भागलपुर नगर निगम: मेयर सीमा साहा के खिलाफ तीसरी बार अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी, 17 पार्षद इसमें शामिल

भागलपुर नगर निगम भागलपुर के 17 वार्ड पार्षदों ने महापौर सीमा साहा के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव की तैयारी में हैं। यह उनके लिए तीसरी बार हो रहा है। पार्षदों का कहा कि अभी एक बार मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:58 AM (IST)
भागलपुर नगर निगम: मेयर सीमा साहा के खिलाफ तीसरी बार अविश्वास प्रस्ताव की तैयारी, 17 पार्षद इसमें शामिल
नगर निगम में मेयर सीमा साहा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नगर निगम में मेयर सीमा साहा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। पिछले साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में यह तीसरी बार होगा जब मेयर पर अविश्वास का प्रस्ताव लाया जाएगा। जून 2022 में पांच वर्ष का कार्य पूरा होने के छह माह पहले प्रस्ताव लाने में पार्षद जुट गए है। इसके लिए चार माह से पार्षद एकता मंच लगातार मेयर के विरोध में पार्षदों को एकजुट कर रहे हैं।

नवंबर के पहले सप्ताह में कभी 17 पार्षदों का हस्ताक्षर युक्त आवेदन के साथ नगर आयुक्त को प्रस्ताव सौंपेंगे। इसके लिए पार्षदों ने कानून के जानकारो से विचार विमर्श कर रहे हैं। तैयारी में जुटे पार्षदों का दावा है कि बचे हुए कार्यकाल में एक बार मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आ सकता है। इससे पहले अविश्वास प्रस्ताव नौ दिसंबर 2020 में लगाया था। पार्षद संजय सिन्हा ने बताया कि नगरपालिका अधिनियम के अनुसार पहले दो साल में अवश्विास प्रस्ताव नहीं आ सकता है। दो साल के बाद आए अवश्विास प्रस्ताव के एक साल बाद दोबारा अवश्विास प्रस्ताव आ सकता है। नियमानुसार कार्यकाल के अंतिम छह माह में भी अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है।

नौ में सात दैनिक मजदूरों का निगम से हुआ था भुगतान, जांच में हुआ सत्यापन

नगर निगम में हुए मजदूरी घोटाले की जांच तेज होते ही मामले में परत दर परत खुलने लगी है। बुधवार को नगर निगम में मजदूरों के भुगतान को लेकर जोगसर पुलिस की तरफ से मंगलवार को मांगी गई नौ मजदूरों के वेतन भुगतान संबंधी जानकारी का सत्यापन किया गया। शिकायतकर्ता अनिल तांती की शिकायत पर साक्ष्य जुटाने जोगसर थानाध्यक्ष अजय कुमार अजनबी मंगलवार को नगर निगम दफ्तर पहुंचे थे। वहां लेखा शाखा प्रभारी आदित्य जायसवाल से अनिल तांती समेत नौ कर्मियों के खाते में निगम से हुए भुगतान को लेकर जानकारी मांगी थी। नगर निगम ने बुधवार को उन मजदूरों के खाते में राशि भेजे जाने संबंधी ब्यौरा पता किया तो नौ में सात मजदूरों को उनके खाते में भुगतान का सत्यापन कर लिया गया। जिन मजदूरों को खाते से भुगतान किया गया था उनमें मेयर सीमा साह के पति अनंत कुमार उर्फ टुनटुन साह के निजी अंगरक्षक मुहम्मद मुख्तार, अंगरक्षक के भाई मुहम्मद कैसर, शो रूम के इलेक्ट्रिक मिस्त्री मुहम्मद नजरुल, मां मोटर्स के स्टाफ लाल बहादुर स‍िंह, शाहकुंड अस्पताल के सफाईकर्मी दीपक स‍िंंह  उर्फ दीपनारायण स‍िंह, घरेलू स्टाफ गणेशी यादव, पेट्रोल पंप कर्मी अनिल कुमार के खाते में सैलरी की रकम निगम से भेजी गई है। दो मजदूरों मां मोटर्स शो रूम के मिस्त्री अनिल कुमार और टुनटुन साह के अंगरक्षक के पुत्र मुहम्मद अंजुम परवेज को भेजी जाने वाली राशि का ब्यौरा नहीं मिला है। अब नगर निगम जोगसर थानाध्यक्ष को ससत्यापन संबंधी जानकारी गुरुवार को देगी।

मेयर सीमा साहा के पति अनंत कुमार से जुड़े कर्मियों के खाते से रकम भेजे जाने का आरोप

मेयर सीमा साहा के पति निवर्तमान जिला परिषद अध्यक्ष अनंत कुमार उर्फ टुनटुन साह से जुड़े नौ कर्मियों के खाते में नगर निगम के खाते से वेतन भुगतान किए जाने का आरोप स्टाफ अनिल तांती ने लगाया है। जिसकी जांच चल रही है। निगम खाते से यह आरोप अनिल तांती ने लगाते हुए उपरोक्त कर्मियों के नाम और खाते में नगर निगम के खाते से होने वाली भुगतान संबंधी साक्ष्य जोगसर थानाध्यक्ष को सौंपा है। अनिल ने टुनटुन साह के स्टाफ के रूप में 2020 तक के लगातार भुगतान खाते में किये जाने का साक्ष्य भी सौंपा है। अनिल का कहना है कि उसे टुनटुन साह पांच साल पूर्व नौकरी से निकाल देने की बात मजदूरी घोटाले के सामने आने पर कही थी। मामले में मेयर सीमा साहा और टुनटुन साहा हालांकि अनिल तांती के तमाम आरोप को गलत बता उसके आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। इधर जोगसर थानाध्यक्ष अजय कुमार अजनबी ने कहा कि मामले में जांच के दौरान साक्ष्य आते ही केस दर्ज कर आरोप पत्र दाखिल करने की कवायद शुरू कर दी जाएगी। खाते से भुगतान की सत्यता जांच बाद तकनीकी जांच में सारे साक्ष्य खुद ब खुद सामने होंगे। पुलिस की तफ्तीश में तेजी से जल्द ही घोटाले का पटाक्षेप होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी