Banka News : ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ सेवाएं भगवान भरोसे... बिना डॉक्टर के चल रहे 11 स्वास्थ्य केंद्र

कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है। इसके बाद भी बांका में स्वास्थ्य सुविधा की स्थिति बदतर है। यहां के करीब 11 स्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टर की प्रतिनियुक्त नहीं की गई है। इससे मरीज परेशान रहते हैं।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:10 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:10 AM (IST)
Banka News : ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ सेवाएं भगवान भरोसे... बिना डॉक्टर के चल रहे 11 स्वास्थ्य केंद्र
कोरोना संक्रमण का मामला तेजी से बढ़ रहा है।

संवाद सूत्र, बेलहर (बांका)। कोरोना का कहर तेज हो गया है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं भगवान भरोसे हैं। जिले के लगभग 11 स्वास्थ्य केंद्रों में चिकित्सकों का अभाव है। जबकि नक्सल प्रभावित बेलहर प्रखंड में आधा दर्जन स्वास्थ्य उपकेंद्र व केंद्रों में एक भी एनएम नहीं है। इस कारण वैसे केंद्रों पर ताला लटक रहा है। इसकी जानकारी विभाग को भी है। इसके बाद भी एनएम प्रतिनियुक्ति की ओर विभाग शिथिल है। ज्ञात हो कि तीन थानाध्यक्ष सहित 200 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या है। इस कारण मरीजों का इलाज ग्रामीण स्तर पर संभव नहीं होने पर ग्रामीण निजी क्लीनिकों में जाकर मोटी राशि खर्च करने को मजबूर हैं।

यहां तक कि बेलहर-बांका मुख्यमार्ग स्थित साहबगंज

स्वास्थ्य केंद्र भी एनएम के अभाव में बंद पड़ा हुआ है। वहां बेहतर भवन के साथ- साथ सारी सुविधाएं मौजूद है। वहीं, कांवरिया पथ स्थित जिलेबिया मोड़ की भी ऐसा ही हाल है। जबकि उक्त रास्ते सालोंभर कांवरिया श्रद्धालु गुजरते रहते हैं। जहां से दर्द आदि की दवाओं का लाभ मिलता था। स्थानीय निवासी शैलेन्द्र कुमार मंटू ने बताया कि स्वास्थ्य उपकेंद्र बारा, बिशनपुर, लौढिय़ा, कुमरी भी बंद पड़ा हुआ है। खड़ौधा एपीएचसी भी जल्द ही खाली होने वाला है।

ज्ञात हो कि क्षेत्र का अधिकतर इलाका नक्सल प्रभावित,

सुदूरवर्ती और जंगली पहाड़ी है। जहां दशकों से स्वास्थ्य व्यवस्था का समुचित लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है। कुमरी स्वास्थ्य केंद्र स्थापनाकाल से ही बंद पड़ा हुआ है। वहां लाखों रुपये मूल्य के फर्नीचर, आलमारी दीमक और जंग खा रहा है। बारा गांव का भी केंद्र नक्सल प्रभावित इलाकों में स्थित है। सूत्रों की मानें तो एनएम के ट्रांसफर और पोङ्क्षस्टग में बड़ा खेल हो रहा है। उपर के कार्यालय से संर्पक कर बदली करा लिया जाता है। जिसके चलते पद रिक्त हो रहा है। विभाग द्वारा रिक्त पद के अनुसार एनएम की प्रतिनियुक्ति की नहीं की गयी है। जिस कारण ये सभी केंद्र बंद हैं। इसकी सूचना विभाग को दे दी गई है।

डॉक्टरों के लिए भी लिखा गया है। कुछ केंद्रों में डॉक्टर की प्रतिनियुक्ति की गयी है। ओर में किया जा रहा है। डॉ अनिल कुमार, प्रभारी, सीएससी बेलहर

chat bot
आपका साथी