Bhagalpur coronavirus update: व्यवस्था निगेटिव, रिपोर्ट पॉजिटिव, पांच दिन बाद आ रही रिपोर्ट, तब तक पॉजिटिव लोग कई लोगों को बांट चुके होते हैं संक्रमण

Bhagalpur coronavirus update मेडिकल कॉलेज में सैंपल का लोड बढऩे से पांच दिन बाद आ रही रिपोर्ट तब तक पॉजिटिव लोग कई लोगों को बांट चुके होते हैं संक्रमण। सैंपल देने के बाद रिपोर्ट आने तक खुलेआम घूम रहे लोग। लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना संक्रमण। शहरी लोग ज्यादा प्रभावित।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 10:36 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 10:36 AM (IST)
Bhagalpur coronavirus update: व्यवस्था निगेटिव, रिपोर्ट पॉजिटिव, पांच दिन बाद आ रही रिपोर्ट, तब तक पॉजिटिव लोग कई लोगों को बांट चुके होते हैं संक्रमण
भागलपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी बढ़ गया है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर।  जिले में कोरोना की दूसरी लहर विस्फोटक स्थिति अख्तियार करती जा रही है, लेकिन निगेटिव व्यवस्था संक्रमण का प्रमुख कारण बन रही है। जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सैंपल का लोड बढऩे से जांच रिपोर्ट पांच दिन बाद मिल रही है। ऐसे में रिपोर्ट आने तक पॉजिटिव लोग कई लोगों को संक्रमित कर चुके होते हैं। यहां संक्रमण के मामले बढऩे का एक प्रमुख कारण यह भी माना जा रहा है। 

मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर से कोरोना की जांच रिपोर्ट मिलने में पांच दिन लग रहे हैं। ऐसी स्थिति में सैंपल देने के बाद भी लोग बाहर घूम रहे हैं और अन्य लोगों के संपर्क में भी आ रहे हैं। रिपोर्ट पांच दिन बाद अगर रिपोर्ट पॉजिटिव मिलती है तो सैंपल देने वाला व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित कर चुका है, इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती। 

क्षमता से ज्यादा भेजे जा रहे सैंपल 

मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के अनुसार क्षमता से अधिक सैंपल भेजे जा रहे हैं। दो आरटीपीसीआर मशीनों से 22 से 23 सौ सैंपल की जांच प्रतिदिन की जा रही है। सरकार ने सैंपल जांच के लक्ष्य निर्धारित किया है। लक्ष्य के मुताबिक भागलपुर के 1600, मुंगेर के 300 और बांका के 600 सैंपल की जांच प्रतिदिन करनी है, लेकिन लक्ष्य से कई गुणा ज्यादा सैंपल भेजे जा रहे हैं। 

दिल्ली से तीन अप्रैल को आए तिलकामांझी के 42 वर्षीय व्यक्ति ने जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल में कोरोना जांच के लिए सैंपल दिया। उन्हें लूज मोशन के अलावा बुखार और हल्की खांसी भी थी। आठ अप्रैल को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। परिवार के अन्य सदस्यों, मित्रों सहित 13 लोगों की जांच जब एंटीजन से कराई तो उनमें परिवार के चार और मित्र मंडली के छह लोग संक्रमित मिले। 

शहर की एक निजी स्कूल की शिक्षिका ने दो अप्रैल को जांच के लिए सैंपल दिया। रिपोर्ट आने से पहले शिक्षिका भी परिवार के सदस्यों के अलावा अन्य लोगों के संपर्क में आई। जांच रिपोर्ट नौ अप्रैल को मिली तो वह पॉजिटिव थी। इसके बाद परिवार के सदस्यों की जांच एंटीजन से कराई तो उनमें से चार सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। 

पिछले चार दिनों से लैब में करीब 32 सौ जांच पेंङ्क्षडग है। क्षमता से ज्यादा सैंपल भेजे जा रहे हैं। भागलपुर, मुंगेर और बांका के सैंपल की जांच भी मेडिकल कॉलेज की लैब में की जा रही है। - डॉ. हेमंत कुमार सिन्हा, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज 

बरसें सावधानी 

- सैंपल देने के बाद एहतियात बरतें घर से नहीं निकलें 

- कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, इससे आप, आपका परिवार और अन्य लोग सुरक्षित रहेंगे

- बाजार और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें 

- शारीरिक दूरी का पालन करें, मास्क लगाएं, सैनिटाइजर साथ में रखें

- 32 सौ जांच रिपोर्ट भागलपुर, बांका और मुंगेर जिले की है पेंडिग

- 02 आरटीपीसीआर मशीनों से 22 से 23 सौ सैंपल की जांच प्रतिदिन हो रही

- 1600 सैंपल की जांच भागलपुर में किए जाने का सरकार से मिला है लक्ष्य

- 600 सैंपल की जांच बांका का प्रतिदिन किया जाना है

- 300 सैंपल की जांच मुंगेर जिले की प्रतिदिन होनी है

chat bot
आपका साथी