Bhagalpur Coronavirus Update: भागलपुर में इन दो अस्पतालों में भर्ती होंगे कोरोना के गंभीर मरीज, ऑक्सीजन की कमी हो तो इस नंबर पर करें संपर्क

Bhagalpur Coronavirus Update भागलपुर में सदर अस्‍पताल और कोविड सेंटर में कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके लिए आवश्‍यक निर्देश जारी किया गया है। साथ ही अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति में कमी नहीं होगीी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 10:44 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 10:44 AM (IST)
Bhagalpur Coronavirus Update: भागलपुर में इन दो अस्पतालों में भर्ती होंगे कोरोना के गंभीर मरीज, ऑक्सीजन की कमी हो तो इस नंबर पर करें संपर्क
Bhagalpur Coronavirus Update : भागलपुर में सदर अस्‍पताल और कोविड सेंटर में कोरोना के गंभीर मरीजों को भर्ती किया जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के मामले को डीएम सुब्रत कुमार सेन ने गंभीरता से लिया है। जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति की शुक्रवार को डीएम ने गहन समीक्षा की, जिसमें पाटलीपुत्रा, बरारी, खुशबु ऑक्सीजन, तिलकामांझी एवं अन्य ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता मौजूद थे। उपस्थित प्रबंध निदेशक, पाटलीपुत्रा, बरारी, जो भागलपुर जिले सहित कई अन्य जिलों में कई ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता द्वारा आश्वस्त किया गया कि ऑक्सीजन आपूर्ति की स्थिति सामान्य है।

ऑक्सीजन की कमी भविष्य में नहीं होने दी जाएगी। डीएम ने निर्देश दिया कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए सर्वप्रथम अस्पताल को ऑक्सीजन आपूर्ति की जाय। तत्पश्चात ही अन्य प्रयोग हेतु ऑक्सीजन की आपूर्ति होगी। यह स्पष्ट किया गया कि जिला प्रशासन की नजर ऑक्सीजन की आपूर्ति पर बनी हुई है। अनुमंडल पदाधिकारी, सदर को सभी ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति से संबंधित कार्यों का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण का निर्देश दिया।

मायागंज अस्पताल में 35 लोगों की हुई मौत

कोरोना संक्रमण से जेएलएनएमसीएच में पिछले दिनों में भागलपुर जिला व आसपास जिलों के साथ समीपवर्ती झारखंड के कई जिलों से भर्ती मरीजों में 34 लोगों की मौत हुई है। मृतक 34 में से नौ मरीज जिनकी स्थिति अति गंभीर थी उनकी मृत्यु अंतिम समय में अस्पताल में प्रवेश करते ही हो गई। इसके अतिरिक्त अन्य 10 मरीज ऐसे पाए गए, जिनकी स्थिति अत्यंत खराब रहने के कारण अस्पताल में दाखिला लेने के 24 घंटे में उनकी मृत्यु हुई। साथ ही 05 मरीज की मृत्यु अस्पताल में दाखिला लेने के 48 घंटे में हो गई।

शुक्रवार को जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कोरोना संक्रमण से बचाव व इलाज से संबंधित मामले की समीक्षा की, जिसमें पाया गया कि विगत एक माह में कोविड-19 के संक्रमण से अधिकांश मामलों में मरीजों की स्थिति अत्यंत खराब होने की स्थिति में अस्पताल में लाने के क्रम में मरीज की मृत्यु हो जा रही है।

गंभीर मरीज कोविड केयर सेंटर में होंगे भर्ती

सदर अस्पताल में स्थापित नियंत्रण कक्ष से प्रतिदिन होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य प्रबंधक, जिला स्वास्थ्य समिति को आवश्यक निर्देश दिया गया। नियंत्रण कक्ष से प्रतिदिन कोविड-19 पॉजिटिव लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति के संबंध में दूरभाष के माध्यम से विस्तृत जानकारी मांगी गई है। होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को गंभीर लक्षण से ग्रसित होने की सूचना प्राप्त होने पर अविलंब सदर अस्पताल स्थित डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) और कोविड केयर सेंटर घंटाघर में गंभीर मरीज को भर्ती करने का निर्देश दिया गया। जिला स्तर पर स्थापित नियंत्रण कक्ष के माध्यम से होम आइशोलेशन में रह रहे सभी मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में लगातार सूचना प्राप्त करें। साथ ही मरीजों में गंभीर लक्षण की सूचना प्राप्त होने की स्थिति में डी०सी०एच०सी० व कोविड केयर सेन्टरमें भर्ती कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

डीएम की आम जनता से अपील

इस संबंध में जिलाधिकारी ने आम लोगों से अपील की है कि यदि उनके कोई परिजन कोविड-19 पॉजिटिव है एवं उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ रही हो, तो टॉल फ्री नं0-18003456606 पर कॉल करके तुरंत कोविड केयर सेंटर में भर्ती होना सुनिश्चित करेंगे। यह पाया जा रहा है कि मरीजों के शरीर में ऑक्सीजन स्तर कम होने पर ससमय चिकित्सक के सामने ऑक्सीजन सपोर्ट दिए जाने की स्थिति पर अधिकांश मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। वैसे कोविड-19 पॉजिटिव मरीज जिनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट हो रही हो, उन्हें डीसीएचसी (डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर) अथवा कोविड केयर सेंटर, घंटाघर में भर्ती कराया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी