ज्ञानवती कुमारी,पंकज , सुनील ठाकुर, जिया करीम, अब्दुल कादिर आदि मौजूद थे।

नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु प्रखंड साधन सेवी छात्रों को कर रहे हैं जागरूक

संवाद सहयोगी, नवगछिया: जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा 2022 में आनलाइन आवेदन करने के लिए कक्षा पंचम में अध्ययनरत छात्रों को प्रखंड साधन सेवी मुकेश मंडल द्वारा जागरूक किया जा रहा है। मंडल द्वारा बताया गया कि नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु पूर्व में अंतिम तिथि 30 नवंबर 2021 निर्धारित थी, जिसे विस्तारित करते हुए 15 दिसंबर 2021 की गई है।

बीआरसी रंगरा चौक का लक्ष्य है कि सभी विद्यालयों से अधिक से अधिक छात्रों द्वारा फॉर्म भरवाया जाए। जिससे गरीब वंचित शोषित छात्रों को अध्ययन के लिए अच्छा स्कूल मिल सके। प्रखंड रंगरा चौक के 49 विद्यालयों में कक्षा पंचम की पढ़ाई होती है। जिसमें अध्ययनरत करीब 2100 छात्र नामांकित है। अभी तक प्रखंड रंगरा चौक द्वारा 290 छात्रों का फॉर्म भरवाया जा चुका है। लगातार प्रयास किया जा रहा है कि अधिक से अधिक संख्या में छात्र फॉर्म भरे। इसमें चयनित छात्रों को कक्षा छह से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई पोशाक खाना आवास दवाई इत्यादि मुफ्त मिलती है। 

chat bot
आपका साथी