Banka news : फर्जी जमाबंदी की जांच शुरू, अतिक्रमणकारियों पर भी चलेगा प्रशासन का डंडा, तैयार हो रही रिपोर्ट

Banka news बांका में फर्जी जमाबंदी करने वालों पर जल्‍द शिकंजा कसने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है। वहीं अतिक्रमण हटाने को लेकर भी प्रशासन पूरी तरह से सख्‍त है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:45 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:45 PM (IST)
Banka news : फर्जी जमाबंदी की जांच शुरू, अतिक्रमणकारियों पर भी चलेगा प्रशासन का डंडा, तैयार हो रही रिपोर्ट
बांका में फर्जी जमाबंदी वालों पर कसेगा शिकंजा। फोटो- गूगल।

बांका, जेएनएन।  कटोरिया अंचल में अधिकांश सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण बड़ी समस्या है। सब जानते हुए भी अंचलाधिकारी शिकायत के इंतजार में बैठे रहे। इधर आम जन उपयोगी जमीन अतिक्रमण को लेकर लोगों में रोष बढ़ता जा रहा है। दैनिक जागरण में बुधवार के अंक में "एक जमीन पर चार दावेदार, खूनी संघर्ष के असार" नामक शीर्षक छपी खबर पर एडीएम जयशंकर प्रसाद ने भी गंभीरता से लिया है।उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा कटोरिया में फर्जी जमाबंदी एवं सरकारी जमीन अतिक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। 

कटोरिया के दर्जनों फर्जी जमाबंदी रद ही किया जा चुका है आगे भी यह कार्रवाई की जाएगी। इधर, जयपुर यादव मार्केट मुर्गी चौक स्थित सरकारी जमीन अतिक्रमण की खबर को गंभीरता से लेते हुए डीसीएलआर पारूण प्रिया ने कटोरिया सीओ सागर प्रसाद से रिपोर्ट तलब की है। कटोरिया अंचल अंतर्गत 80 फीसद सरकारी जमीन कर्मचारी एवं अधिकारी की मिलीभगत से फर्जी बंदोबस्ती हो चुकी है। बंदोबस्ती के आधार पर जारी रसीद के सहारे 40 फीसद जमीन को लोग अपने कब्जे में कर कहीं घर बना लिया है।

विभाग के सह पर किया गया ये सारा खेल फसाद का जड़ बन चुका है। हैरत की बात तो यह है कि एक ही जमीन के यहां कई एक दावेदार है। जो कटोरिया में शुरू हो चुकी फाइनल सर्वे में हंगामा का मुख्य कारण बनेगा। इधर सरकार में भी सभी प्रकार के सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए विशेष निर्देश दिए है। सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त अभियान को लेकर एक विशेष कार्य योजना के तहत सभी सीओ के साथ जिला स्तर के अधिकारी को भी निर्देशित किया गया है।

जयपुर में हुई सरकारी जमीन की अतिक्रमण को गंभीरता से लिया गया है। जिले में सभी प्रकार के सरकारी जमीन अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर जल्द ही सभी सीओ की क्लास ली जाएगी। कटोरिया सीओ से अधिक्रमित जमीन की रिपोर्ट तलब की गई है।

-पारूण प्रिया, डीसीएलआर, बांका

chat bot
आपका साथी