Bhagalpur coronavirus news update: शहर के बाद गांवों में भी कोरोना का कहर, लापरवाही नहीं छोड़ रहे लोग

Bhagalpur coronavirus news update ग्रामीण क्षेत्र में सैनिटाइजर तो दूर मास्क भी नहीं लगाते। नवगछिया कहलगांव पीरपैंती सन्हौला इशीपुर-बाराहाट जगदीशपुर लोदीपुर गोराडीह सुल्तानगंज शाहकुंड अकबरनगर बाथ नाथनगर प्रखंड में लोग बरत रहे लापरवाही। पुलिस की गश्त हुई कम।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:56 PM (IST)
Bhagalpur coronavirus news update: शहर के बाद गांवों में भी कोरोना का कहर, लापरवाही नहीं छोड़ रहे लोग
ग्रामीण क्षेत्र में सैनिटाइजर तो दूर मास्क भी नहीं लगाते

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कोरोना का कहर शहर के बाद अब गांव में भी में कहर बरपाने लगा है। सैंकड़ो लोग लोग जहां संक्रमित होकर घरों में रहकर उपचार करा रहे हैं बावजूद लोगों की लापरवाही कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। शहरी क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारियों और जवानों की उपस्थिति और सक्रियता से लोग कोरोना गाइडलाइंस और लॉकडाउन नियम का पालन करने लगे हैं लेकिन गा्रमीण है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी अधिकांश लोग सैनिटाइजर का इस्तेमाल तो दूर मास्क तक नहीं लगा रहे है। जबकि नवगछिया अनुमंडल, कहलगांव अनुमंडल के अलावा गोराडीह, लोदीपुर, शाहकुंड, सुल्तानगंज, अकबरनगर, बाथ कजरैली, जगदीशपुर, सजौर, नाथनगर ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति भयावह बनी है। लोग कोरोना से होने वाली मौत की भयावह तस्वीर की जानकारी के बाद भी कोरोना गाइडलाइंस के अनुपालन को लेकर लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं।

इन ग्रामीण क्षेत्र में सब्जी हटिया हो या दुकान अधिकांश जगहों पर भारी भीड़ जमा रहती जहां शारीरिक दूरी का जरा भी अनुपालन नहीं हो रहा। ना ही लोग मास्क पहनते। दुकानदार भी मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इन प्रखंड क्षेत्रों में पुलिस भी लापरवाही बरत रही है। भीड़ वाले जगहों पर ना तो माइकिंग कर लोगों को अगाह कर रही ना ही कोरोना गाइडलाइंस के उलंघन को लेकर सख्ती बरत रही है। जबकि ग्रामीण इलाके में कोरोना मरीजों की संख्या कम नहीं जो घरों में रहकर अपना उपचार करा रहे हैं। मरीजों की मौत भी उपचार के दौरान हो रही है। ग्रामीण अंचल में जांच प्रक्रिया और कोरोना गाइडलाइंस के अनुपालन में पुलिस सख्ती नहीं बरती तो स्थिति और भी बेकाबू हो सकती है।

ग्रामीण क्षेत्र के हाट-बाजार में नजर नहीं आती पुलिस

लॉकडाउन में कोरोना गाइडलाइंस का अनुपालन शहरी क्षेत्र में सख्ती से कराने को पुलिस पदाधिकारी भी सख्त हो चुके हैं, ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस थाना परिसर और वाहनों के चेक नाके की बैरियर तक ही खुद को सीमित कर रखा है। नवगछिया अनुमंडल के शहरी और प्रखंड के भी बाजार क्षेत्र को छोड़ दें तो पुलिस राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही नजर आ रही है। यही स्थिति कहलगांव और सुल्तानगंज, शाहकुंड और नाथनगर के बाजार क्षेत्र में है। हाटों में पुलिस कहीं नजर ही नहीं आ रही है। जहां सैकड़ों की तादाद में लोग रोज उमड़ते। उनमें अधिकांश बिना मास्क के नजर आते हैं। उनके विरुद्ध् कार्रवाई को पुलिस हाटों में कहीं नजर नहीं आती।

लोगों को जागरूक करने का हो रहा प्रयास

कोरोना संक्रमण के खतरे को ग्रामीण इलाके से दूर रखने के लिए कई इलाके में सामाजिक कार्यकर्ताओं की टोली लोगों को कोरोना गाइडलाइंस के अनुपालन करने को लेकर जागरूक भी कर रहे हैं। उन्हें सैनिटाइजर या साबुन का इस्तेमाल करने, मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करने को न सिर्फ संदेश दे रहे हैं बल्कि उनके बीच मास्क भी बांट रहे हैं। रन्नुचक पंचायत के कन्हैया राय पंचायत क्षेत्र के कई गांवों में लोगों से संपर्क कर उन्हें कोरोना से भयभीत नहीं होने बल्कि उसकी जांच करा उपचार कराने को जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कुछ गांवों में कोरोना जांच शिविर भी लगवा चुके हैं। मास्क और सैनिटाइजर बांटने की कवायद भी शुरू कर दी है। उधर नाथनगर के कई इलाके में सामाजिक कार्यकर्ता मुहम्मद अनवर हुसैन भी लोगों को जागरूक कर उन्हें कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने जोर दे रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन ने अनुरोध किया है कि नाथनगर अंचल क्षेत्र के सभी गांवों में लोगों तक मास्क पहुंचाने की प्रक्रिया को प्रभावी बनाए। कोरोना से जिन गांवों में लोगों की मृत्यु हो रही है उन गांवों में सैनिटाइजेशन कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी