Bhagalpur coronavirus news update: जांच किट समाप्त, संक्रमित का नहीं चला पता, ट्रेन से उतरकर सीधे घर गए यात्री

Bhagalpur coronavirus news update भागलपुर जंक्शन पर लगातार जांच हो रहा प्रभावित। घर जा रहे यात्री कोई देखने वाला नहीं। बाहर से आने वाले लोग कोरोना संक्रमित हैं या नहीं यह पता नहीं चल पा रहा है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ा हुआ है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:18 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:18 AM (IST)
Bhagalpur coronavirus news update: जांच किट समाप्त, संक्रमित का नहीं चला पता, ट्रेन से उतरकर सीधे घर गए यात्री
भागलपुर रेलवे जंक्‍शन पर कोरोना वायरस की जांच नहीं की जाती है।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की भीड़ को देखकर स्वास्थ्य विभाग ने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। स्टेशन पर बने जांच काउंटर पर हर दिन जांच किट समाप्त तो कभी संसाधन कमी की नौबत आ रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था पर सवाल भी उठने लगे हैं। मंगलवार को भी किट वजह से तीन घंटे जांच बंद रहा। इस दौरान ट्रेनों से यात्री उतरते रहे और घर जाते दिखे। ट्रेनों से उतरने वाले यात्री संक्रमित हैं या नहीं इसका पता नहीं चल रहा है। यात्री सीधे निजी वाहनों से घर पहुंच रहे हैं। ऐसे में कोरोना का संक्रमण बढ़ने की संभावना है।

दोपहर एक बजे से चार बजे तक जांच नहीं हो सकी। किट आने के बाद जांच तेजी से आगे बढ़ा। चार बजे के बाद जांच शुरू हुई। 108 लोगों की जांच की जिसमें 22 लोग पॉजिटिव पाए गए। बुधवार को महाराष्ट्र से स्पेशल ट्रेन भागलपुर पहुंचेगी।

छह घंटे भी जांच नहीं

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जंक्शन पर 24 घंटे जांच का निर्देश दिया गया है। इसके लिए चार काउंटर भी बनाए गए हैं। आदेश के दो से तीन दिनों तक सबकुछ ठीक चला। इसके बाद व्यवस्था चरमरा आनी शुरू हो गई। कोरोना की वजह से जंक्शन पर यात्रियों की संख्या कम हुई है इसके बाद भी 10 हजार से ज्यादा हर दिन यात्रियों का आवागमन होता है। इसके अनुपात में जांच का दायरा 10 से 12 फ़ीसद तक ही है। जंक्शन पर स्वास्थ्य शिविर के लिए बनाए गए नोडल पदाधिकारी ने बताया कि  किट की कमी की वजह से जांच प्रभावित हुआ है। किट आने के बाद जांच में तेजी आई।

बढ़ रही ट्रेनें, कम संख्या में पहुंच रहे आप्रवासी

लॉकडाउन और कोरोना को देखते हुए रेलवे की ओर से लगातार ट्रेनें चलाई जा रही। लेकिन, एक भी ट्रेन आप्रवासियों से भरकर नहीं पहुंच रही है। ट्रेन में सीट की तुलना में 10 फीसद भी लोग बाहर से नहीं आ रहे हैं। ऐसे में स्पेशल ट्रेनों का फायदा एक तरह से रेलवे को नहीं मिल रहा है। रेलवे की ओर से आप्रवासियों के घर लौटने के लिए रेलवे ने मुंबई सेंट्रल और सूरत से भागलपुर आने वाली स्पेशल ट्रेनों के फेरे को फिर बढ़ा दिया है। ट्रेन संख्या 09117  मुंबई सेंट्रल से 21 मई को चलेगी और तीसरे दिन भागलपुर पहुंचेगी। फिर यह ट्रेन (09118) 24 मई को वापस मुंबई सेंट्रल के लिए रवाना होगी। वहीं, ट्रेन नंबर 09175 मुंबई सेंट्रल से 23 मई को चलेगी और भागलपुर से 25 मई को रवाना होगी। दूसरी ट्रेन  09177 नंबर से चलने वाली ट्रेन मुंबई से 26 मई को रवाना होगी और 29 मई को भागलपुर पहुंचेगी। उधर, सूरत से भागलपुर आने वाली सूरत-भागलपुर स्पेशल ट्रेन का भी फेरा बढ़ा दिया गया है। यह ट्रेन 19 मई को सूरत से भागलपुर के लिए चलेगी। वापसी में यह ट्रेन रतलाम तक ही जायेगी जो 20 मई को भागलपुर से रवाना होगी। भागलपुर से वापस होने वाली ट्रेनों में आरक्षण शुरू होने की तिथि अभी घोषित नहीं की है।

chat bot
आपका साथी