उज्ज्वला योजना : गरीब परिवारों की रसोई का चूल्हा जलाने के बजाय शराब की भट्ठी धधकाने में इस तरह हो रहा गैस का इस्तेमाल

उज्ज्वला योजना के गैस से चल रही दारू की भट्ठी। सक्षम लोग माफिया से हाथ मिलाकर शराब कारोबारियों के हवाले कर रहे गैस सिलिंडर। गरीब परिवारों की रसोई का चूल्हा जलाने के बजाय शराब की भट्ठी धधकाने में हो रहा इस्तेमाल।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 11:37 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 11:37 AM (IST)
उज्ज्वला योजना : गरीब परिवारों की रसोई का चूल्हा जलाने के बजाय शराब की भट्ठी धधकाने में इस तरह हो रहा गैस का इस्तेमाल
भागलपुर में शराब की लगातार तस्‍करी हो रही है।

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। देश के गरीब परिवारों की महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाने के लिए एक मई 2016 में शुरू की गई 8,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के गैस से भागलपुर में दारू की भट्ठी चलाई जा रही है। जी हां गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस मुहैया कराने वाली महत्वकांक्षी योजना में कालाबाजारी का खेल करने वालों ने शराब माफियाओं से हाथ मिलाकर उज्जवला योजना का गैस सिलिंडर शराब माफियाओं के हवाले कर रहे हैं। भागलपुर जिले के नवगछिया, कहलगांव, घोघा, सन्हौला, पीरपैंती, ईशीपुर-बाराहाट, सनोखर, एकचारी, अमडंडा, जगदीशपुर, नाथनगर, लोदीपुर, गोराडीह, शाहकुंड, सजौर, अकबरनगर, सुल्तानगंज में सक्यि शराब माफिया देसी शराब निर्माण में उज्जवला योजना के गैस सिलिंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पूर्ण शराबबंदी के अनुपालन की दिशा में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा में साफ कर दिया था कि इस दिशा में ढिलाई किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दिशा में पुलिस महानिदेशक संजीव कुमार सिंघल ने सभी पुलिस अधीक्षक को स्पष्ट निर्देश दिया था।

सूबे में पूर्ण शराबबंदी की दिशा में इन तमाम कवायदों के बाद भी देसी शराब की भट्ठी का संचालन चोरी- छिपे जारी है। गरीबों को मुफ्त  दिए जाने वाले प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का गैस सिलिंडर गरीब परिवारों की रसोई का चूल्हा जलाने के बजाय शराब की भट्ठी धधकाने में इस्तेमाल हो रहा है।

नवगछिया के फुलकिया दियारा में उज्ज्वला योजना की गैस से धधक रही थी दारू की भट्ठी

नवगछिया के इस्माईलपुर थाना क्षेत्र के फुलकिया दियारा में अवर निरीक्षक मणि पासवान के नेतृत्व में महुआ शराब की भट्ठी का भंडाफोड़ हाल में किया गया। नवगछिया एसपी की सूचना पर पुलिस टीम ने दियारा में छापेमारी कर वहां संचालित शराब की भट्ठी से शराब बनाने की सामग्री, एल्यूमीनियम का तसला, शराब बनाने के चार उपकरण, प्लासिटक के ड्रम  के अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना लिखा गैस सिलिंडर भी बरामद करने में  सफल रही। नवगछिया में उजागर दारू की भट्ठी और गरीब परिवारों को मुफ्त में दिए जाने वाले उज्ज्वला योजना का गैस सिलिंडर शराब के काले कारोबार करने वालों तक पहुंचना इस योजना को निचले पायदान तक सलामत पहुंचने की हकीकत बयां कर रहा है। उज्ज्वला योजना के तहत भागलपुर जिले के तीन वितरकों की संलिप्तता की बात भी कंपनी के क्षेत्रीय अधिकारी के औचक निरीक्षण में पकड़ी गई। जिसको लेकर गैस एजेंसी संचालक को कारणपृच्छा भी जारी किया गया है। जांच में पकड़ी गई भारी गड़बड़ी को लेकर शीघ्र बड़ी कार्रवाई पटना मुख्यालय स्तर पर होने की संभावना जताई जा रही है।

शराब निर्माण में इन जगहों पर हो रहा अवैध इस्तेमाल

नवगछिया, कहलगांव, घोघा, सन्हौला, पीरपैंती, ईशीपुर-बाराहाट, सनोखर, एकचारी, अमडंडा, जगदीशपुर, नाथनगर, लोदीपुर, गोराडीह, शाहकुंड, सजौर, अकबरनगर, सुल्तानगंज में देसी शराब के निर्माण में हो रहा उज्ज्वला योजना के गैस सिलिंडर का इस्तेमाल।

chat bot
आपका साथी