स्मार्ट सड़क की बाधा होगी दूर, वेंडरों को मिलेगी सुविधा, इन चार जगहों पर बनेगा मल्टीलेवल पार्किंग, जानिए...

भागलपुर शहर का स्वरूप जल्द बदल जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू कर दी गई है। स्मार्ट रोड पर गाडिय़ा फर्राटे भरेंगी। इसके साथ ही शहर के चार स्थानों पर पार्किंग भी बनाया जाएगा। 15 स्थानों पर ई-टॉयलेट और 10 स्थान पर वेंडिंग जोन की होगी सुविधा होगी।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:05 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:05 AM (IST)
स्मार्ट सड़क की बाधा होगी दूर, वेंडरों को मिलेगी सुविधा, इन चार जगहों पर बनेगा मल्टीलेवल पार्किंग, जानिए...
भागलपुर शहर का स्वरूप जल्द बदल जाएगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। स्मार्ट सड़क के निर्माण में आ रही बाधा दूर की जाएगी। शहरवासियों की सुविधा के लिए 10 स्थानों पर जन सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे। चार स्थानों पर मल्टीलेवल व अंडर ग्राउंड वाहन पार्किंग की व्यवस्था होगी। तिलकामांझी बस स्टैंड का जीर्णोंद्धार होगा। 

यह निर्णय भागलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के परामर्शदात्री समिति ने लिया है। बताया गया कि वार्ड 27 व 28 में वाटर पार्क बनाने की योजना है। 15 स्थानों पर ई-टॉयलेट बनाया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। 15 फरवरी से टाउन हॉल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसमें 1034 लोगों के बैठने की क्षमता होगी।

जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल के दो नंबर गेट के सामने 100 बेड का नाईट सेल्टर भवन बनेगा। इसके लिए अब वित्तीय बिड खोला जाएगा। निर्माण कार्य के लिए स्वास्थ्य विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल गया है। इस अवसर पर समिति के सदस्यों ने कहा कि कार्य में तेजी लाने की जरूरत है। लोग अब धरातल पर कार्य देखना चाहते हैं। देखभाल नहीं होने से पूर्व के कार्य जीर्ण-शीर्ण हो चुके हैं।

डॉ. प्रीति शेखर ने कहा कि ट्रिपल सी भवन से भले ही निगरानी हो, पर उससे पहले पुराने सीसीटीवी को दुरुस्त करा लें। उन्होंने समिति के सुझाव पर अमल करने पर जोर दिया। इसे लेकर 27 जनवरी को समिति सदस्य कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

मौके पर मेयर सीमा साहा, प्रभारी नगर आयुक्त सत्येंद्र वर्मा, जियाउर रहमान, सीनियर मैनेजर मुकुल कुमार सिंह, टेक्निकल मैनेजर पंकज कुमार, आभाष रंजन, अविनाश कुमार, जसीमउद्दीन आदि मौजूद थे।

12 किलोमीटर सड़क होगी सड़क

शहर में 171 करोड़ की लागत से 18 सड़कों के 12 किलोमीटर क्षेत्र को स्मार्ट सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। निगम ने जिन 18 सड़कों की स्वीकृति दी थी उसमें से 10 सड़कों को हाल में पथ निर्माण विभाग को हैंडओवर कर दिया गया है। स्मार्ट सड़क के लिए निगम के पास आठ सड़कें बची हैं। इसके लिए आरसीडी से एनओसी लेना होगा। आडाणी को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य करना है। इसके लिए ड्रेन व पाइप बिछाई जाएगी। जिससे सड़क निर्माण में बाधा उत्पन्न हो सकती है। डीएम के स्तर से आरसीडी, नगर निगम व आडाणी के प्रतिनिधि के साथ फरवरी के प्रथम सप्ताह में समन्वय बैठक कर बाधाओं को दूर किया जाएगा।

एडीबी क्षेत्र का होगा विस्तार

स्मार्ट सिटी की योजना से एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एडीबी) क्षेत्र का विस्तार करने का प्रस्ताव समिति के समक्ष रखा गया। पहले 18 से 23 वार्डों के 699 एकड़ क्षेत्र को शामिल किया गया था। अब वार्ड 25, 26, 27, 28, 29, 38 व वार्ड 10 को शामिल करने से 1141.87 एकड़ क्षेत्र बढ़ गया। स्मार्ट सिटी के एडीबी क्षेत्र का कुल दायरा 1840 एकड़ हो गया है। क्षेत्र विस्तार के प्रस्ताव को प्रबंध निदेशक व बोर्ड की बैठक में पारित किया जाएगा। लेकिन, बैठक में शामिल सांसद प्रतिनिधि डॉ. प्रीति शेखर व विधायक प्रतिनिधि डॉ. अभय आनंद ने कहा कि नाथनगर के बुनकरों के कारण सिल्क नगर की पहचान है। यहां जैन मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों की वजह से पर्यटन की संभावना है। इसलिए वार्ड एक से चार तक को इसमें शामिल करना चाहिए।

भैरवा तालाब का सुंदरीकरण

साहेबगंज स्थित भैरवा तालाब का सुंदरीकरण कार्य अब अमृत मिशन योजना से नहीं बल्कि स्मार्ट सिटी की योजना से होगा। इसके लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है। यहां वाटर पार्क के साथ शहरवासी छोटे-छोटे नाव पर बैठ नौका विहार कर पाएंगे। इस तालाब को वाटर स्पोट्स की तर्ज तैयार किया जाएगा। जिसमें पैडल वोटिंग, कयाकिंग, वाटर साइकलिंग की सुविधा मिलेगी। मैदान में साइकलिंग, ड्यू साइकलिंग व ई-बाइक, बच्चों के लिए पार्क व जॉगिंग ट्रेक, कियोस्क, ओपेन जिम, सीनियर सिटिजन कॉर्नर, फुड कोर्ट, ई-टॉयलेट, टिकट काउंटर, सोलर पैनल व हाईमास्ट लाइट की सुविधा रहेगी। वहीं म्यूजिकल फाउंटेन और लेजर शो के साथ लोगों के बैठने के लिए बेहतर प्रबंध होगा।

सैंडिस कंपाउंड में बनेगा तीन प्रवेश द्वार

सैंडिस कंपाउंड में भव्य प्रवेश द्वार के साथ दो अतिरिक्त द्वार का निर्माण होगा। दक्षिणी क्षेत्र के प्रवेश द्वार के स्थल चयन को लेकर डीडीसी व एसडीओ की कमेटी बनाई गई है। स्वीमिंग पुल के निर्माण में वृक्ष की कटाई की वन विभाग से अनुमति का इंतजार है। टॉयलेट ब्लॉक का दो दिनों में कार्य शुरू होगा।

इन 10 स्थानों पर बनेगा वेंडिंग जोन

शहर में 10 स्थानों पर 5.30 करोड़ की लागत से वेंडिंग जोन विकसित किया जाएगा। कोतवाली चौक से मंदरोजा, बूढ़ानाथ मंदिर के समीप, मंसूरगंज, लाजपत पार्क के समीप, मानिक सरकार चौक, आदमपुर चौक, मनाली चौक, मारवाड़ी पाठशाला, घंटाघर व कचहरी चौक से जयप्रकाश उद्यान गेट के बीच वेंडिंग जोन बनाने की योजना है।  

chat bot
आपका साथी