निगम को पता ही नहीं कहां-कहां है उसकी जमीन, लोग जमा रहे हैं कब्जा

नगर निगम को पता भी नहीं है कि कहां-कहां उसकी जमीन है और उसपर किसने कब्जा जमाकर रखा है। ग्रामीण क्षेत्रों में नगर निगम की बड़े प्लाट अतिक्रमण की जद में हैं। कुछ जगह तो मोहल्ले भी बसा लिए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:11 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:11 PM (IST)
निगम को पता ही नहीं कहां-कहां है  उसकी जमीन, लोग जमा रहे हैं कब्जा
निगम को पता ही नहीं कहां-कहां है उसकी जमीन, लोग जमा रहे हैं कब्जा

भागलपुर। नगर निगम को पता भी नहीं है कि कहां-कहां उसकी जमीन है और उसपर किसने कब्जा जमाकर रखा है। ग्रामीण क्षेत्रों में नगर निगम की बड़े प्लाट अतिक्रमण की जद में हैं। कुछ जगह तो मोहल्ले भी बसा लिए गए हैं। बावजूद निगम प्रशासन अनदेखी कर रहा है। जगदीशपुर अंचल के दाउदवाट के समीप अमरपुर- भागलपुर मुख्य पथ पर निगम की 3.5 एकड़ जमीन है। इसमें 216 लोगों ने तरीके से मोहल्ला बसा रखा है। यह जानकर भी लोग अनजान बने हुए हैं। इस जमीन की वर्तमान निगम प्रशासन को जानकारी तक नहीं है।

प्रशासन के सहयोग से बसाया था मोहल्ला

शहरी क्षेत्र में सड़क किनारे अतिक्रमण हटाने को लेकर वर्ष 1996 में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया था। इस दौरान घंटाघर व लाजपत पार्क के समीप सड़क किनारे व फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के पुनर्वास की योजना बनाई। तत्कालीन डीएम टीके घोष ने 216 लोगों को भूमिहीन परिवार मानकर दाउदवाट के समीप निगम की जमीन पर बसा दिया। लेकिन इन्हें अब तक पर्चा तक उपलब्ध नहीं कराया गया। यहां रहने वाले लोगों ने बस्ती का नाम लाजपत नगर रख दिया। समय के साथ यहां बसे लोगों को राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, जल-नल योजना की सुविधा उपलब्ध कराई गई। यहां रहने वाले अनिल राम ने बताया कि एक माह पहले जगदीशपुर अंचल की ओर से आमसभा हुई थी। इसमें पंचायत प्रतिनिधि समेत कई लोगों ने मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने का भरोसा भी दिया।

गंदगी के निस्तारण में होगा था उपयोग

दाउदवाट के समीप नगर निगम की जमीन पर शहर की गंदगी का निस्तारण होता था। निगम ने इसकी देखरेख को मो. यूसुफ को प्रतिनियुक्त कर रखा था। अब उनके पुत्र मो. मंजर लाजपत नगर में रह रहे हैं। मंजर ने बताया कि 1980 के पहले तक शहर के शौचालय की गंदगी का निस्तारण हुआ करता था। कुछ हिस्से में बगीचा हुआ करता था। अब प्रशासन ने पुनर्वास के साथ सुविधा भी उपलब्ध कराया गया है। अभी भी कुछ जमीन खाली पड़े हैं।

------------------

कोट :-

सर्वे कराने के बाद भी दाउदवाट में निगम की जमीन के बारे में सही जानकारी मिल पाएगी।

- प्रफुल्ल चंद्र यादव, प्रभारी नगर आयुक्त कोट .

दाउदवाट के समीप नगर निगम की 3.5 एकड़ जमीन है। जिसपर लाजपत नगर बसा हुआ है।

- अंचलाधिकारी, जगदीशपुर

chat bot
आपका साथी