Bihar: संभलिए... कहीं आपका घर बंजारा गिरोह के निशाने पर तो नहीं, दिन में लगाते टोह, रात में करते भयंकर वारदात

बिहार में बंजरा गिरोह सक्रिय है। यह गिरोह डकैती लूट चोरी और हत्‍या की वारदात को अंजाम देते हैं। झांसी बुंदेलखंड राजस्थान नीमच सीकर बस्तर मुरैना सिमरी बख्तियारपुर आदि के चंद खानाबदोश कुनबे के शातिर कई जिलों में कर रहे वारदात।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:21 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:21 AM (IST)
Bihar: संभलिए... कहीं आपका घर बंजारा गिरोह के निशाने पर तो नहीं, दिन में लगाते टोह, रात में करते भयंकर वारदात
बिहार में बंजारा गिरोह सक्रिय हो गया है।

भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। पूर्वी बिहार के जिले इन दिनों हत्या, डकैती, लूट और चोरी की बड़ी घटनाओं को अंजाम देने वाले कुख्यात बंजारा गिरोह के निशाने पर है। भागलपुर पुलिस भी इसको लेकर खास सतर्क हो गई है। सुल्तानगंज में पिछले साल गिरफ्तार बिरजू हत्या बाद सुल्तानगंज और बांका के बौंसी में डेरा बदल-बदल कर रह रहा था। उसपर एक दर्जन से अधिक हत्या, डकैती, चोरी का आरोप था। गिरफ्तारी के दिन बाद गिरोह के महिला सदस्यों के साथ बौंसी में एक घर की रेकी कर अब वारदात को अंजाम देता कि वाराणसी की कैंट पुलिस उसे भागलपुर पुलिस की मदद से दबोचने में सफल रही थी। बीते एक साल में चोरी, लूट और डकैती की दो दर्जन से अधिक वारदातों में अबतक की तफ्तीश अनसुलझे हैं। बंजारा गिरोह के उपरोक्त सदस्यों की बिहार में लोकेशन मिलने से पुलिस को सतर्क कर दिया गया है।

झांसी, बुंदेलखंड, राजस्थान, नीमच, सीकर, बस्तर, मुरैना, सिमरी बख्तियारपुर से जुड़े चंद घुमंतु कबीले की टोली पूर्वी बिहार में डेरा डाल डकैती, लूट और चोरी की घटनाओं को अंजाम दे आसानी से दूसरे इलाके में छिप जा रहे हैं। इसके लिए डेरा डालने वाले घुमंतु कबीले की महिलाएं फूल, गुलदस्ते, जुराबे बेचने के बहाने घरों, प्रतिष्ठानों की रेकी करती हैं। छोटे बच्चों को साथ लेकर रेकी करने वाली इन महिलाओं की रेकी पूरी होते ही डेरे में वारदात की योजना को हरी झंडी मिलती है। मौका देख गिरोह के पुरुष सदस्य रेकी वाले घर में घुस वारदात को अंजाम दे आसानी से निकल जाते हैं। घर के अंदर विरोध करने वालों को बेरहमी से मार भी डालते हैं। उत्तर प्रदेश की वाराणसी पुलिस ने बंजारा गिरोह के सरगना बिरजू की 26 दिसंबर 2020 की सुबह भागलपुर के सुल्तानगंज से हुई गिरफ्तारी बाद बंजारा गिरोह से जुड़ी कई चौंकाने वाली जानकारियां जुटाई है। उस आधार पर वाराणसी पुलिस ने पुलिस मुख्यालय से संपर्क साध पूर्वी बिहार में सक्रिय बंजारा गिरोह की जानकारियां दे उनकी गिरफ्तारी में मदद भी मांगी है।

गिरोह के एक दर्जन शातिरों का लोकेशन भागलपुर समेत आसपास के इलाके में

वाराणसी के पुलिस अधिकारी शिवा, बल्ला, लाला राम, त्रिशूल सिंह, राठौर राजेमल, सुमेर कालिंदी, रत्ना रानी, मलिका, देवरानी, चंदा बीबी, आरिफ, साबिर के संबंध में जानकारी दी है कि बिहार में इनका रह-रहकर लोकेशन मिल रहा है। 2020 में वाराणसी के कैंट थाना क्षेत्र में डकैती डालने के दौरान बंजारा गिरोह के उपरोक्त सदस्यों ने हत्या और डकैती को अंजाम देने के बाद वाराणसी के सराय सुरजन बजरडीहा, भेलुपुर में छिपे थे। अब उनका लोकेशन बिहार के भागलपुर, नवगछिया, बांका, बौंसी, पूर्णिया आदि जगहों पर देखा गया है। वाराणसी पुलिस की इस सूचना बाद से पुलिस मुख्यालय पूर्वी बिहार के जिलों में उन कबीलों पर भी नजर रख रही है जो डेरा डाले हैं।

chat bot
आपका साथी