भागलपुर नगर निगम : अब कूड़ा उठाव से पहले और बाद का फोटो लेंगे सफाईकर्मी

अब भागलपुर में गंदगी मिलने पर दोषी कर्मियों पर होगी कार्रवाई निगम के अधिकारी करेंगे औचक निरीक्षण। शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर मेयर ने प्रभारी नगर आयुक्त के साथ की बैठक। शहर के आसपास के क्षेत्रों में किसी भी सूरत में नहीं गिराया जाए कूड़ा।

By Dilip Kumar shuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 10:59 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 10:59 AM (IST)
भागलपुर नगर निगम : अब कूड़ा उठाव से पहले और बाद का फोटो लेंगे सफाईकर्मी
शहर के आसपास के क्षेत्रों में किसी भी सूरत में नहीं गिराया जाए कूड़ा

जागरण संवाददाता, भागलपुर। नगर निगम में मंगलवार को शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर मेयर सीमा साहा ने प्रभारी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा के साथ समीक्षा बैठक की। स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर रैंकिंग को लेकर वार्डों की समूचित सफाई के साथ चूना व ब्लीचिंग के छिड़काव का निर्देश दिया। मेयर ने कहा कि मोहल्ले से कूड़ा उठाव नहीं होने की शिकायतें मिल रही हैं। इसके लिए निगम के अधिकारी टीम बनाकर औचक निरीक्षण करेंगे। गंदगी मिलने पर दोषी कर्मियों पर कार्रवाई होगी।

शहर के आसपास के क्षेत्रों में किसी भी सूरत में नहीं गिराया जाए कूड़ा

मेयर ने पूजा स्थल व महापुरुषों की प्रतिमाओं के आसपास विशेष तौर पर साफ-सफाई करने को कहा। वार्डों में जल निकासी की समस्या दूर करने के लिए गैंग लगाकर नालों की सफाई करने का निर्देश दिया। कहा कि जरूरत पडऩे पर मुख्य नालों की मशीन से भी उड़ाही होगी। शहर के आसपास के क्षेत्रों में किसी भी सूरत में कूड़ा नहीं गिराया जाए। डंपिंग ग्राउंड में ही कूड़ा गिराने की व्यवस्था हो। जहां भी सफाई कार्य हो वहां उठाव से पहले और बाद का फोटो निगम के वाट्सएप ग्रुप में डाला जाए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को वर्दी उपलब्ध करा दी गई है, जिसे पहनकर ही सफाई कर्मी काम करेंगे। ताकि लोगों को जानकारी हो सके कि निगम के कर्मी कार्य कर रहे हैं।इतनी व्‍यवस्‍था के बाद भी निगम का कूड़ा सफाई कर्मी शहर के आसपास लोदीपुर, जगतपुर, गंगा पार और सबौर आदि क्षेत्रों में फेंकने का काम कर रहे हैं। तिलकामांझी जीरोमाइल के बीच भी झड़ियों में कूड़ा फेंक दिया जा रहा है। जबकि वहां वन विभाग द्वारा हरियाली बढ़ाने के लिए पौधारोपण भी किया गया है। 

मेयर ने गणतंत्र दिवस की तैयारी को लेकर भी कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि अब तक जितनी भी योजनाओं की निविदा और एग्रीमेंट हुए हैं उसपर कार्य शुरू करने का निर्देश योजना शाखा प्रभारी को दिया गया। नगर आयुक्त के योगदान देने पर संवेदकों को भुगतान कराना पहली प्राथमिकता होगी।

chat bot
आपका साथी